ज़ाकू इंक. : एक अद्वितीय कंपनी पहचान की रचना

नोबुया हयासाका द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय कंपनी पहचान

ज़ाकू इंक. की कंपनी पहचान नोबुया हयासाका द्वारा डिजाइन की गई है। इस डिजाइन का प्रेरणा स्रोत कंपनी के नारे "अच्छा बनाओ!" का उपयोग करने का निर्णय था।

इस कंपनी का नारा "अच्छा बनाओ!" है। यह नारा ही लोगो डिजाइन के रूप में प्रस्तुत किया गया है। "अच्छा!" के हाथ की प्रतिमा को जापानी कान्जी अक्षरों के टाइपोग्राफी में व्यक्त किया गया है, जिसका अर्थ "बनाना" होता है। और चूंकि इस कान्जी को "ज़ाकू" के रूप में पढ़ा जा सकता है, इसलिए यह कंपनी के नाम को भी प्रतिष्ठित करता है।

इस प्रतीक की दो अर्थ हैं। यह कंपनी का नाम है और कंपनी का नारा भी। यह कंपनी के नाम के जापानी कान्जी अक्षरों के टाइपोग्राफी से मिलकर बना है, जिसे "ज़ाकू" पढ़ा जाता है। कान्जी में "बनाने" का अर्थ भी होता है। "अच्छा!" के हाथ की प्रतिमा इस अक्षर का उपयोग करके बनाई गई है, जिसका अर्थ "बनाना" होता है। इस प्रकार, कंपनी के नारे "अच्छा बनाओ!" को एक ही चिह्न में व्यक्त किया गया है।

यह डिजाइन जापानी "शोदो," यानी स्याही का उपयोग करके ब्रश से लिखने की कला के तत्वों को शामिल करती है। डिजाइनर ने खोजा कि जब "बनाने" का अर्थ वाला कान्जी कागज पर लिखा जाता है, तो स्याही धुंधली होती है और फैल जाती है, जिससे "अच्छा!" के हाथ की प्रतिमा बनती है।

शोदो (जापानी कलिग्राफी) एक संस्कृति है जो जापानी लोगों के लिए काफी समय से परिचित है। इस जापानी स्पर्श के साथ, डिजाइन उपयोगकर्ताओं को विश्वास और परिचितता की भावना देती है।

इस प्रोजेक्ट के लिए ब्रांड डिजाइन आइटम्स निम्नलिखित हैं। लोगो डिजाइन: प्रतीक चिह्न, लोगोटाइप, मोशन लोगो। साइन डिजाइन: साइनेज। पैकेजिंग डिजाइन: डॉक्यूमेंट केस x 3। प्रिंट डिजाइन: लिफलेट्स, खुलने की घोषणा फ्लायर। वेब डिजाइन:html5, CSS।

यह डिजाइन 2022 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड : उन शीर्ष स्तर की, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दिखाती हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nobuya Hayasaka
छवि के श्रेय: Nobuya Hayasaka
परियोजना टीम के सदस्य: Creative Director:Hitoshi Kobayashi Art Director:Nobuya Hayasaka Copywriter:Takuma Suzuki
परियोजना का नाम: Zaku inc.
परियोजना का ग्राहक: Nobuya Hayasaka


Zaku inc. IMG #2
Zaku inc. IMG #3
Zaku inc. IMG #4
Zaku inc. IMG #5
Zaku inc. IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें