नर्गीज़ा उस्मानोवा द्वारा डिज़ाइन की गई "क्रिस्टल": एक लाइटिंग आर्ट इंस्टॉलेशन

टोरंटो की "योंगे + सेंट क्लेयर" पतन कला महोत्सव के लिए एक अद्वितीय आर्ट इंस्टॉलेशन

नर्गीज़ा उस्मानोवा ने अपने जीवन और जीवनशैली के परिवर्तन के विचार को "क्रिस्टल" इंस्टॉलेशन में उत्कृष्ट रूप से व्यक्त किया है।

उस्मानोवा की यह अद्वितीय डिज़ाइन "क्रिस्टल" को टोरंटो, कनाडा में "योंगे + सेंट क्लेयर" पतन कला महोत्सव के दौरान स्थानीय कला कार्यों के बीच प्रस्तुत किया गया था। इसका मुख्य विचार परिवर्तन था। इस इंस्टॉलेशन की विशेषता यह है कि इसमें त्रिकोणीय आकारों का उपयोग करके एक आयतनात्मक संरचनात्मक मेहराब बनाया गया है, जो एक क्रिस्टल की तरह दिखता है। आकार निर्धारित करने के लिए, डिज़ाइन में रस्सी बुनाई शामिल की गई थी।

इस परियोजना में उपयोग किए गए सामग्री में 115 मीटर की कॉपर ट्यूब पाइप्स, 900 मीटर की रस्सियाँ, 1000 ज़िप-टाईज़, और 5 मीटर की एलईडी नियोन फ्लेक्स शामिल हैं। इंस्टॉलेशन का आकार लंबाई - 7.5 मीटर, चौड़ाई - 3.5 मीटर, और ऊचाई - 3.2 मीटर है।

"क्रिस्टल" इंस्टॉलेशन गुजरने वालों के इंद्रियों को उत्तेजित करता है और उन्हें अपने जीवन की यात्रा के बारे में सोचने पर मजबूर करता है। संरचना में उपयोग की गई कॉपर ट्यूब्स और रस्सियाँ जीवन की विविधता को प्रतीक्षित करने के लिए हैं। कॉपर ट्यूबिंग का उपयोग चयनों को प्रतिष्ठापित करने के लिए किया गया है। लोग अपने जीवन की राह चुनते हैं और हालांकि यह हमेशा ऐसा नहीं लगता, लेकिन उनके जीवन और भाग्य पर नियंत्रण होता है। रस्सियाँ लोगों के चयनों को प्रभावित करने वाले कई कारकों को प्रतीक्षित करने के लिए उपयोग की गई हैं।

इस कला कार्य का उद्देश्य शहरी परिदृश्य के साथ मिलना है और समय के साथ बदलना, अपने आस-पास की विशेषताओं को प्राप्त करना। इस परियोजना के लिए एक महीने की बाहरी अवधि टोरंटो, कनाडा (योंगे + सेंट क्लेयर) में थी।

इस विचार को जीवन में लागू करने के लिए, हमें यह निर्णय लेना पड़ा कि ट्यूब्स को कैसे जोड़ा जाए। रस्सियों का उपयोग करना संरचना को पर्याप्त रूप से मजबूत रखने का एक शानदार समाधान था और साथ ही संगठन के दौरान पाइपों के कोणों को समायोजित करने की क्षमता रखता था। इसकी पुष्टि करने के लिए, हमने वास्तविक वाले से पहले दो अतिरिक्त मॉक-अप विकसित किए।

इस कला इंस्टॉलेशन का कॉपीराइट नर्गीज़ा उस्मानोवा के पास है, 2019। इस डिज़ाइन को 2021 में ए' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिज़ाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर ए' डिज़ाइन अवार्ड: उन शीर्ष स्तर की, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिज़ाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिज़ाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nargiza Usmanova
छवि के श्रेय: Photographer and videographer - Maxim Zinchuk
परियोजना टीम के सदस्य: Nargiza Usmanova Maxim Zinchuk
परियोजना का नाम: Crystal
परियोजना का ग्राहक: Nargiza Usmanova


Crystal IMG #2
Crystal IMG #3
Crystal IMG #4
Crystal IMG #5
Crystal IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें