संजपोंट आर्किटेक्चर द्वारा डिजाइन किया गया "लिविंग द गार्डन्स"

स्थानीय सामग्री और बायोक्लाइमेटिक डिजाइन का उपयोग करते हुए नवाचारी और सतत आवासीय विकास

संजपोंट आर्किटेक्चर द्वारा डिजाइन किया गया "लिविंग द गार्डन्स" एक अद्वितीय और सतत आवासीय विकास है, जिसमें स्थानीय सामग्री और बायोक्लाइमेटिक डिजाइन का उपयोग किया गया है। यह परियोजना संसाधनों के उपयोग को कम करने, आर्थिक बचत करने और एक अधिक सतत आवासीय उत्पाद को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखती है।

लिविंग द गार्डन्स विकास कैंकुन, मेक्सिको में स्थित 2,373 वर्ग मीटर की भूमि पर नौ विलों का एक संघ है। यह परियोजना पूरी तरह से स्थानीय सामग्री से निर्मित है क्योंकि इससे न केवल आर्थिक लाभ होता है, बल्कि सामग्री को लंबी दूरी पर ले जाने के पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने और स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करने में भी मदद मिलती है।

नौ विले तीन स्तरों की इमारतें हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल प्रत्येक 216 से 275 वर्ग मीटर है। भूतल में एक लिविंग रूम, डाइनिंग रूम, रसोई, टेरेस, आधा बाथरूम, और एक आंतरिक बगीचा शामिल है। पहले तल में एक मास्टर बेडरूम है जिसमें एक बाथरूम, ड्रेसिंग रूम और एक बालकनी है, और दो माध्यमिक बेडरूम हैं जिनमें एक साझा बाथरूम है। प्रत्येक विला में एक रूफ गार्डन है। अंत में, सुविधाएं में एक पूल, बगीचा, पिकनिक क्षेत्र, आउटडोर जिम, योगा क्षेत्र, सन डेक और पेट्स क्षेत्र शामिल हैं।

सौर संरक्षण अधिकांश जलवायु में एक अधिक ऊर्जा कुशल आवास प्राप्त करने की आवश्यकता है, लेकिन जैसे कि जहां लिविंग द गार्डन्स का निर्माण किया गया है, वहां गर्म जलवायु में यह आवश्यक है। परियोजना सौर घटना से स्थानीय वनस्पति, भवन की आत्मवोल्यूमेट्री और दक्षिणी फ़ासाद में स्थित लकड़ी के लूवर्स के द्वारा सुरक्षित है, जहां सौर घटना अधिक तीव्र होती है।

यह परियोजना 2021 में कैंकुन, मेक्सिको में शुरू हुई थी और यह 2023 में समाप्त होने की योजना है। सतत आवासीय उत्पाद प्राप्त करने का पहला कदम जलवायु विश्लेषण करना और परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ बायोक्लाइमेटिक और सतत रणनीतियों को खोजने और लागू करना है। क्षेत्र में जलवायु गर्म और आर्द्र है, और इन विशेषताओं के कारण, परियोजना सौर संरक्षण, प्राकृतिक क्रॉस-वेंटिलेशन और स्थानीय वनस्पति का उपयोग करती है। इन और अन्य रणनीतियों का उपयोग करने से एक सतत और कम ऊर्जा उपभोग आवासीय उत्पाद बनता है।

संरचनात्मक चुनौती भूतल पर संरचनात्मक समर्थन तत्वों को रोकने की थी। संरचना को इस तरह से हल किया गया था कि छत को मध्य तल पर स्तंभों के साथ ले जाया जाता है, जो, संचालन के बजाय संकुचन में काम करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे स्टील संरचना में टेंशनर्स। दूसरे शब्दों में, भूतल की छत छत से लटक रही है। एक स्टील संरचना की नकल करते हुए, स्लैब निम्न और ऊपरी तार के रूप में कार्य करते हैं, पार्श्व स्तम्भ टेंशनर्स के रूप में कार्य करते हैं और ब्लॉक दीवारें विकर्ण के रूप में काम करती हैं।

लिविंग द गार्डन्स एक संघ है जिसमें 2,373 वर्ग मीटर की भूमि पर 9 विले शामिल हैं। विले 3 कहानियों की इमारतें हैं जिनका कुल क्षेत्रफल 216 से 275 वर्ग मीटर है। भूतल में एक लिविंग रूम, डाइनिंग रूम, रसोई, टेरेस और आधा बाथरूम शामिल है। पहले तल में एक मास्टर बेडरूम है जिसमें एक बाथरूम, ड्रेसिंग रूम और एक बालकनी है, और दो माध्यमिक बेडरूम हैं जिनमें एक साझा बाथरूम है। प्रत्येक विला में एक रूफ गार्डन है जिसमें एक आउटडोर किचनेट है। अंत में, कॉम्प्लेक्स की सुविधाएं में एक पूल, बगीचा, बच्चों का क्षेत्र, पिकनिक क्षेत्र, आउटडोर जिम, योगा क्षेत्र, और पेट्स क्षेत्र शामिल हैं।

इस डिजाइन के लिए सौर्जनिक संपत्ति और कॉपीराइट के अधिकार संजपोंट [आर्किटेक्चर], 2021 के पास हैं। इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, बेहतर दुनिया की ओर योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: sanzpont [arquitectura]
छवि के श्रेय: Image #1: sanzpont [arquitectura], Living The Gardens, 2021 Image #2: sanzpont [arquitectura], Living The Gardens, 2021 Image #3: sanzpont [arquitectura], Living The Gardens, 2021 Image #4: sanzpont [arquitectura], Living The Gardens, 2021 Image #5: sanzpont [arquitectura], Living The Gardens, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Victor Sanz Pont Sergio Sanz Pont Álvaro Licona Ana Cristina Avilés José Rodríguez Erik Pacheco Bernardo Ortiz
परियोजना का नाम: Living the Gardens
परियोजना का ग्राहक: sanzpont [arquitectura]


Living the Gardens IMG #2
Living the Gardens IMG #3
Living the Gardens IMG #4
Living the Gardens IMG #5
Living the Gardens IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें