कला, स्थापत्य और डिजाइन का अद्वितीय संगम: हसन ताहेर का "कायन 2022" कैलेंडर

एक अद्वितीय कैलेंडर डिजाइन जो अपने द्विगुणित कार्यों के साथ उभरता है

हसन ताहेर द्वारा डिजाइन किए गए "कायन 2022" कैलेंडर की अद्वितीयता और कलात्मकता ने उसे एक अद्वितीय पहचान दी है।

हसन ताहेर द्वारा डिजाइन किए गए "कायन 2022" कैलेंडर का प्रेरणा स्रोत "कायन" लोगो डिजाइन था। लोगो के सरलित आकारों (त्रिभुज और वर्ग) का उपयोग करके उन्होंने 12 अद्वितीय आकार बनाए, जो एक टूटे हुए घन की तरह दिखते हैं। प्रत्येक आकार एक अद्वितीय प्रतीकात्मक आकार बनाता है। ज्यामितीय आकार स्थापत्य कार्यालय द्वारा विकसित स्थापत्य डिजाइनों को प्रतिबिंबित करते हैं।

इस कैलेंडर डिजाइन की अद्वितीयता इसके द्विगुणित कार्यों में है। यह कैलेंडर के दिन समाप्त होने के बाद भी उपयोग किया जा सकता है। इसे ग्राहकों को संग्रहित करने और विचार करने में आसानी हो, इसलिए यह एक फोल्डेबल पॉकेट साइज़ में डिजाइन किया गया है। जब कैलेंडर खोला जाता है, तो यह एक बड़े वर्गाकार पोस्टर में बदल जाता है, जिसे बोर्ड या दीवार पर प्रदर्शित किया जा सकता है। तारीखें ग्रे रंग में हैं और सप्ताहांतों को आसानी से पहचानने के लिए अलग रंग में किया गया है। संख्याएँ अद्वितीय प्रतीकात्मक आकारों के चारों ओर बहती हैं। इसका डिजाइन बहुत सरल है और तारीखों के ऊपर दिनों को जोड़ने की आवश्यकता के बिना आसानी से पढ़ा जा सकता है। पोस्टर दोहरी पक्षीय है, एक पक्ष पर कैलेंडर डिजाइन है और विपरीत पक्ष पर स्थापत्य विवरणों का एक कोलाज है।

यह डिजाइन वुड-फ्री पेपर 170 जीएसएम पर मुद्रित की गई थी, फिर इसे एक वर्ग में मोड़ दिया गया था। इसके तकनीकी विनिर्देशों में उनकोटेड पेपर, वुड-फ्री 120 जीएसएम मोटाई पर मुद्रित करना शामिल है। इसका फोल्डेड आकार 14.85 x 14.85 सेमी है और खुला आकार 59.4 x 59.4 सेमी है।

कैलेंडर में उपयोगकर्ता को नोट्स जोड़ने और महत्वपूर्ण तारीखों को चिह्नित करने के लिए बहुत सारी सफेद जगह है, जिससे यह बहुत व्यावहारिक और कार्यात्मक बनता है। वर्ष समाप्त होने पर पोस्टर को पलटकर इसे कायन ऑफिस द्वारा डिजाइन किए गए अद्वितीय स्थापत्य के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है।

यह परियोजना कुवैत में अगस्त में शुरू हुई थी और दिसंबर में मुद्रित की गई और कायन के ग्राहकों को वितरित की गई थी। डिजाइन की अद्वितीयता और सरलता के लिए इसे ए' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन पुरस्कार 2023 में आयरन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Hassan Abdullah Taher
छवि के श्रेय: Photos credits belong to JACK WOZNIAK, Photographer Optional Image: #03_hassan_taher_kayan_calendar, Working Room Render belongs to NORDES design group (and was used for presentation purpose only)
परियोजना टीम के सदस्य: Hassan Abdullah Taher
परियोजना का नाम: Kayan 2022
परियोजना का ग्राहक: Hassan Abdullah Taher


Kayan 2022 IMG #2
Kayan 2022 IMG #3
Kayan 2022 IMG #4
Kayan 2022 IMG #5
Kayan 2022 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें