आनंद की यात्रा: खेलकूद भरा अस्पताल मार्गदर्शन

सीविन्क बाडे मिलर सीयर डगलस द्वारा अनूठी डिजाइन

प्रकृति और बाल खेलों से प्रेरित एक नवाचारी डिजाइन

क्वींसलैंड चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल के मनोरंजन प्रांगण की पहचान को बढ़ाने और उसके मार्गदर्शन को सुधारने के लिए 'जर्नी टू फन' एक अभिनव डिजाइन प्रस्तुत करता है। इस डिजाइन की प्रेरणा प्रकृति, बच्चों के खेलों, अस्पताल के हितधारकों के साथ सहयोग और इमारत की 'जीवंत वृक्ष' अवधारणा और तोते की मूर्तियों से ली गई है। बायोफिलिक डिजाइन और क्षेत्रीय परिदृश्य ने प्रत्येक प्रवेश बिंदु (लिफ्ट A, B) पर प्रकृति-आधारित स्थलनिर्माण को प्रेरित किया। तोतों के खेलकूद भरे चरित्रीकरण ने बच्चों से संबंध स्थापित किया और तीन अनूठे तोते बनाए गए, प्रत्येक सेवा के लिए रंगीन पंखों के निशानों के साथ और खेल के मैदान के खेलों जैसे हॉपस्कॉच से प्रेरित होकर - तुरंत सक्रिय और शारीरिक खेल को सुविधाजनक बनाते हैं।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। खेल के मैदान के खेलों को मार्गदर्शन में अनोखे ढंग से शामिल करना; और विजुअल डिजाइन जो वास्तुकला और पर्यावरण के साथ मिलकर काम करता है। हमारी सह-डिजाइन और अंतर-विषयक दृष्टिकोण जो हितधारकों के साथ किया गया, इस परियोजना की सफलता की कुंजी भी है।

डिजाइन की तकनीकी प्रक्रिया में, अस्पताल के हितधारकों के साथ सह-डिजाइन कार्यशालाओं से अंतर्दृष्टि प्राप्त की गई, जैसे कि तोते का चरित्र। साइट की तस्वीरों और फोटोशॉप का उपयोग करके डिजिटल कोलाज बनाए गए थे जिन्हें प्रतिक्रिया के लिए प्रस्तुत किया गया। विस्तृत दीवार और दरवाजे के मापों को लेआउट टेम्पलेट्स बनाने के लिए लिया गया। पेपर और प्रोक्रिएट का उपयोग चित्रण के लिए किया गया, और इलस्ट्रेटर में वेक्टराइजिंग की गई। वर्टिकल डिजाइन्स को दीवार के आकार के पैनलों के रूप में छापा गया और फर्श पर पंखों के डिकल्स को व्यक्तिगत रूप से डाई कट किया गया और स्थापित किया गया।

मनोरंजन प्रांगण की दीवारों पर 226 वर्ग मीटर की विजुअल डिजाइन फैली हुई है, जिसकी ऊंचाई 2.7 मीटर से 3.1 मीटर तक है, और 7.5 मीटर का स्तंभ भी शामिल है। इसके अलावा, 270 वर्ग मीटर के फर्श स्थान पर खेलकूद भरे दिशात्मक संकेत के लिए पंखों की लाइनें फैली हुई हैं। डिजाइन दो प्रवेश/निकास बिंदुओं (लिफ्ट A, B), तीन गंतव्यों (सेवाओं), तीन चौराहों के लिए दिशा और स्तंभ को एक मील के पत्थर के रूप में अलग करता है। एक घंटे की वीडियो जिसमें एनिमेटेड तत्व (आंख मारना, पंख हिलना) डिजाइन की पूरकता करते हैं।

इस डिजाइन को 2024 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार प्राप्त हुआ। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक और नवाचारी सृजनों को प्रदान किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Children's Hospital Wayfinding Team
छवि के श्रेय: Image #1 : Photographer Sarah Osborne, Illustration Kirsten Baade, Documentation, 2021 Image #2 : Photographer Sarah Osborne, Illustration Kirsten Baade, Documentation, 2021 Image #3 : Photographer Sarah Osborne, Illustration Kirsten Baade, Documentation, 2021 Image #4 : Photographer Sarah Osborne, Illustration Kirsten Baade, Documentation, 2021 Image #5 : Photographer Sarah Osborne, Illustration Kirsten Baade, Documentation, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Chief Investigator & Designer: Jen Seevinck Artist: Kirsten Baade Chief Investigator: Evonne Miller Investigator: Gillian Ridsdale Investigator: Matthew Douglas Investigator: Lynne Seear
परियोजना का नाम: Journey to Fun
परियोजना का ग्राहक: QUT Design Lab


Journey to Fun IMG #2
Journey to Fun IMG #3
Journey to Fun IMG #4
Journey to Fun IMG #5
Journey to Fun IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें