तेरा कॉफी रोस्टर्स: एक अद्वितीय और पर्यावरण-मैत्री डिजाइन

अकिहितो शिमिजु की अद्वितीय और स्थायी डिजाइन की दिशा

तेरा कॉफी रोस्टर्स, अकिहितो शिमिजु द्वारा डिजाइन किया गया, एक अद्वितीय और पर्यावरण-मैत्री ब्रांडिंग डिजाइन है जो उच्च गुणवत्ता और नैतिक जागरूकता को हर पहलु में शामिल करता है।

जापान में पर्यावरण-मुखी डिजाइन विकास अब व्यापक रूप से हो चुका है, लेकिन यह अभी भी पर्याप्त नहीं है। लोगो, पैकेजिंग और उपकरण जैसे संचार डिजाइन में हर पहलु में उच्च गुणवत्ता और नैतिक जागरूकता को शामिल करना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मिशन "उत्पादन क्षेत्र में मौजूद होने जैसा अनुभव प्रदान करना" है। यह डिजाइन को सृजनात्मक और स्थायी रूप से अन्वेषण करने के लिए एक ईमानदार दृष्टिकोण को प्रदर्शित करना चाहता था।

डिजाइन का विचार यथार्थता को बिना संक्षेपित किए प्रस्तुत करना है। डिजाइनर ने महसूस किया कि यह अभिव्यक्ति उपभोक्ताओं को इसे सीधे समझाने का एक सरल और प्रत्यक्ष तरीका है। डिजाइन की अद्वितीय संपत्तियों के रूप में, "पर्यावरण से बहने वाली खुशबू" की छवि के साथ प्रकृति को महसूस कराने वाले वक्रीय लोगो डिजाइन ने प्राकृतिक और उच्च गुणवत्ता वाले कॉफी का अनुभव कराया।

लेबल डिजाइन निर्माताओं और उपभोक्ताओं को दृश्य रूप से जोड़ते हैं, प्रोड्यूसर का चेहरा और पर्यावरण को सीधे समझाते हैं, और उत्पादन क्षेत्र में उत्पादित अद्वितीय कॉफी की आकर्षण को समझाते हैं। सभी पैकेज पुन: प्रयोज्य या पुनः उपयोग करने योग्य होते हैं ताकि उत्पादन क्षेत्र की विशेष मिट्टी और पर्यावरण की सुरक्षा की जा सके। यह एक सामग्री है जो पर्यावरण को फेंकने पर भी प्रभावित नहीं करती है।

जापान में पर्यावरण के प्रति कम जागरूकता को बदलने के लिए, डिजाइनरों ने ऐसा डिजाइन विचार किया जिसे उपभोक्ता आसानी से काम में ला सकें और पर्यावरण मैत्रीता की इच्छा उत्पन्न कर सकें। मुख्य कंटेनर एक पुनः उपयोग करने योग्य ग्लास बोतल है। लेबल में उत्पादन क्षेत्र की स्थिति और उत्पादक का चेहरा दिखाया गया है। आप कॉफी बीन्स की दुनिया की यात्रा कर सकते हैं। यद्यपि यह एक अमूर्त अभिव्यक्ति है, लेकिन "प्रक्रिया सहित स्वाद", "कल्पना", और "अनुभव" और "अनुभूति" की बिक्री पर विशेष ध्यान दिया गया था।

डिजाइनरों ने उत्पादन की संख्या के कारण बीन्स की ब्रांड को बार-बार बदलने की चुनौती का सामना किया। सभी लेबल सामूहिक रूप से निर्मित नहीं होते हैं, और आपको बीन्स की उत्पादित मात्रा के अनुसार जितने उपकरण की आवश्यकता होती है, उनका उपयोग करने की आवश्यकता होती है, और वह व्यवहार पर्यावरण मैत्रीता की ओर जाता है।

आरोमा ड्रिफ्टिंग फ्रॉम द एन्वायरनमेंट की थीम के साथ वक्रीय लोगो डिजाइन एक प्राकृतिक और उच्च गुणवत्ता वाले कॉफी का अनुभव कराता है। व्यक्तिगत लेबल निर्माता के चेहरे को स्थान के साथ जोड़ते हैं, पर्यावरण और उपभोक्ताओं को जोड़ते हैं, और प्रत्येक क्षेत्र में उत्पादित अद्वितीय कॉफी की व्यक्तिगतता और आकर्षण को समझाते हैं।

यह डिजाइन अपने अद्वितीयता, अत्याधुनिकता, और उच्चतम पेशेवरता के लिए 2022 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में प्लैटिनम पुरस्कार से सम्मानित हुई। यह पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाता है, अतुलनीय उत्कृष्टता प्रदर्शित करता है, और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Akihito Shimizu
छवि के श्रेय: Photography : Yuma Gamae(Package,PR Tools)
परियोजना टीम के सदस्य: Kiyoshi Uehara Akihito Shimizu
परियोजना का नाम: Terra
परियोजना का ग्राहक: Akihito Shimizu


Terra IMG #2
Terra IMG #3
Terra IMG #4
Terra IMG #5
Terra IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें