दरुमा इंटरनेशनल: प्रकृति और बाल विकास के बीच समन्वय

मोरियुकी ओचियाई आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय नर्सरी स्कूल

दरुमा इंटरनेशनल, मोरियुकी ओचियाई आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया एक नर्सरी स्कूल, बच्चों को स्वतंत्रता और अपनी खुद की खेल की कल्पना करने की प्रेरणा देता है। यह प्रकृति की सबसे सुंदर संपत्तियों, उसके रंगों और झीलों की प्रेरणा से भूगोलीय विशेषताओं का पुनर्निर्माण करता है।

हर कमरा प्रकृति की ऊर्जा को संवादित करने वाले एक विषय के साथ एक रंगीन स्थान प्रदर्शित करता है। उदाहरण के लिए, सामान्य हॉल एक "झील कक्ष" है, 1 वर्षीयों का कक्ष "चेरी ब्लॉसम कक्ष" है, 2 वर्षीयों का "सतह कक्ष", 3 वर्षीयों का "फूल कक्ष", 4 वर्षीयों का "आकाश कक्ष", और 5 वर्षीयों का "वन कक्ष" है। पानी की धारा, भव्य चेरी ब्लॉसम और फूल, परतदार मिट्टी, नीले आकाश और चलते बादल, पेड़ों की हरी ढलान, आदि का प्रतिनिधित्व करने वाले रंगों का उपयोग करके, प्राकृतिक घटनाओं का प्रतीक बनने वाले जीवंत पैलेट बनाए गए हैं।

बच्चे खुशी-खुशी रंगों की लहरों में घूमते हैं और अपना समय जहां और जैसे चाहें बिता सकते हैं। ये वे स्थान हैं जहां बच्चे अपने दैनिक जीवन में रंग का अनुभव करके और इसमें डूबकर एक समृद्ध संवेदनशीलता विकसित कर सकते हैं।

इसके अलावा, सामान्य हॉल एक विशेष बहु-उद्देशीय कक्ष है जहां जैसे-जैसे झीलें, जैविक आकार के दर्पण पूरी छत पर बिखरे हुए होते हैं, जो मौसम और दिन के समय के आधार पर प्राकृतिक प्रकाश में सूक्ष्म परिवर्तनों को व्यक्त करने वाला एक ताजगी भरा स्थान बनाते हैं। यह प्राकृतिक दृश्य का एक विस्तार बनता है जहां प्रतिबिंबित छवियाँ हल्की फैलती हैं, इस प्रकार बच्चों को पूरी तरह से बदलते मौसम का अनुभव करने देता है, और प्रकृति के आश्चर्य और दैनिक गतिविधियों का आनंद बढ़ाने वाला माहौल बनाता है।

प्रकृति के दृश्यों से लिए गए तत्वों को कमरों में एम्बेड करके, हमने एक खेल का मैदान बनाने की कोशिश की जो भूमि की तरह विभिन्न उपयोगों और बातचीत को बढ़ावा देता है। हमारा लक्ष्य एक ऐसा स्थान बनाना था जहां बच्चों की संवेदनाएं असीमित रूप से विस्तारित हो सकें, प्रत्येक बच्चे की व्यक्तित्व को बाहर ला सकें, और उनकी सृजनात्मकता को उत्तेजित कर सकें।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Moriyuki Ochiai Architects
छवि के श्रेय: Photography:fumio araki
परियोजना टीम के सदस्य: Client:Daruma Corocoro International Nursery__Design : Moriyuki Ochiai,Kirthi Balakrishnan,Jillian Lei,Amit Arunabh__Constructor : Aslego__Special paint : Osamu Yamaguchi__Lighting : Kayo Yokoyama(Koizumi)
परियोजना का नाम: Daruma International
परियोजना का ग्राहक: Moriyuki Ochiai Architects


Daruma International IMG #2
Daruma International IMG #3
Daruma International IMG #4
Daruma International IMG #5
Daruma International IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें