डॉट सोफिया: ऐतिहासिक सोफिया का नवीनीकरण

आधुनिकता और इतिहास का संगम

सोफिया के प्राचीन दिल में बसा एक नवाचारी डिजाइन

सोफिया का ऐतिहासिक केंद्र, जो सदियों से व्यापार और बाजारों का घर रहा है, अब एक बहु-सांस्कृतिक मेलटिंग पॉट में बदल रहा है। डॉट सोफिया इस अभी भी छिपे हुए शहरी सांस्कृतिक क्षेत्र की पुनः खोज और विकास में अपना योगदान देने की दिशा में एक कदम है।

आईओ आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किए गए इस भवन की सरल दो खंड संरचना सोफिया के सबसे बड़े स्ट्रीट मार्केट की शहरी जटिलता में निहित है और यह संभावित दृष्टिकोणों से अप्रत्याशित विभिन्न चेहरे और पैमाने प्रस्तुत करती है।

समकालीन कला और घटनाओं की जगह; हस्ताक्षर रेस्तरां और डिजाइन शहरी जीवन का मिश्रित कार्यक्रम शहर के केंद्र में इस तरह से डाला गया है कि यह इसके अनिवार्य परिवर्तन की दिशा को नया आकार दे सके। जंग लगी स्टील की फसाड इलाके की विशेषता वाली उम्रदराज़ सामग्री को संरक्षित करती है, जबकि अतिरिक्त बड़े शटर्स की गतिशीलता बाजार के जीवन की लय का अनुसरण करती है।

डॉट सोफिया का निर्माण मोनोलिथ कंस्ट्रक्शन और काइनेटिक फसाड बिल्डिंग तकनीकों का उपयोग करके किया गया है। इसका कुल फर्श क्षेत्रफल 1576 वर्ग मीटर है, और प्लॉट क्षेत्रफल 338 वर्ग मीटर है।

डिजाइन टीम में वियारा जेलियाज्कोवा और जॉर्जी काटोव शामिल हैं, और इस परियोजना का स्थान सोफिया, बुल्गारिया है, जिसे 2023 में पूरा किया गया। डॉट सोफिया को 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

इस डिजाइन की विजुअल सामग्री के लिए इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी और कॉपीराइट क्रेडिट्स असेन एमिलोव को दिए गए हैं। यह डिजाइन अपनी अनूठी शैली और तकनीकी कौशल के लिए प्रतिष्ठित है, जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता को समाहित करता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: GEORGI KATOV
छवि के श्रेय: Assen Emilov
परियोजना टीम के सदस्य: Viara Jeliazkova Georgi Katov
परियोजना का नाम: Dot Sofia
परियोजना का ग्राहक: I/O architects


Dot Sofia IMG #2
Dot Sofia IMG #3
Dot Sofia IMG #4
Dot Sofia IMG #5
Dot Sofia IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें