यूनान टेक और बिजनेस यूनिवर्सिटी की 'Y डिजाइन' ने जीता आयरन ए' डिजाइन अवार्ड

विजुअल आइडेंटिटी के नवाचार से सम्मानित 'Y डिजाइन'

चीनी साहित्य के महान पात्र से प्रेरित एक अनूठी डिजाइन

यूनान टेक और बिजनेस यूनिवर्सिटी की डिजाइन टीम ने 'Y डिजाइन' के साथ एक अद्वितीय विजुअल आइडेंटिटी तैयार की है, जिसने 2024 के आयरन ए' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में जीत हासिल की है। इस डिजाइन की प्रेरणा चीनी उपन्यास "जर्नी टू द वेस्ट" में मंकी किंग के 72 परिवर्तनों से ली गई है, और लोगो के लिए 72 विविधताएं डिजाइन की गई हैं।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता एशर के ऑप्टिकल भ्रम के सिद्धांत का उपयोग है। एक घनाकार को संरचनात्मक रेखा के Y अक्ष के साथ खींचा गया है, और उसी घनाकार को X और Z अक्षों पर दोहराया गया है, ताकि तीन घनाकारों के अंतिम बिंदु पूरी तरह से ओवरलैप हो जाएं, और एक प्रक्षेपण तल पर एक ज्यामितीय "Y" अक्षर बन सके। विभिन्न संयोजनों के माध्यम से, विभिन्न ऑप्टिकल भ्रम उत्पन्न होते हैं, और अधिक स्थानिक कल्पना निकलती है, जो Y स्टूडियो की विभिन्न स्थानों में अनुसंधान की स्थिति को प्रेषित करती है।

लोगो को सभी कागजी प्रचार सामग्री पर उभारने की तकनीक का उपयोग करते हुए बनाया गया है, और लोगो की रोशनी और छाया का उपयोग करके त्रिविमीय प्रभाव बनाया गया है। यह VI डिजाइन मुख्य रूप से स्टूडियो की आपूर्ति में उपयोग की जाती है, और यह नियमित आकारों के अनुसार बनाई गई है।

डिजाइन टीम के सदस्यों में लिउ काइयी, ली यिंग्जिंग, और झांग वेईवेई शामिल हैं, जिन्होंने इस अद्वितीय परियोजना में योगदान दिया है। डिजाइन की अवधि मार्च 2023 से शुरू होकर मई 2023 में कुनमिंग में समाप्त हुई।

इस डिजाइन की अध्ययन प्रक्रिया में ब्रेनस्टॉर्मिंग जैसी रचनात्मक विधियों के माध्यम से विविधता के साथ मॉडलिंग सेमेंटिक्स का चयन किया गया। अंत में, मंकी किंग के 72 परिवर्तनों को चुना गया, मुख्य रूप से इसलिए कि चीनी संदर्भ में, उपयोगकर्ता ग्राफिक्स को आसानी से डिकोड कर सकते हैं।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती एक साधारण Y तत्व से एक परिवर्तनशील चरित्र बनाने की थी। इस डिजाइन के लिए इलस्ट्रेटर लिनहाई द्वारा 2023 में बनाई गई टेक्सचर इमेज का उपयोग किया गया है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Lin Hai
छवि के श्रेय: Optional Image #3: Illustrator LinHai, Texture, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Liu Kaiyi Li Yingxing Zhang Weiwei
परियोजना का नाम: Y Design
परियोजना का ग्राहक: Yunnan Tech and Besiness University


Y Design IMG #2
Y Design IMG #3
Y Design IMG #4
Y Design IMG #5
Y Design IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें