मोनोलिथिक हाउस: अहमद हबीब की अद्वितीय डिजाइन

अरबी घरों से प्रेरित, एक आधुनिक और संवेदनशील विला

अहमद हबीब द्वारा डिजाइन किए गए यह मोनोलिथिक हाउस, अरबी परंपरागत घरों से प्रेरित हैं। इसकी अद्वितीयता और विशेषताएं इसे अन्य डिजाइन से अलग करती हैं।

अहमद हबीब ने अपनी प्रेरणा पुराने अरबी घरों से ली है, जिसके फलस्वरूप उन्होंने प्रोजेक्ट के घनात्व को ऐसे व्यवस्थित किया है कि यह बाहरी आँगनों को घेर लेता है, जिससे अंदर और बाहर के बीच दृश्य संवाद उत्पन्न होता है। घर के आवरण को सेमी-पारदर्शी स्क्रीन का उपयोग करके डिजाइन किया गया है, जिसमें पुराने सऊदी पैटर्न का उपयोग किया गया है, जो (मशरबिया) से प्रेरित है, और इसे गतिशील दृश्य संवाद की गारंटी, दक्षिणी फ़ासद पर छाया और सूर्य की किरणों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए मोटरयुक्त खुलने वाले सिस्टम का उपयोग किया गया है, जबकि हमेशा प्राकृतिक वेंटिलेशन की अनुमति दी जाती है।

हबीब का आधारभूत विचार था कि वे इंडोर और आउटडोर स्थलों के बीच स्थापत्य संबंध का अन्वेषण करें, इसके लिए उन्होंने तीन मुख्य घनात्वों का संयोजन किया, जिसे अरबी पारंपरिक घरों से प्रेरित बाहरी आँगन बनाने के लिए स्थानांतरित किया गया था।

इस विला की विशेषता इसकी संरचना और सामग्री का चयन है। मुख्य संरचना कंक्रीट की बनी है और मुख्य स्थापत्य समापन सामग्री में होनेड ट्रैवरटाइन स्टोन, ब्लैक स्टील, ऑफ व्हाइट स्टुको, मैट वॉलनट वुड, डबल ग्लेज़्ड ग्लास, परफोरेटेड ओपनेबल स्क्रीन शामिल है।

इस विला की निर्माण प्रक्रिया सितम्बर 2020 से शुरू हुई थी और यह जनवरी 2021 में समाप्त हुई। इसका निर्माण जेद्दा में किया गया था। इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अहमद हबीब ने जेद्दा में एक आवासीय भवन की छवि को पुनः परिभाषित करने और एक गुणवत्तापूर्ण जीवन अनुभव बनाने के लिए अरब संस्कृति और जलवायु की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस डिजाइन को तैयार किया। उनका मुख्य डिजाइन चुनौती थी कि वे इंडोर और आउटडोर स्थलों के बीच स्थापत्य संबंध का अन्वेषण करें।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ahmed Habib
छवि के श्रेय: Ahmed Habib
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director: Ahmed Habib Assistant Design Architect: Sveva Salimbene Assistant Design Architect: Ehab Hassan Assistant Technical Architect: Mahmoud Sherif 3D Visualization: Omar Barghout Construction Management: Dosan Jeddah
परियोजना का नाम: Monolithic House
परियोजना का ग्राहक: Ahmed Habib


Monolithic House IMG #2
Monolithic House IMG #3
Monolithic House IMG #4
Monolithic House IMG #5
Monolithic House IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें