प्रदर्शनी "Live and Let Live": जीवन की आवश्यकता और संरक्षण की ओर ध्यान आकर्षित करने का एक अद्वितीय तरीका

संरक्षण के लिए कला: Inception Cultural and Creative Co., Ltd का प्रयास

इस लेख में, हम एक अद्वितीय प्रदर्शनी "Live and Let Live" के बारे में चर्चा करेंगे, जिसे Inception Cultural and Creative Co., Ltd ने तैयार किया है। यह प्रदर्शनी पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताने के लिए तैयार की गई है।

वर्तमान समय में, हम छठे विलुप्ति के दौर का सामना कर रहे हैं, और इस बार, मानव ही इसका कारण बन रहा है। जबकि अधिक से अधिक जानवर लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में शामिल हो रहे हैं, तो Inception Cultural and Creative Co., Ltd ने इस प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शकों को पर्यावरणीय संदेश देने की इच्छा व्यक्त की है।

"Live and Let Live" प्रदर्शनी में पर्यावरणवादी कला कार लॉरेंस वालियर्स को आमंत्रित किया गया है, जिन्होंने ध्रुवीय भालू, नाकबंद बंदर, लाल पांडे, कोआला, और शोबिल्स जैसे लुप्तप्राय प्रजातियों के जीवंत दृश्यों को पुनः निर्मित किया है। जबकि दर्शक उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में समृद्ध होते हुए देखते हैं, वास्तव में वे पहले से ही संग्रहालय की कांच के पीछे रखे जा चुके हैं; एक स्मृति के रूप में, एक रिकॉर्ड के रूप में, और भविष्य की पीढ़ी उन्हें ऐसे ही देखेगी।

इस प्रदर्शनी का हर पहलु पर्यावरण संरक्षण के विचारों को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है। उदाहरण के लिए, इस प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित कला कार लॉरेंस वालियर्स मुख्य रूप से पुनर्चक्रित कार्डबोर्ड के साथ बड़े पैमाने पर पशु मूर्तियाँ बनाने के लिए जाने जाते हैं।

यह प्रदर्शनी 2020 के जून से अगस्त तक ग्वांगज़ोउ के Taikoo Hui में आयोजित की गई थी। इसका स्थल आयाम 127 वर्ग मीटर था।

इस प्रदर्शनी में कुछ इंटरएक्टिव स्थापनाएं भी हैं। प्रकृति की संतुलन को प्रतिष्ठापित करने वाली विशाल इंटरएक्टिव सी-सॉ है, जिसमें मानव और जानवर विपरीत सिरों पर बैठे होते हैं। यह झूलता है जब एक दर्शक मध्य में एक स्केल पर खड़ा होता है।

इस प्रदर्शनी का सबसे बड़ा चुनौतीपूर्ण हिस्सा जानकारी और मनोरंजन के बीच का संतुलन था; बहुत अधिक मनोरंजन, स्थापना अपने संदेश को खो देती है, और बहुत अधिक जानकारी दर्शकों को उबा देती है। जब ब्रेनस्टॉर्मिंग की गई, तो Inception ने लुप्तप्राय प्रजातियों की महत्वपूर्ण जानकारी को दर्शकों को आसानी से देने के कई तरीके सोचे, और वास्तव में इसमें सफल भी हुआ; स्थापना को कई स्कूल यात्राओं में शामिल किया गया, और प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने हमें पर्यावरण संरक्षण प्रस्ताव जमा किए थे।

इस प्रदर्शनी के लिए सभी छवियों का स्वामित्व Inception Cultural & Creative Co., Ltd के पास है। इस प्रदर्शनी को 2022 में A' Interior Space, Retail and Exhibition Design Award में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' Design Award: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ocean Liang
छवि के श्रेय: All Images: Inception Cultural & Creative Co., Ltd
परियोजना टीम के सदस्य: Ocean Liang
परियोजना का नाम: Live and Let Live
परियोजना का ग्राहक: Ocean Liang


Live and Let Live IMG #2
Live and Let Live IMG #3
Live and Let Live IMG #4
Live and Let Live IMG #5
Live and Let Live IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें