क्लिनिक जेन: एक अद्वितीय और समर्पित डिजाइन

फाबियो सु द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और समर्पित डिजाइन

यह डिजाइन एक साधारण लेकिन शानदार लाइनों से घिरी हुई एक एकल इमारत के लिए चियाई शहर में स्थित है, जो एक घर और एक काम के लिए है।

बिल्डिंग का बाहरी हिस्सा साधारण लेकिन शानदार लाइनों से घिरा हुआ है, और हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है, जिससे इमारत की आकृति को एक वर्गाकार बॉक्स की तरह समुदाय में रखा जा सकता है। साधारण लाइनें लोगों को खुशी का अनुभव कराती हैं, साथ ही डॉक्टर के पास जाने पर रोगियों के तनाव को कम करने में मदद करती हैं। खुली-खुली खिड़की हरियाली को बाहर की खिड़की से जोड़ती है, जिससे रोगियों और निवासियों को एक शांत, सुविधाजनक और शानदार स्थान प्रदान करती है।

यह डिजाइन केवल व्यावहारिकता पर ध्यान केंद्रित नहीं करती है, बल्कि स्थानिक योजना और डिजाइन, क्षेत्रीय शैली की स्थिति और पेशेवर विशेषताओं के एकीकरण के माध्यम से एक सामंजस्यपूर्ण क्षेत्रीय वातावरण का निर्माण करती है। सामान्य रूप से साधारण क्लिनिक स्थल की तुलना में, इस बार वाणिज्यिक के अलावा, अधिक आवासीय स्थान की आवश्यकता होती है, इसलिए इमारत के उपयोग में सुधार कैसे करें, यह साधारण लाइन के रूप में एक चिकित्सक के पेशेवर और शांत स्वरूप को प्रस्तुत करता है, और फिर रोगियों का विश्वास प्राप्त करना इस केस की अध्ययन का अंतिम लक्ष्य बन जाता है।

लॉग्स, ग्रेनाइट स्किन्स, आर्कटिक ग्रे स्टोन, फिर, H-टाइप स्टील, स्टील प्लेट पेंट, कोला स्टोन, स्टेनलेस स्टील ग्रिल, ग्रे ग्लास, वुड फ्लोरिंग, ग्लास, पेंट, लैमिनेट, फेयर-फेस्ड कंक्रीट, एल्युमिनियम स्क्रीन, स्मार्ट डोर लॉक, इलेक्ट्रिक कर्टेन्स इत्यादि का उपयोग करके यह डिजाइन साकार की गई है।

यह स्थान 5 मंजिला है, जिसका बेस क्षेत्र और भीतरी क्षेत्र 199.4 पिंग है। परामर्श योजना के लिए आवश्यक क्लिनिक स्थल के अलावा, यहां पर्याप्त रहने की जगह की भी आवश्यकता होती है।

यह परियोजना 2017 में नवंबर में डिजाइन की गई थी और यह ताइवान के चियाई शहर में 2021 में अप्रैल में पूरी हुई।

इमारत के भीतर और बाहर के स्थान को, साधारण लाइनों के साथ प्रस्तुत करने के लिए, एक चिकित्सक के रूप में पेशेवर और शांत, और इस प्रकार रोगियों के विश्वास को प्राप्त करने के लिए इस केस की अध्ययन का उद्देश्य, ताकि इसके काम क्लिनिक की आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकें।

इस केस की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि इसे शहरी गली में स्थित किया गया था, जहां आधार वर्षों से मौजूद इमारतों के साथ सटा हुआ था। इसलिए, निर्माण के दौरान मौजूदा इमारतों को कैसे प्रभावित न किया जाए, यह इस केस की सबसे बड़ी चुनौती थी।

डिजाइनर ने दंत चिकित्सक के क्लिनिक की पेशेवर छवि को प्रस्तुत करने के लिए साफ लाइनों का उपयोग किया। और आंतरिक स्थान में आर्किटेक्चरल शैली के साथ जुड़ने के अलावा, उन्होंने उज्ज्वलता को बढ़ाया ताकि उनका क्लिनिक एक स्वच्छ, उज्ज्वल पेशेवर वातावरण प्रस्तुत कर सके, साथ ही बाहरी दृश्य को कमरे में लाने का तरीका भी उपयोग किया, जिससे रोगियों को एक सुविधाजनक वातावरण प्रदान किया जा सके। इसके अलावा, आवासीय क्षेत्र में उन्होंने लकड़ी की बनावट और ताजगी देने वाले टोन का उपयोग किया ताकि घर का माहौल अधिक गर्म हो सके।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Fabio Su
छवि के श्रेय: Image#1:Photographer Jian Ren-Yi, zendo, 2021. Image#2:Photographer Jian Ren-Yi, zendo, 2021. Image#3:Photographer Jian Ren-Yi, zendo, 2021. Image#4:Photographer Jian Ren-Yi, zendo, 2021. Image#5:Photographer Jian Ren-Yi, zendo, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: SU CHIUNG-HSU CHIOU YU-JR
परियोजना का नाम: Clinic Zen
परियोजना का ग्राहक: Fabio Su


Clinic Zen IMG #2
Clinic Zen IMG #3
Clinic Zen IMG #4
Clinic Zen IMG #5
Clinic Zen IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें