बैंकिंग का भविष्य: डिजिटलीकरण के नए युग की ओर

मोरी वू द्वारा डिजाइन की गई व्याख्यात्मक मोशन ग्राफिक्स

इस लेख में, हम बैंकिंग के भविष्य के बारे में एक नई डिजिटल उत्पाद की व्याख्या और प्रचार के लिए जुलियस बेयर द्वारा मोरी वू को आकर्षित करने के बारे में चर्चा करेंगे।

सभी महान उपयोगकर्ता इंटरफेस से, जो विभिन्न ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं और डिजिटलीकरण का उपयोग करके लोगों को आसान जीवन जीने में मदद कर रहे हैं, मोरी वू को प्रेरणा मिली है। उन्होंने कैमरा चलाने के लिए कहानी सुनाने और सभी सुंदर एनिमेशन और मोशन ग्राफिक वीडियो से कुशलतापूर्वक कहानी बनाने का तरीका सीखा। जब वे डिजाइन करती हैं, तो वे हमेशा मिनिमलिस्ट मॉडर्न कला से प्रेरित होती हैं।

जुलियस बेयर ने मिस वू से अपने डिजिटल उत्पाद की व्याख्या और प्रचार के लिए एक मोशन ग्राफिक वीडियो बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने एक लगभग दो मिनट की वीडियो तैयार की, जिसमें बैंकिंग के डिजिटलीकरण के लाभों पर जोर दिया गया। इस वीडियो में कई दृश्य मेटाफ़ॉर्स का उपयोग किया गया, जिसने एक कहानी को जीवंत रूप से सुनाया कि कैसे उत्पाद लोगों को बैंकिंग समस्याओं के साथ अधिक कुशलतापूर्वक, अधिक सुविधाजनक रूप से काम करने में मदद करता है। यह भी दिखाया गया कि कैसे उत्पाद ने पूरी आनंद के साथ एक नए डिजिटल युग में प्रवेश करने में मदद की।

स्टोरीबोर्डिंग, संकल्पनात्मक दृश्यीकरण, कहानी सुनाना, ग्राफिक डिजाइन, चित्रण, मोशन ग्राफिक्स, सेल एनिमेशन, AE एनिमेशन जैसी तकनीकों का उपयोग करके यह डिजाइन बनाई गई है।

यह परियोजना 2019 के दिसंबर में न्यूयॉर्क में शुरू हुई और 2020 के मार्च में न्यूयॉर्क में समाप्त हुई।

यह एक "डिजिटलीकरण" के बारे में वीडियो है, मुझे अन्य एनिमेशन और इन्फोग्राफिक्स से बहुत सारी जानकारी इकट्ठा करनी पड़ी कि डेटा कैसे काम करता है और वह कैसे स्थानांतरित होता है। इसके साथ-साथ, हमारे वास्तविक जीवन में कुछ उपकरणों की दिखाई देने वाली बात और उनकी डिजिटल दुनिया में (UI) दिखाई देने वाली बात के बीच की तुलना ने भी मुझे प्रेरित किया। इसके अलावा, कार्यालय कर्मचारियों (विशेषकर महिलाओं) की दिखाई देने वाली बात और उनका व्यवहार मेरी मदद करता है इस वीडियो में पात्र बनाने में।

इस परियोजना का सबसे कठिन हिस्सा मेरे लिए समय प्रबंधन था। यह आसान नहीं होता है कि स्टोरीबोर्ड, डिजाइन, एनिमेशन सभी को खुद ही काम करें और ग्राहकों और मैं के बीच ढेर सारे संवाद हों। इस समस्या को हल करने के लिए मैंने "GTD (get things done)" विधि का उपयोग किया और यह मुझे पूरे टुकड़े को कुशलतापूर्वक समाप्त करने में मदद करता है।

रोचक दृश्य मेटाफ़ॉर्स के साथ एक स्पष्ट कहानी संरचना बनाना एक और बड़ी चुनौती थी। बहुत सारे संदर्भ कार्य के बाद, अंतिम परिणाम ग्राहक और मेरे लिए बहुत संतोषजनक था।

मिस वू ने जुलियस बेयर के लिए इस वीडियो को तैयार किया, जिसमें उनके नए डिजिटल उत्पाद की कार्यविधि की व्याख्या की गई थी, जिसे उनके संभावित निवेशकों के लिए तैयार किया गया था। कन्सेप्टिंग, स्टोरीबोर्ड, स्टाइल फ्रेम्स डिजाइन से लेकर एनिमेशन तक, उन्होंने यह जानने का तरीका निकाला कि कैसे भारी कार्यप्रवाह, डिजिटलीकरण और नए युग के बीच दृश्य विकल्प को दर्शाया जाए। उन्होंने अद्वितीयता बढ़ाने के लिए दृश्य मेटाफ़ॉर्स जोड़े। रचनात्मक सोच और तकनीकों का उपयोग करके एक वीडियो बनाया गया, जिसमें स्पष्ट कहानी नारेशन और दृश्य आकर्षण है। इस वीडियो ने दिखाया कि नए डिजिटल उत्पाद ने कैसे सुंदर भविष्य लाया।

यह डिजाइन 2022 में A' मूवी, वीडियो और एनिमेशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्टता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्ट स्तर की प्रदर्शना करती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्यचकित करने वाली और आश्चर्य का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mengchao Wu
छवि के श्रेय: Image #1: creator Moree Wu, Digitization of Banking, 2019. Image #2: creator Moree Wu, Digitization of Banking, 2019. Image #2: creator Moree Wu, Digitization of Banking, 2019. Image #2: creator Moree Wu, Digitization of Banking, 2019. Image #2: creator Moree Wu, Digitization of Banking, 2019.
परियोजना टीम के सदस्य: Moree Wu
परियोजना का नाम: Future of Banking
परियोजना का ग्राहक: Mengchao Wu


Future of Banking IMG #2
Future of Banking IMG #3
Future of Banking IMG #4
Future of Banking IMG #5
Future of Banking IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें