कुन्मिंग झोंगहाईहुई दिल्ली गार्डन: एक अनूठे डिजाइन की कहानी

डु वेनबियाओ द्वारा सृजित अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन

यह लेख डु वेनबियाओ द्वारा डिजाइन किए गए कुन्मिंग झोंगहाईहुई दिल्ली गार्डन के बारे में है, जो एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन का प्रतिष्ठापन करता है।

यदि आप एक शहर को एक व्यक्ति के रूप में सोचते हैं, तो शहर की इमारतें हमेशा शहर के चरित्र को व्यक्त करती हैं। परियोजना का स्थल कुन्मिंग, जो साल भर वसंत ऋतु के समान फूलों से भरा होता है, डिजाइन टीम के लिए प्रेरणा प्रदान करता है। इसलिए, डिजाइन टीम ने बिक्री विभाग को एक तैरते हुए द्वीप के रूप में कल्पना की है, जिसमें सपनों के समुद्र के फूल होते हैं, जो एक विशाल और अनंत जीवन का निर्माण करते हैं।

डिजाइन टीम की आशा है कि परियोजना के अंतर्गत डिजाइन कुन्मिंग, परियोजना स्थल, के वसंत ऋतु के शहरी चरित्र के साथ एकीकृत हो सके, इसलिए उन्होंने फूलों की कल्पना को इंडोर आकार में एकीकृत किया, और इंडोर प्लेन लेआउट पंखुड़ी के आकार का है। अंतरिक आकार को वक्रीय सतह के आकार के साथ खिलते हुए पंखुड़ियों में आकार दिया गया है, जो पूरी तरह से तनाव और जटिलता से भरा होता है, लेकिन तर्क सादा और स्पष्ट होता है, जिससे कार्य और रूप के बीच उच्च संतुलन बनता है।

टेक्सचर पेंट, संगमरमर, स्टेनलेस स्टील, चमड़ा इत्यादि का उपयोग करके इस डिजाइन को वास्तविकता में बदला गया है। यह परियोजना केवल बिक्री और खरीद की पारंपरिक आवश्यकताओं को पूरा करती है, बल्कि इसमें व्यापारिक आदान-प्रदान क्षेत्र, कला सलोन क्षेत्र, सांस्कृतिक और रचनात्मक प्रदर्शनी क्षेत्र, आराम करने का चाय क्षेत्र, बच्चों का खेल क्षेत्र, वीआईपी निजी वार्ता क्षेत्र, फिटनेस क्षेत्र आदि शामिल हैं, जो बिक्री विभाग के दीर्घकालिक उपयोग और सतत विकास के लिए हैं।

डिजाइन टीम ने भविष्य की कल्पना करने के लिए एक तरीका अपनाया है, एक बहुकार्यक्षम वाणिज्यिक स्थल की कहानी कहने के लिए, समय पैमाने पर भविष्य के जीवन पर्यावरण की आवश्यकताओं पर विचार करने के लिए, और भविष्य के जीवन पर्यावरण की सौंदर्यशास्त्रीय परिभाषा करने के लिए। टीम ने स्थल को एक कल्पनाशील और रचनात्मक कला के अवसर में बनाया, ताकि स्थल केवल वाणिज्यिकीकरण की मॉड्यूल आवश्यकताओं को पूरा कर सके, बल्कि कला की सुंदरता को भी पूरा कर सके, और कुन्मिंग की अद्वितीय मानवीय छाप भी दिखा सके।

इस परियोजना की सबसे कठिनाई यह थी कि स्थल में व्यापक खुलने और बंद होने की वक्रीय सतह की मॉडलिंग तकनीक और पूरी तरह से तनाव भरी हुई, साथ ही स्थल में प्रत्येक आकार और फर्नीचर के बीच संबंध सटीकता और चित्र एकता। दीवार के पक्ष से देखें, तो रेत तालिका के चारों ओर की दीवारें लहरों की तरह वक्रीय होती हैं, जो निर्माण में पूरी तरह से कठिनाई भरी होती है। छत के हिसाब से, स्वागत क्षेत्र में छत को ऊपर से नीचे तक खिलती हुई विशाल पंखुड़ियों में बनाया गया है, रेत पट्टिका क्षेत्र में छत एक विशाल चूसने वाले की तरह होती है, और जल बार क्षेत्र में छत को एक आकाशगंगा बनाया गया है। फर्नीचर और मूर्तिकला के मामले में, बार के केंद्र में सुंदर खिलते हुए फूलों को महसूस करने वाले धागे से बनाया गया है, हीरों के साथ सजाया गया है, और पंखुड़ियों का बड़ा विभाजन बहु-व्यक्ति सोफे के पीछे, मॉडलिंग प्रक्रिया को तीव्रता से अंदर की ओर मोड़ने और घुमाने का, ये सभी चुनौतीपूर्ण स्थल हैं।

डिजाइनर्स की आशा है कि परियोजना के अंतर्गत डिजाइन कुन्मिंग के शहरी चरित्र के साथ एकीकृत हो सके, इसलिए वे बिक्री विभाग को एक तैरते हुए भविष्य के द्वीप के रूप में सोचते हैं, जिसमें सपनों के समुद्र के फूल होते हैं, जो एक विशाल, सपनेदार जीवन का निर्माण करते हैं। अंतरिक मॉडलिंग में बड़े पैमाने पर फूल के तत्व भरे हुए हैं, जो वक्रीय सतह के आकार के साथ कई अलग-अलग खिलते हुए पंखुड़ियों को आकार देते हैं। निर्माण प्रक्रिया का कठिन हिस्सा स्थल में वक्रीय सतह की मॉडलिंग तकनीक और पूरी तरह से तनाव भरी हुई होती है, साथ ही प्रत्येक आकार और फर्नीचर के बीच संबंध सटीकता और चित्र एकता।

यह डिजाइन 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में प्लैटिनम पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। प्लैटिनम A' डिजाइन अवार्ड विश्व स्तर के, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों को मान्यता देता है, जो अत्यधिक पेशेवरता, प्रतिभा, और समाज कल्याण में योगदान करते हैं। ये अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: GBD
छवि के श्रेय: Photo # 1-5: photographer Yanming Photos,2021
परियोजना टीम के सदस्य: GBD DESIGN
परियोजना का नाम: Kunming Zhonghaihui Delhi Garden
परियोजना का ग्राहक: GBD


Kunming Zhonghaihui Delhi Garden IMG #2
Kunming Zhonghaihui Delhi Garden IMG #3
Kunming Zhonghaihui Delhi Garden IMG #4
Kunming Zhonghaihui Delhi Garden IMG #5
Kunming Zhonghaihui Delhi Garden IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें