चौचिन: एक अद्वितीय रूपांतरण दीपक

जेम्स कौरु बरी द्वारा डिजाइन किया गया एक अनोखा दीपक

चौचिन कैंडल, एक ऐसा दीपक है जो धीरे-धीरे पिघलते हुए एक जापानी पारंपरिक चौचिन लालटेन में बदल जाता है। यह दीपक लोगों के घरों में एक अधिक आरामदायक वातावरण बनाने का उद्देश्य रखता है।

जब दीपक पहली बार जलाया जाता है, तो यह एक सामान्य दीपक की तरह दिखता है, लेकिन समय के साथ, केवल अंदर की मोम पिघलती है और धीरे-धीरे इसका रूप बदलता है। अंदर और बाहर के लिए अलग-अलग प्रकार की मोम का उपयोग किया जाता है, और बाहरी मोम पिघलती नहीं है, यद्यपि दीपक पूरी तरह से मोम का बना होता है, जिससे यह एक कोमल और सौम्य प्रकाश पैदा करता है।

सामान्यतः, स्तम्भ दीपकों का बाहरी किनारा पिघलता है, जिससे पिघली हुई मोम बाहर निकल जाती है। चौचिन कैंडल अंदर और बाहर के लिए दो प्रकार की मोम का उपयोग करता है। बाहरी मोम, जो कुराशिकी जापान की पेगासस कैंडल कंपनी लिमिटेड की एक पेटेंटेड तकनीक है, जिसका गलनांक सामान्य मोम से अधिक होता है, जिससे यह बाहरी आकृति को बनाए रखता है और गर्म पिघली हुई मोम को बाहर निकलने से रोकता है। इसका मतलब है कि दीपक के नीचे एक थाली रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, जिससे दीपक को सबसे न्यूनतम स्थिति में उपयोग किया जा सकता है और यह इंटीरियर में मिल जाता है, जो दीपकों की सौंदर्यशास्त्र और उपयोगिता के लिए एक खेल बदलने वाला है।

यद्यपि बाहरी मोम का गलनांक अधिक होता है, यदि आग बहुत करीब हो या यदि कोई हवा का धारा हो, तो बाहरी मोम अपनी आकृति को बनाए रखने में असमर्थ होती है और अंततः पिघल जाती है। यह एक चुनौती थी कि दीपक को संक्षिप्त आकार में रखा जाए, और आग इतनी दूर हो कि बाहरी मोम न पिघले। हमने 30 से अधिक प्रोटोटाइप्स की कोशिश की और सामग्री और आकार को समायोजित करके वर्तमान उत्पाद बनाया।

चौचिन कैंडल एक ऐसा दीपक है जो धीरे-धीरे पिघलते हुए एक जापानी पारंपरिक चौचिन लालटेन में बदल जाता है। जब दीपक पहली बार जलाया जाता है, तो यह एक सामान्य दीपक की तरह दिखता है, लेकिन समय के साथ, केवल अंदर की मोम पिघलती है और धीरे-धीरे इसका रूप बदलता है। अंदर और बाहर के लिए अलग-अलग प्रकार की मोम का उपयोग किया जाता है, और बाहरी मोम पिघलती नहीं है, यद्यपि दीपक पूरी तरह से मोम का बना होता है, जिससे यह एक कोमल और सौम्य प्रकाश पैदा करता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: James Kaoru Bury
छवि के श्रेय: James Kaoru Bury
परियोजना टीम के सदस्य: James Kaoru Bury
परियोजना का नाम: Chouchin
परियोजना का ग्राहक: James Kaoru Bury


Chouchin IMG #2
Chouchin IMG #3
Chouchin IMG #4
Chouchin IMG #5
Chouchin IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें