प्रबोधन: एक अद्वितीय दांत चिकित्सालय की रचना

लीह-वेई लियू की अद्वितीय और प्रेरणादायक डिजाइन

जीवन की शुरुआत से प्रेरित, लीह-वेई लियू ने एक अद्वितीय दांत चिकित्सालय की रचना की है, जो स्वास्थ्य और आराम के लिए एक अनूठा संयोग प्रदान करता है।

3.4 बिलियन वर्ष पहले, पृथ्वी पर पहला हरा पौधा आया था, जो मीथेन से भरे समुद्र में गिरा और निरंतर प्रजनन करता रहा। धीरे-धीरे वायुमंडल ने भूमि पर आकार लिया। अगले करोड़ों वर्षों में, कवक, शैवाल, फर्न, लाइकोपोडियोप्सिडा और एक्विसेटम बोगोटेंसे विकसित हुए। बीज वाले पौधों के वन ने पूरी पृथ्वी को कब्जा कर लिया, जिससे ग्रह के लिए आवश्यक विकास की स्थितियाँ और सुरक्षा प्रदान की गई। यह सब कुछ उस पहले साइनोबैक्टीरिया से शुरू हुआ था।

मेटल, पत्थर, लकड़ी और बड़ी संख्या में आंतरिक पौधों का उपयोग लैंडस्केपिंग के मूल सामग्री के रूप में किया गया है। बड़े खंड मार्बल और अनियमित रूखे चट्टान सतह पूरे क्षेत्र के अंतरिक्ष का मुख्य ध्यान आकर्षित करते हैं, जिससे प्रतीकीकृत होता है कि सिरजनहार ने प्राचीनकाल से ही अंतरिक्ष को बनाने के लिए शानदार शक्ति का प्रयोग किया है। बड़ी संख्या में हरे पौधों और कठोर धब्बेदार बोल्डर्स का उपयोग किया गया है। गर्म और कोमल बनावट की लकड़ी का आधार समय की प्रगति और जीवन चक्र की प्रतीक है।

चिकित्सा मानवता का हिस्सा है। एक चिकित्सा स्थल की डिजाइन को पुराने ढांचे से बचना चाहिए और यह एक ठंडे सफेद स्थल से एक शानदार रंगीन स्थल में परिवर्तित होना चाहिए, व्यावहारिक कार्यों पर जोर देने से एक विविध सांस्कृतिक स्थल की ओर बदलना, जहां लोग केवल बीमारी और दर्द को महसूस कर सकते हैं, वहां से एक सकारात्मक और आशावादी वातावरण की ओर बदलना। ऐसा पुनर्विचार कल्पना और उत्साह की आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही सभी उन्नत उपकरणों को तर्कसंगत और पेशेवर ढंग से एकीकृत करने की क्षमता भी होती है।

इस परियोजना का प्रयास है कि वह स्थान का उपयोग करके एक लचीली अपील व्यक्त करे। मानो मजबूत तार्किक दमन के बावजूद सबसे कोमल हाइकू लिख रहा हो, यह न तो वास्तुकला की औपचारिक सौंदर्यशास्त्रीयता का पालन करता है और न ही अत्यधिक रूप से सजावटी तकनीकों पर निर्भर करता है। परियोजना स्थानीय शब्दावली का उपयोग करती है ताकि मालिक विषय और कथाओं के तुल्यांकों को स्वीकार करे, इससे चिकित्सा स्थलों के लिए भविष्य की संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त किया जाता है और ऐसा चिकित्सा अनुभव बनाया जाता है जो भूतकाल के अनुभवों से पूरी तरह अलग हो।

वर्तमान में, महामारी एक वैश्विक मुद्दा है और संक्रमण नियंत्रण चिकित्सा स्थलों के लिए प्रमुख डिजाइन बिंदु बन गया है। हमने रोगी के परामर्श प्रवाह और चिकित्सा कर्मियों के कार्य प्रवाह को डिजाइन के प्रारंभिक चरण में शामिल किया। हमने विभिन्न सामग्रियों की जीवाणुरोधी शक्ति का चयन किया ताकि वायरस के क्रॉस संक्रमण को रोका जा सके, उपकरणों के सैनिटाइजेशन और संक्रमित अपशिष्ट के परिवहन मार्ग का अध्ययन किया और सख्त रूप से प्रवेश स्थल को अलग किया ताकि संक्रमण नियंत्रण नियमों का पालन किया जा सके।

दांत चिकित्सालय के लिए प्रेरणा पृथ्वी पर 3.4 बिलियन वर्ष पहले आए सबसे छोटे साइनोबैक्टीरिया से ली गई है। धीरे-धीरे वायुमंडल ने भूमि पर आकार लिया। अगले करोड़ों वर्षों में, कवक, शैवाल, फर्न, लाइकोपोडियोप्सिडा, और एक्विसेटम बोगोटेंसे विकसित हुए। कार्बोनिफेरस के अंत में सर्ववृक्ष आए। जल्द ही, बीज वाले पौधों के वनों ने पूरी पृथ्वी को कब्जा कर लिया, जिससे ग्रह के लिए आवश्यक विकास की स्थितियाँ और सुरक्षा प्रदान की गई। एक जीवंत दुनिया का जन्म हुआ।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्थल, खुदरा और प्रदर्शनी डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और सृजनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और सृजनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: LIEH-WEI LIU
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Liang Yen Hsiung, Rhythm, 2018. Image #2: Photographer Liang Yen Hsiung, Life, 2018. Image #3: Photographer Liang Yen Hsiung, Silence, 2018. Image #4: Photographer Liang Yen Hsiung, Healing, 2018. Image #5: Photographer Liang Yen Hsiung, TGrowth, 2018.
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director:LIU LIEH-WEI Designer: LIN YI-CHIA Designer: LIOU YEU-YANN
परियोजना का नाम: Awakening
परियोजना का ग्राहक: LIEH-WEI LIU


Awakening IMG #2
Awakening IMG #3
Awakening IMG #4
Awakening IMG #5
Awakening IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें