प्रकाश की खोज

डिजाइन और अनुभूति का संगम

चार सदस्यों के परिवार के लिए एक अपार्टमेंट की साइट पर बना यह निवास, पश्चिमी एक्सपोजर की गंभीर स्थिति को अपनी डिजाइन संवेदनशीलता से सामंजस्य बिठाता है।

याओ-चेंग त्सेंग द्वारा डिजाइन किया गया 'अनकवर द लाइट' नामक यह निवास, एक अद्वितीय डिजाइन दृष्टिकोण को प्रस्तुत करता है जहां रोशनी और छाया के खेल के माध्यम से एक अनूठा अनुभव उत्पन्न होता है। इस डिजाइन में लकड़ी की धारियों का उपयोग करके अलगाव का निर्माण किया गया है, जिसे रेखाओं और लूवर्स के साथ पूरक बनाया गया है ताकि प्रकाश और छाया और ग्रिल्स मुख्य पात्र बन सकें। सीढ़ी को एक संक्रमण क्षेत्र के रूप में स्थान दिया गया है जो पुरुष ग्राहक द्वारा पसंद किए गए गहरे रंगों और महिला ग्राहक द्वारा पसंद किए गए हल्के रंगों के बीच संतुलन स्थापित करता है।

ग्रिल्स और प्रकाश व्यवस्था का अनूठा मिश्रण इस डिजाइन को विशिष्ट बनाता है। सामाजिक क्षेत्र में अनेक ग्रिल्स हैं जिन्हें मानकीकृत अभिव्यक्ति और स्थिति से अलग करते हुए डिजाइन टीम ने ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज को तोड़ने का विचार लिया है ताकि ग्रिल्स दिलचस्प प्रतीत हों। ग्रिल्स को छत पर अनियमित तरीके से व्यवस्थित किया गया है, जिससे विभिन्न रेखाएं प्रकट होती हैं।

इस डिजाइन की वास्तविकता तकनीक में टाइटेनियम-प्लेटेड चिसेल्ड पैनल्स, संगमरमर की फर्श, ग्रिल्स, लकड़ी के लूवर्स, लोहे के हिस्से, धातु आदि शामिल हैं। परियोजना में कई पैटर्न वाले सामग्री या तीन आयामी नालियों का उपयोग किया गया है। विशेष रूप से, टाइटेनियम-प्लेटेड चिसेल्ड पैनल, जो प्रकृति में धातु है, चपटे, कठोर, ठंडे और चिकने से एक अलग छाप देता है।

इस निवास के डिजाइन में ग्राहक की जीवनशैली और अनुष्ठान की भावना को महत्व दिया गया है। रसोई द्वीप का विशाल स्पैन इंडक्शन हॉब के साथ संयुक्त है जो खाने के स्वाद को संतुष्ट करने का एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। निजी क्षेत्र फिर भी भव्य और प्रकृति की थीम को जारी रखता है, बड़े भंडारण स्थान और यहां तक कि एक डबल वॉशबेसिन के साथ, परिवार के लिए उच्च-गुणवत्ता की जीवनशैली प्रदान करता है।

इस परियोजना की समाप्ति फरवरी 2023 में ताइवान में हुई थी। डिजाइन टीम ने रेखाओं और रंग ब्लॉकों को भव्य और प्राकृतिक बनाने के लिए अनुसंधान किया। ग्रिल की रेखाएं एक विस्तारित प्रभाव प्रदान करती हैं, और डिजाइन टीम ने इसे तोड़कर, पुनर्गठित करके और आपस में जोड़कर इसकी व्याख्या की।

इस डिजाइन को ए' डिजाइन अवार्ड के लिए सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड का पुरस्कार उन शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य का परिचय देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YAO-CHENG TSENG
छवि के श्रेय: CHANG JU Space Design
परियोजना टीम के सदस्य: YAO-CHENG TSENG
परियोजना का नाम: Uncover The Light
परियोजना का ग्राहक: Chang Ju Space Design


Uncover The Light IMG #2
Uncover The Light IMG #3
Uncover The Light IMG #4
Uncover The Light IMG #5
Uncover The Light IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें