जॉर्ज की रेस्टोरेंट: कलात्मक लक्ज़री का नया पैमाना

मोनिक ली की डिजाइन ने बदली आधुनिक यूरोपीय भोजन की परिभाषा

बीजिंग के होटल एक्लाट में स्थित जॉर्ज की रेस्टोरेंट ने कला और स्थापत्य के नए आयामों को छुआ है।

जॉर्ज की रेस्टोरेंट, जो कि आधुनिक यूरोपीय भोजन पर जोर देती है, बीजिंग के होटल एक्लाट का एक अभिन्न भाग है। यह लक्ज़री बुटीक होटल अपने मेहमानों को संग्रहालय-गुणवत्ता की कला का अनुभव कराते हुए स्टाइलिश आवास प्रदान करता है। पार्कव्यू ग्रीन के मिशन से प्रेरित, जो कि आधुनिक कला और जीवनशैली का केंद्र बनने का लक्ष्य रखता है, रेस्टोरेंट की डिजाइन अवधारणा स्थिरता के मिशन के प्रति समर्पित है, जिसका प्रयास है कि विज्ञान और कल्पना की सीमाओं को धकेला जाए, और आधुनिक जीवन के एक मॉडल को प्रदर्शित किया जाए।

जॉर्ज की रेस्टोरेंट कला की सौंदर्यशास्त्र पर आधारित है, जिसमें आर्ट गैलरीज़ के तत्वों को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य है लक्ज़री कला, कलात्मक लक्ज़री का विचार प्रदर्शित करना। इसकी डिजाइन शैली में नॉस्टेल्जिया और आधुनिकता का मिश्रण है, जो समकालीन कला की भावना को मूर्त रूप देती है। आंतरिक सजावट और कला के टुकड़े किसी आर्ट गैलरी में प्रदर्शित वस्तुओं के समकक्ष हैं। आइकॉनिक उज्ज्वल लाल रंग जीवन और जुनून का प्रतीक है, जो एक रोमांटिक वातावरण में दृश्य उत्तेजना प्रदान करता है।

इस परियोजना की शुरुआत सितंबर 2022 में बीजिंग, चीन में हुई और अगस्त 2023 में समाप्त हुई। डिजाइन की अनूठी विशेषताएं और चुनौतियां इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। लाल रंग को मुख्य रंग के रूप में चुनते हुए, इंटीरियर को सफेद रंग में सजाया गया है। प्राकृतिक सफेद पत्थर वांछित डिजाइन प्रभाव प्राप्त कर सकता है, लेकिन टेबलटॉप्स अक्सर गर्म व्यंजनों के संपर्क में आते हैं, जिससे जलने के निशान और दरारें हो सकती हैं। इसके अलावा, यह अन्य पत्थर की किस्मों की तरह कठोर नहीं है। धातु के रसोई उपकरणों से सामग्री काटने से पत्थर की सतह पर खरोंच और गड्ढे हो सकते हैं। इसलिए, पत्थरों को क्रिस्टल सतह कठोरीकरण उपचार से गुजारा गया, जिसने उनकी कठोरता बढ़ाई और खरोंच के जोखिम को कम किया।

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के एकीकरण के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Monique Lee
छवि के श्रेय: All images: Parkview Green, George’s Restaurant, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Monique Lee
परियोजना का नाम: George's
परियोजना का ग्राहक: Parkview Green


George's IMG #2
George's IMG #3
George's IMG #4
George's IMG #5
George's IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें