अद्वितीय और नवाचारी सार्वजनिक स्थल डिजाइन: "द फ्लो"

पेंग-ह्सु चेन द्वारा तैयार किया गया एक अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन

पेंग-ह्सु चेन द्वारा तैयार किया गया "द फ्लो" एक अद्वितीय और नवाचारी सार्वजनिक स्थल डिजाइन है, जिसकी प्रेरणा जल की धारा से ली गई है।

यह आवासीय भवन सड़क के समीप स्थित है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत के निवास स्थल और अमेरिकी दूतावास के नाम से जाना जाता है। जल की धारा के विचार के आधार पर सार्वजनिक सुविधाओं के स्थल की डिजाइन का तालमेल बनाया गया है। समय और यातायात की उपमा ने पारदर्शिता और प्रवाह की चलन की छवि बनाई है।

लकड़ी की ग्रिल छत वक्रीय तरंगों के साथ तीन आयामी आकार बनाती है, जो मुख्य प्रवेश द्वार से लेकर रिसेप्शन डेस्क तक और फिर लाउंज और मेलरूम के माध्यम से, भूमिगत पार्किंग क्षेत्र की छत तक जल प्रवाह को आकार देती है।

दूसरी मंजिल और उसके ऊपर के लिफ्ट हॉल की साइड वॉल और छत पर झील-देखने वाले स्टेनलेस गुच्छित पैनल एक और तरीका हैं जल की गति को चित्रित करने का।

सामाजिक क्षेत्र में परावर्तनशील समाप्ति वाली दीवारें विशुद्ध रूप से स्थान को विस्तारित करती हैं। स्वागत करने वाले, तहखाने के संक्रमण क्षेत्र, और लिफ्ट हॉल में सफेद संगमरमर प्रभाव सिरेमिक दीवार टाइल भी कुछ बढ़ोतरी की भावना देती हैं।

बिल्डिंग की चौड़ाई की सीमा के कारण, डिजाइनर ने बड़े पैनलों की अग्निरोधी कांच की खिड़कियों और दरवाजों का उपयोग करके स्थान को लंबा करने और स्वागत करने वाले लोगों को ड्राइववे को देखने की अनुमति देने का उपयोग किया है, जो सुरक्षा उद्देश्यों के लिए भी है।

जैसे कि जल एक पुनः प्राप्य संसाधन है, वैसे ही लकड़ी और स्टेनलेस स्टील मुख्य सामग्री हैं जो डिजाइन अवधारणा को लागू करती हैं, जो भी 100% पुनः प्राप्य हैं। पर्यावरणीय सततता को ध्यान में रखते हुए, डिजाइनर ने कम आंतरिक लाइटिंग की आवश्यकता के कारण ऊर्जा उपभोग को बचाने के लिए हल्के रंग की दीवारों का चयन किया, और सभी फर्शों और दीवारों पर टाइल का चयन किया जो स्थानीय रूप से डिजाइन और उत्पादित की गई थीं, ताकि कार्बन पदचिह्न को कम किया जा सके।

यह डिजाइन 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: यह अवार्ड उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से निपुण डिजाइनों को प्रदान किया जाता है, जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Peng-Hsu Chen
छवि के श्रेय: Peng-Hsu Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Peng-Hsu Chen
परियोजना का नाम: The Flow
परियोजना का ग्राहक: Peng-Hsu Chen


The Flow IMG #2
The Flow IMG #3
The Flow IMG #4
The Flow IMG #5
The Flow IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें