आउटसाइडर्स: एनर्जी इनसाइड

नरगिजा उस्मानोवा की रोशनी की प्रदर्शनी

नरगिजा उस्मानोवा ने एक अद्वितीय रोशनी की प्रदर्शनी का निर्माण किया है, जिसे "आउटसाइडर्स: एनर्जी इनसाइड" कहा जाता है। यह प्रदर्शनी कैनेडा के ओकविल में स्थापित की गई थी।

उस्मानोवा का कहना है कि इस प्रदर्शनी की प्रेरणा उन्हें उनके पिछले रोशनी परियोजनाओं से मिली थी। वे एलईडी लाइट्स और ज़िप-टाईज़ के साथ प्रयोग करना जारी रख रहे थे। पहले चरण में, यह एक अंधेरे में चमकता हुआ इलाका दिखाई देता था। कुछ संशोधनों के बाद, उन्होंने एलियंस के लिए एक कॉस्ट्यूम बनाने का विचार बनाया। यह एक अच्छी शुरुआत थी लेकिन उन्हें भविष्य की परियोजना को अधिक जीवंत और आकर्षक बनाने का एक विचार की कमी थी। इसलिए, उन्होंने पृथ्वी पर सबसे वास्तविक समस्या, ऊर्जा की समस्या के साथ खेलने का फैसला किया। इस प्रकार, हमारे एलियंस पैदा हुए जो पृथ्वी पर अपने ऊर्जा उपयोग के अनुभव को साझा करने के लिए आए थे। उन्होंने उन्हें आउटसाइडर्स कहा।

उस्मानोवा के अनुसार, आउटसाइडर्स ने पृथ्वी पर हमला नहीं किया, बल्कि वे उच्चतम बुद्धिमान प्राणियों के रूप में आए थे, जिनके पास मानवों के साथ साझा करने के लिए बहुत सारा ज्ञान था। जैसे ही वे पहुंचे, वे हमारे ग्रह का अन्वेषण कर रहे थे और अपनी रोशनी के साथ चारों ओर की जगहों को रोशन कर रहे थे।

उस्मानोवा की प्रदर्शनी "आउटसाइडर्स: एनर्जी इनसाइड" एक रोशनी की प्रदर्शनी है जिसे ओकविल, कनाडा में स्थापित किया गया था। प्रदर्शनी ऊर्जा के विषय पर एक काल्पनिक कहानी है, विशेष रूप से, अन्य ग्रहों के निवासियों ने जीवन बनाए रखने के लिए कैसे और किस प्रकार की ऊर्जा का उपयोग किया। इस विचार को दृश्यमान करने के लिए, हमने रोशनी के कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किए हैं जो मानव शरीरों को मास्क करते हैं और उन्हें रोशन एलियंस में परिवर्तित करते हैं। परियोजना का मुख्य बिंदु: ऊर्जा वास्तव में हमारे अंदर पाई जाती है। यह हमारी जीवनधारा का आधार है और पृथ्वी पर ऊर्जा समस्या का समाधान करने की कुंजी हो सकती है।

परियोजना में उपयोग किए गए सामग्री: 116 एलईडी मॉड्यूल (आईपी-एसएफ), 5,000 लाल ज़िप-टाईज़, 20 मीटर तार, एक पोर्टेबल पावर स्टेशन

यह रोशनी का शो था जो ओकविल (ओएन, कनाडा) के तीन विभिन्न स्थानों पर स्थापित किया गया था। प्रदर्शनी ऊर्जा के विषय पर एक काल्पनिक कहानी है। कहानी में, आउटसाइडर्स ने पृथ्वी पर हमला नहीं किया, बल्कि वे उच्चतम बुद्धिमान प्राणियों के रूप में आए थे, जिनके पास मानवों के साथ साझा करने के लिए बहुत सारा ज्ञान था। परियोजना का मुख्य बिंदु: ऊर्जा वास्तव में हमारे अंदर पाई जाती है। यह मानव जीवनधारा का आधार है और पृथ्वी पर ऊर्जा समस्या का समाधान करने की कुंजी हो सकती है। विचार को दृश्यमान करने के लिए, कला कार ने एलईडी मॉड्यूल और ज़िप-टाईज़ का उपयोग करके रोशनी के कॉस्ट्यूम डिज़ाइन किए हैं।

इस डिज़ाइन को 2021 में A' परफॉर्मिंग आर्ट्स, स्टेज, स्टाइल और सीनरी डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से नवाजा गया था। सिल्वर A' डिज़ाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से चमत्कारी डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nargiza Usmanova
छवि के श्रेय: Photographer and videographer - Maxim Zinchuk
परियोजना टीम के सदस्य: Nargiza Usmanova (author and costume designer) Victor and Rita Zubashev, Mikhail Palityka (models) Maxim Zinchuk (assistance, photo and video production) Tatiana Belousova, Olga Goldobina (assistance) GVA Lighting (technical support)
परियोजना का नाम: Outsiders
परियोजना का ग्राहक: Nargiza Usmanova


Outsiders IMG #2
Outsiders IMG #3
Outsiders IMG #4
Outsiders IMG #5
Outsiders IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें