पारंपरिक चीनी शादी का आधुनिक अवतार: हेशेंगझाओ बो युएगे

वेई झांग द्वारा डिजाइन किया गया एक अनूठा विवाह स्थल

चीनी मिथकों से प्रेरित एक भव्य शादी का मंचन

चीनी संस्कृति अपनी गहरी मिथकीय कहानियों के लिए जानी जाती है, और इन्हीं कहानियों से प्रेरित होकर वेई झांग ने 'हेशेंगझाओ बो युएगे' नामक एक अद्वितीय विवाह स्थल का निर्माण किया है। इस डिजाइन में एक लूंग (चीनी ड्रैगन) और फीनिक्स के मिलन की कल्पना को एक आकाशीय महल के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जिसमें लाल स्तंभों वाला एक प्रभावशाली द्वार, बादलों पर एक लंबा गलियारा और देवियों का नृत्य शामिल है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता इसकी एपिक चीनी परंपरागत शैली है जो एक ओपेरा की तरह प्रतीत होती है। 'हेशेंगझाओ' नाम तांग राजवंश के एक प्रसिद्ध 'सी' (एक प्रकार की प्राचीन कविता) से लिया गया है, और 'बोयुए' इस विवाह में दूल्हा-दुल्हन के नाम हैं। यहाँ प्रत्येक विवाह संस्कार को गीत और संगीत के साथ जोड़ा गया है, जिससे एक परीलोक की तरह का अनुभव होता है।

3D नक्काशी फोम मूर्तिकला तकनीक और पारंपरिक चीनी लकड़ी के मोर्टिस और टेनन निर्माण का इस परियोजना में व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। आकाश में महल के दृश्य डिजाइन, लूंग की गतिशीलता और फीनिक्स के पंख फैलाने जैसे दृश्यों को 3D नक्काशी तकनीक के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

यह विवाह स्थल चांग्शा, चीन के गुओहुई कन्वेंशन और एक्ज़िबिशन सेंटर में स्थित है, जहाँ इस परियोजना की शुरुआत अप्रैल 2023 में हुई और लगभग 6 महीने की तैयारी और डेढ़ महीने के निर्माण के बाद, 1 अक्टूबर 2023 की शाम को निर्माण शुरू हुआ और 3 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पूरा हुआ।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' परफॉर्मिंग आर्ट्स, स्टेज, स्टाइल और सीनरी डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया है। यह डिजाइन कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध है, जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wei Zhang
छवि के श्रेय: Image#1: Photographer NZ Production Image#2: Photographer NZ Production Image#3: Photographer NZ Production Image#4:Photographer NZ Production Image#5: Photographer NZ Production Video:Videographer Zhuoye Film
परियोजना टीम के सदस्य: Wei Zhang
परियोजना का नाम: Heshengzhao Bo Yuege
परियोजना का ग्राहक: Infront


Heshengzhao Bo Yuege IMG #2
Heshengzhao Bo Yuege IMG #3
Heshengzhao Bo Yuege IMG #4
Heshengzhao Bo Yuege IMG #5
Heshengzhao Bo Yuege IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें