मोल्टन हाई: एक अद्वितीय और आकर्षक बहुमंजिला आवासीय इमारत

प्रशांत चौहान द्वारा डिजाइन की गई यह इमारत भारत के एक सूखे और गर्म टायर 2 शहर में स्थित है

मोल्टन हाई, एक ऐसी इमारत है जिसका डिजाइन शहर के पारंपरिक पेशे के कला और शिल्प को दर्शाता है। इसका अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन इसे अन्य इमारतों से अलग बनाता है।

मोल्टन हाई का डिजाइन प्रशांत चौहान ने किया है। यह इमारत भारत के एक सूखे और गर्म टायर 2 शहर में स्थित है, जहां मिट्टी के बर्तन बनाने का पेशा पारंपरिक रूप से चला आ रहा है। मोल्टन हाई का डिजाइन एक ऐसे मिट्टी के बर्तन के रूप में है जिसे बनाते समय विकृत किया गया है और अंततः इसे बेक करके शहर के पारंपरिक पेशे की कलात्मक अभिव्यक्ति बनाया गया है।

इस इमारत की विशेषता इसकी परमेट्रिक त्वचा है, जो दक्षिण-पश्चिमी सीढ़ी के ऊपर है। यह त्वचा प्रकाश और हवा को फिल्टर करती है और इसे खिड़कियों और बालकनियों की सादगी और परिष्कृतता के विपरीत चरित्र देती है। इस त्वचा को कस्टम मेड रीसायकल प्लास्टिक रिब्स का उपयोग करके बनाया गया है, जो फसाद को मोल्टन लुक देते हैं।

इमारत की ऊचाई 50 मीटर, चौड़ाई 4 मीटर और लंबाई 20 मीटर है। इस परियोजना का डिजाइन चरण जुलाई 2020 से शुरू हुआ था और जनवरी 2021 तक पूरा हुआ। इस परियोजना के लिए प्रशांत चौहान, क्रिएटिव डायरेक्टर, अनु चौहान, प्रोजेक्ट आर्किटेक्ट और राहुल, इंटर्न ने मदद की थी।

इस इमारत की डिजाइन के पीछे की सोच यह थी कि इसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रस्तुत किया जाए। इसके लिए शहर के पारंपरिक पेशे को समझा और व्याख्या की गई थी। इसका परिणाम यह है कि इमारत का डिजाइन आधुनिक और समकालीन शैली में पेश किया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए संवाद स्थापित करता है।

इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इस अवार्ड का सम्मान उन डिजाइन्स को दिया जाता है जो अच्छी तरह से डिजाइन की गई होती हैं, व्यावहारिक होती हैं, और नवाचारी होती हैं, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Prashant Chauhan
छवि के श्रेय: Prashant Chauhan
परियोजना टीम के सदस्य: Prashant Chauhan, Creative Director Anu Chauhan, Project Architect Rahul, Intern
परियोजना का नाम: Molten High
परियोजना का ग्राहक: Prashant Chauhan


Molten High IMG #2
Molten High IMG #3
Molten High IMG #4
Molten High IMG #5
Molten High IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें