शहर दूत स्कूल: एक टाइपोग्राफिक ब्रांड पहचान

डिजाइनर तन्या दुनाएवा की अद्वितीय रचना

शहर दूत स्कूल एक अद्वितीय टाइपोग्राफिक ब्रांड पहचान है जिसे डिजाइनर तन्या दुनाएवा ने रचा है। इसकी प्रेरणा मॉस्को की विविधता और ऐतिहासिक गलियों से ली गई है।

मॉस्को एक ऐसा शहर है जिसमें पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यह एक वास्तविक राजधानी है जो अत्यंत विविध है और हर पुरानी गली के हर मोड़ के पीछे रोचक कहानियाँ छुपी होती हैं। इसे किसी एक न्यूनतम सेट के पहचाने जाने वाले प्रतीकों से जोड़ना असंभव है। शहर का अध्ययन करते समय, भविष्य के दूत इसे नए रूप में खोजते हैं, जैसे कि एक छात्र एक पाठ्यपुस्तक को खोजता है।

पहचान के निर्माण के लिए, एक टाइपोग्राफिक समाधान का चयन किया गया, जो टाइपोग्राफिक एक्लेक्टिसिज्म के सिद्धांत पर आधारित है: पुरानी रूसी स्क्रिप्ट, हस्तलिखित स्क्रिप्ट के साथ मिलकर और अग्रणी कला कार सर्गेई चेखोव के पहचाने जाने वाले फ़ॉन्ट्स, एक विचित्र वर्णमाला बनाते हैं, जिस पर पूरी पहचान प्रणाली निर्मित है।

डिजाइन मुख्य रूप से प्रिंट विज्ञापनों जैसे ब्रोशर, टोपी, बैग, पेन आदि में वास्तविक रूप से कार्यान्वित होती है। यह विभिन्न ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मीडिया के लिए आसानी से स्केल करने योग्य है।

डिजाइन को किसी भी स्टाफ़ पर ठिक किया जा सकता है। यह टाइपोग्राफिक समाधान विभिन्न मार्केटिंग साधनों, पहनने योग्य, प्रिंट विज्ञापनों आदि के लिए काफी लचीला और स्केल करने योग्य है।

यह परियोजना 2021 की गर्मी में मॉस्को में पूरी की गई थी। परियोजना की पृष्ठभूमि मॉस्को का इतिहास है जिसे फ़ॉन्ट्स में दर्शाया गया है। मॉस्को की कुंजी अतीत और वर्तमान फ़ॉन्ट्स को निर्धारित करने के लिए मॉस्को का समयरेखीय अध्ययन करना आवश्यक था, जो मॉस्को और रूस से जुड़े हुए हैं।

मॉस्को की पहचान को खासकर फ़ॉन्ट्स में दर्शाना वास्तव में कठिन था। हालांकि, उभरते हुए विचार के कारण परियोजना को सफलतापूर्वक समाप्त किया गया।

हर पुरानी गली के हर मोड़ के पीछे रोचक कहानियाँ छुपी होती हैं और शहर को किसी एक न्यूनतम सेट के पहचाने जाने वाले प्रतीकों से जोड़ना असंभव है। शहर का अध्ययन करते समय, भविष्य के दूत इसे नए रूप में खोजते हैं, जैसे कि एक छात्र एक पाठ्यपुस्तक को खोजता है। पहचान के निर्माण के लिए, एक टाइपोग्राफिक समाधान का चयन किया गया, जो टाइपोग्राफिक एक्लेक्टिसिज्म के सिद्धांत पर आधारित है: पुरानी राष्ट्रीय स्क्रिप्ट, हस्तलिखित स्क्रिप्ट के साथ मिलकर और अग्रणी कला कारों के पहचाने जाने वाले फ़ॉन्ट्स। रंग योजना लाकोनिक-उज्ज्वल लाल है।

यह डिजाइन 2022 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने वाली है। चांदी A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष रेखा, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tanya Dunaeva
छवि के श्रेय: Tanya Dunaeva
परियोजना टीम के सदस्य: Leonid Slavin - tutor Dmitry Chernogayev - curator
परियोजना का नाम: Moscow Ambassadors School
परियोजना का ग्राहक: Tanya Dunaeva


Moscow Ambassadors School IMG #2
Moscow Ambassadors School IMG #3
Moscow Ambassadors School IMG #4
Moscow Ambassadors School IMG #5
Moscow Ambassadors School IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें