आधुनिक कला और प्रकाश का मेल: आईरिस वॉल लाइट

फेबियन बोलिगर द्वारा डिजाइन की गई अनूठी दीवार लैंप

मानव नेत्र की संरचना से प्रेरित आईरिस वॉल लाइट

आईरिस वॉल लाइट, जो कि मानव नेत्र की खूबसूरती और अनुपात को दर्शाती है, एक अद्वितीय कलाकृति है जो प्रकाश की कला के साथ जुड़ती है। इस लैंप का निर्माण डिजाइनर फेबियन बोलिगर ने किया है, जिन्होंने इसे बड़ी सावधानी और उच्च गुणवत्ता के साथ तैयार किया है। इसकी डिजाइन में नेत्र का सूक्ष्म चित्रण, रंगों की अनुकूलन क्षमता, और उन्नत एलईडी प्रौद्योगिकी का समावेश है, जो इसे बहुमुखी बनाता है। प्रत्येक हाथ से बनाई गई लैंप निर्दोषता को सुनिश्चित करती है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए माउंटिंग सिस्टम के कारण इसकी स्थापना आसान है। आईरिस होटलों और निजी स्थानों में एक मोहक वातावरण बनाती है। यह एक नवीन, उच्च गुणवत्ता वाली, अद्वितीय कलाकृति है।

आईरिस वॉल लाइट का निर्माण डिजाइनर के स्टूडियो में हाथ से किया गया है। इसका रूप, जो कि एक कॉन्टैक्ट लेंस से प्रेरित है, एल्युमिनियम से आकार दिया गया है ताकि सौंदर्य और कार्यक्षमता दोनों प्राप्त की जा सकें। डिजाइनर की अनूठी चित्रकला तकनीक और काले क्रोम फिनिश के साथ, यह एक मोहक और विशिष्ट आकर्षण प्रदान करता है। उच्च गुणवत्ता की एलईडी लाइटिंग ऊर्जा कुशलता और समायोज्य प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करती है। एक विशेष-रूप से डिजाइन किए गए माउंटिंग संरचना के माध्यम से निर्बाध स्थापना सुनिश्चित की गई है।

आईरिस वॉल लाइट का व्यास 92 सेंटीमीटर और गहराई 12 सेंटीमीटर है। बाहरी खोल का व्यास 92 सेंटीमीटर है, जबकि आंतरिक खोल का व्यास 38 सेंटीमीटर है। इसके अलावा, 180 सेंटीमीटर x 25 सेंटीमीटर का एक संस्करण भी उपलब्ध है। यह हाथ से बनाई गई एल्युमिनियम से निर्मित है और इसमें पूरी तरह से चित्रित फिनिश है। सस्पेंशन सिस्टम एल्युमिनियम और स्टील से बना है। प्रकाश स्रोत में माउंटिंग ब्रैकेट के भीतर एक एकीकृत एलईडी स्ट्रिप शामिल है, जिसे अनुरोध पर रंगीन प्रकाश विकल्पों की पेशकश के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

आईरिस लैंप में एक एकीकृत एलईडी प्रकाश प्रणाली है जिसे मोबाइल फोन या रिमोट कंट्रोल के माध्यम से वायरलेस रूप से नियंत्रित किया जा सकता है। उपयोगकर्ता प्रकाश के रंग, चमक, और विभिन्न प्रकाश मोडों में से चुन सकते हैं। यह निर्बाध इंटरैक्शन व्यक्तिगत प्रकाश अनुभवों की अनुमति देता है, चाहे वह एक सुखदायक वातावरण बनाना हो या एक गतिशील और जीवंत वातावरण सेट करना हो। नियंत्रण विकल्प समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हैं, जो कार्यक्षमता और बहुमुखी प्रदान करते हैं।

इस परियोजना की शुरुआत 2022 की शुरुआत में डिजाइनर के स्टूडियो में हुई, जिसमें डिजाइन और निर्माण पर केंद्रित प्रारंभिक डिजाइन और अनुसंधान शामिल थे। अप्रैल 2023 में, यह पहली बार सार्वजनिक रूप से मिलान में सलोने डेल मोबाइल में दिखाई दिया।

मानव नेत्र की जटिलता और सौंदर्य को कैप्चर करना एक चुनौती थी, खासकर डिजाइनर की अनूठी चित्रकला तकनीक के साथ। घुमावदार आकार के लिए चित्रकला के लिए कई आकार के टेम्पलेट्स की आवश्यकता थी। स्थानीय निर्माण के लिए खोलों का सीमित स्टील प्रेसिंग विशेषज्ञता के कारण कठिन था। हालांकि, असेंबली ब्रैकेट और एकीकृत प्रकाश स्रोत सबसे अधिक कठिन साबित हुए। प्रकाश स्रोत के लिए आदर्श स्थिति का पता लगाना, जिससे पूरे शेड को प्रकाशित किया जा सके बिना सीधे दिखाई देने के लिए, एक सूक्ष्म कार्य था।

व्यक्तिगत रूप से आकार दिए गए एल्युमिनियम खोलों के लिए कस्टम पैटर्न बनाना चुनौतीपूर्ण और महंगा था। प्रकाश को छिपाना था जबकि पूरे लैंप को प्रभावी ढंग से प्रकाशित करना था। नेत्र के अनुपात ने डिजाइन को निर्देशित किया, जिससे प्रकाश स्थान को समायोजित करना आवश्यक था। माउंटिंग ब्रैकेट और एकीकृत प्रकाश स्रोत के उत्पादन के लिए सावधानीपूर्वक योजना और कुशल पेशेवरों के साथ सहयोग की आवश्यकता थी।

आईरिस वॉल लाइट कला और कार्यक्षमता का एक मोहक संयोजन है। हाथ से बनाया गया और सटीकता और उच्च गुणवत्ता के साथ चित्रित, यह मानव नेत्र और उसकी सुंदरता को श्रद्धांजलि देता है। इसके सूक्ष्म चित्रण, उन्नत एलईडी प्रौद्योगिकी, और अनुकूलन योग्य रंगों की अनंत श्रृंखला के माध्यम से, यह होटल और कार्यालय लॉबियों को मंत्रमुग्ध करने वाले स्थानों में बदल देता है जो अतिथियों पर एक स्थायी छाप छोड़ते हैं। घरों में, यह एक वार्तालाप प्रारंभकर्ता और एक केंद्रीय बिंदु बन जाता है जो किसी भी कमरे को वांछित रंग में अप्रत्यक्ष रूप से प्रकाशित करता है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए माउंटिंग सिस्टम के माध्यम से त्वरित और आसान स्थापना सुनिश्चित होती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Fabian Bolliger
छवि के श्रेय: Fabian Bolliger
परियोजना टीम के सदस्य: Fabian Bolliger
परियोजना का नाम: Iris
परियोजना का ग्राहक: Bolliger Studio


Iris IMG #2
Iris IMG #3
Iris IMG #4
Iris IMG #5
Iris IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें