वारंडा का घर: संवेदनशील और सम्मिलित डिजाइन

सीबेल कोस्टा बारबोसा द्वारा रचित एक अद्वितीय आवासीय परियोजना

वारंडा का घर, एक आवासीय परियोजना, जो अन्य प्राकृतिक तत्वों के साथ लकड़ी के जालियों का उपयोग करती है। इसका निर्माण कंक्रीट स्तंभों और ईंटों के साथ किया गया है।

वारंडा का घर की विशेषता यह है कि इसमें वरंडा क्षेत्र को घर के शरीर के साथ एकीकृत किया गया है। एक बड़ा और एकीकृत स्थान टीवी कक्ष, बारबेक्यू के साथ लकड़ी का चूल्हा, सामाजिक क्षेत्र में द्वीप काउंटर, भोजन की मेज, और एक बड़ी प्राकृतिक लकड़ी की रूस्तिक मेज को शामिल करता है। परियोजना में लकड़ी, ईंट, कंक्रीट, और पत्थर जैसे सामग्री का उपयोग किया गया है जो समकालीन वास्तुकला के साथ मिलकर आती है।

इस परियोजना का निर्माण कंक्रीट लकड़ी के जालियों, ईंट, और एक रूस्तिक संगमरमर टाइल फर्श के साथ किया गया है जिसमें पत्थर का प्रभाव होता है। ये संयुक्त सामग्री गर्माहट की भावना को व्यक्त करती हैं। क्वार्ट्ज काउंटरटॉप्स नैचुरल लकड़ी के काउंटरटॉप्स का समर्थन करते हैं। एलईडी बारों में प्रकाश ऐसे डिज़ाइन किया गया था कि वह लकड़ी के जालियों के बीच स्थित हो सके। उच्चतम छत वाले कमरे में, एलईडी लैंप छत पर रखे गए थे, साथ ही सीढ़ियों पर बीकन लाइट्स भी थीं।

यह परियोजना जनवरी 2017 में ब्राजील के फ्रांका में शुरू हुई थी और जनवरी 2020 में तैयार हो गई थी। बड़े कमरे को कई माहौलों में वितरित किया गया था ताकि कार्यक्षमता प्रदान की जा सके। गौर्मेट रसोई घर ने एक लकड़ी का चूल्हा और ओवन, इलेक्ट्रिक बारबेक्यू, इलेक्ट्रिक प्लेट, और बड़े क्वार्ट्ज काउंटरटॉप्स के साथ सिंक और सहायक उपकरण प्राप्त किया। केंद्रीय भाग में, कई फ्रिज और वाइन कूलर पीछे की दीवार पर वितरित किए गए थे। यह वह स्थान है जहां महान अंतर्क्रिया होती है। क्वार्ट्ज द्वीप काउंटर से जुड़ी, एक बड़ी और रूस्तिक सॉलिड लकड़ी की मेज भोजन की मेज बन जाती है। ईंट की आवरण, गोल कंक्रीट स्तंभ, और लकड़ी की छत परियोजना की विशेषताएं हैं।

बड़ी चुनौती यह थी कि एक सुखद आंतरिक डिजाइन को, जो लकड़ी और प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करती है, नकारात्मक वास्तुकला में सम्मिलित करना। बड़ा दोहरी ऊचाई वाला रहने का कमरा बालकनी क्षेत्र के साथ एकीकृत होता है। और सभी स्थल बड़े शीशे के खुलने के माध्यम से आराम क्षेत्र के लिए खुले होते हैं, जिनमें स्लाइडिंग दरवाजे होते हैं जो 18 मीटर की लंबाई में समानांतर खुलते हैं। ठोस लकड़ी की सीढ़ी, जो केवल एक दीवार से जुड़ी होती है, निष्पादन में भी एक बड़ी चुनौती थी। फिक्सिंग सिस्टम को ध्यानपूर्वक सोचा गया था ताकि सीढ़ी को पूरी सुरक्षा, स्थिरता, और दृश्य प्रकाशता मिल सके।

वारंडा का घर का डिजाइन एक एकीकृत स्थान होने का इरादा रखता है जो परिवार की बैठकों को बढ़ावा देता है, दोस्तों को स्वागत करता है, पकाने के दौरान साथ रहता है और मज़ा करता है। डिजाइन ने प्राकृतिक सामग्रियों जैसे कंक्रीट, लकड़ी के जालियाँ, ईंट, और एक रूस्तिक संगमरमर टाइल फर्श के साथ पत्थर के प्रभाव को निर्दिष्ट किया है। छत के बीच लकड़ी के जालियों में स्थित होने के लिए एलईडी बारों में प्रकाश को डिज़ाइन किया गया था। क्वार्ट्ज काउंटरटॉप एक प्राकृतिक लकड़ी की शीर्ष मेज का समर्थन करता है। लकड़ी के फर्नीचर, चमड़े और लिनन कपड़ा यह सामग्री हैं जिनका उपयोग वातावरण को अधिक सुखद बनाने के लिए किया गया है।

फोटोग्राफर: रेनातो मोरा वीडियोमेकर: आंद्रेसा कांतिज़ानी

यह डिज़ाइन 2021 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर को जीतने वाली थी। सिल्वर A' डिज़ाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सराहा जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cibelle Costa Barbosa
छवि के श्रेय: Photografer: Renato Moura Videomaker: Andressa Cantizani
परियोजना टीम के सदस्य: Cibelle Costa Barbosa
परियोजना का नाम: Casa da Varanda
परियोजना का ग्राहक: Cibelle Costa Barbosa


Casa da Varanda IMG #2
Casa da Varanda IMG #3
Casa da Varanda IMG #4
Casa da Varanda IMG #5
Casa da Varanda IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें