चीनी गांव की संस्कृति का प्रतीक: शियाओशानशियांग सूअर

बीजिंग जियाओटोंग विश्वविद्यालय द्वारा अनूठी ब्रांड डिजाइन

शियाओशानशियांग सूअर: चीन के शियाओयुआन गांव की विरासत को संजोती एक ब्रांड डिजाइन

चीन के शियाओयुआन गांव की खूबसूरती और विशेष संस्कृति को प्रचारित करते हुए, "शियाओशानशियांग सूअर" नामक कृषि उत्पाद ब्रांड ने न केवल पोर्क उत्पादों के मूल्यवर्धन में सुधार किया है, बल्कि स्थानीय कृषि उत्पादों की बिक्री को भी बढ़ावा दिया है। इस डिजाइन में कृषि और पर्यटन का समन्वय देखने को मिलता है, जो स्थानीय अर्थव्यवस्था के नए विकास को प्रोत्साहित करता है।

शियाओयुआन गांव में पाले जाने वाले सूअरों को "भूसे के बिस्तर पर सोने वाले सूअर" कहा जाता है। इस विशेषता के आसपास सरल ग्रामीण चित्रण करते हुए, डिजाइन टीम ने हल्के रंगों और मजेदार शैलियों के साथ एक पूर्ण उत्पाद पैकेजिंग सेट डिजाइन किया है, जिससे "शियाओशानशियांग सूअर" के लिए एक पूर्ण ब्रांड दृश्य छवि बनाई गई है। उत्पाद खरीदते समय, उपभोक्ता पैकेज डिजाइन की एक श्रृंखला के माध्यम से शियाओशानशियांग सूअर ब्रांड की अच्छी छाप प्राप्त कर सकते हैं, और फिर इसके पीछे की शियाओयुआन गांव की कहानी को जान सकते हैं।

शियाओयुआन गांव के विभिन्न पहलुओं पर गहराई से शोध करने के बाद, डिजाइन टीम ने शियाओयुआन गांव के नक्शे, कूपन, और प्रचार पोस्टरों जैसे सांस्कृतिक और रचनात्मक उत्पादों की एक श्रृंखला के साथ सामंजस्यपूर्ण पोर्क पैकेजिंग डिजाइन का एक सेट पूरा किया। पोर्क पैकेजिंग डिजाइन वायु-संचालित पैकेजिंग विधि को अपनाता है ताकि बैक्टीरिया की वृद्धि को रोका जा सके, पोर्क की ताजगी की अवधि को लंबा किया जा सके, और इसके ताजा रंग को बनाए रखा जा सके। शियाओयुआनशियांगझू के पोर्क पैकेज में 260 ग्राम सफेद कार्डबोर्ड का उपयोग किया गया है, और स्क्रीन प्रिंटिंग और चांदी की मुद्रांकन प्रक्रिया का उपयोग करके उत्पाद के विवरण और बनावट पर जोर दिया गया है।

यह डिजाइन परियोजना नवंबर 2022 में शुरू हुई और जुलाई 2023 में समाप्त हुई, और यह मार्च 2024 में उत्पादन में डाली जाएगी। उत्पादों को शियाओयुआन गांव के किसान बाजार और ऑनलाइन स्टोर में बेचा जाने की उम्मीद है।

इस डिजाइन परियोजना की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कैसे ग्रामीण कृषि उत्पादों से मुख्य तत्वों को निकालकर एक पहचानने योग्य ब्रांड डिजाइन का निर्माण किया जाए, कैसे शियाओयुआन गांव की विशेषता संस्कृति और इसकी विशेष खेती विधि को मिलाकर इसकी सबसे बड़ी उज्ज्वलता को उजागर किया जाए, और कैसे ब्रांड को पारंपरिक पैकेजिंग रूप से अलग किया जाए जो भौतिक चित्रों पर आधारित हो।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Beijing Jiaotong University
छवि के श्रेय: This work is all original images not copyrighted.
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director:YeZhang Art Director:YangMao Art Director:XingxingLi Lead Designer:YuanshuNiu Designer:JingyingLv Designer:LuyaoZhai Designer:YuzhengLei Designer:YaoZhou
परियोजना का नाम: Xiaoshanxiang Pig
परियोजना का ग्राहक: Beijing Jiaotong University


Xiaoshanxiang Pig IMG #2
Xiaoshanxiang Pig IMG #3
Xiaoshanxiang Pig IMG #4
Xiaoshanxiang Pig IMG #5
Xiaoshanxiang Pig IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें