कैटवास: बिल्लियों के लिए एक नवीन सृजनात्मक खरोंच बोर्ड

लाइवलीहुड लिमिटेड द्वारा डिजाइन की गई अनूठी कलाकृति

बिल्लियों की खरोंचने की प्रवृत्ति को सृजनात्मकता में बदलने का एक नया दृष्टिकोण

आमतौर पर बिल्लियों की खरोंचने की आदत को मनुष्य 'विनाशकारी' के रूप में देखते हैं। बिल्लियाँ अक्सर वह सब कुछ खरोंचती हैं जो उन्हें दिखाई देता है, जैसे कि कपड़े के सोफे, चमड़े की सीटें और यहाँ तक कि स्टीरियो भी। इससे अक्सर वह होता है जो लोगों को पसंद नहीं आता। लेकिन क्या हो अगर हम इस घटना को एक अलग नजरिए से देखें? कैटवास मानव और साथी जीवों के बीच नए संबंधों पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

कैटवास एक नया पालतू उत्पाद है जो खरोंचने की 'विनाशकारी' प्रवृत्ति को 'सृजनात्मक' प्रक्रिया में बदल देता है। यह लोगों और बिल्लियों दोनों को उनके रहने की जगहों को साथ में सह-निर्मित करने का अवसर देता है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए दोहरे परत वाले कपड़े बिल्लियों के खरोंचने के व्यवहार के दौरान धीरे-धीरे एक अनूठी चित्रकारी जैसी प्रभाव को प्रकट करते हैं। प्रतिस्थापित किए गए कपड़े के खरोंच पैनल अब केवल अपशिष्ट के रूप में नहीं फेंके जाते हैं; इसके बजाय, वे स्मारक के रूप में काम करते हैं, जो बिल्ली के जीवन के निशानों को एक कलात्मक तरीके से रिकॉर्ड करते हैं और संरक्षित करते हैं।

कैटवास मुख्य रूप से लकड़ी, एल्युमिनियम और पुराने कपड़ों और माइकोराइज़ा से बने कपड़े जैसे अधिकतर रीसायकल करने योग्य सामग्रियों से बना है। यह आसानी से असेंबल करने योग्य घटकों के साथ निर्माण-अनुकूल है, जिससे पैकेजिंग लागत और परिवहन के दौरान कचरे को काफी कम किया जा सकता है। विशेष रूप से डिजाइन किए गए बहु-परत वाले कपड़े के संबंध में, ऊपरी परत पतली होती है, जिसका अर्थ है कि इसे आसानी से खरोंचा जा सकता है।

एल-आकार की संरचना बिल्ली की खिंचाव की आदतों के अनुकूल होती है और हटाने योग्य दोहरे परत वाले कपड़े के पैनल को आसानी से बदला जा सकता है। बिल्ली के खरोंचने की प्रक्रिया में, नीचे का कपड़ा लगातार उजागर होता है, जिससे धीरे-धीरे एक अनूठा दृश्य प्रभाव प्रस्तुत होता है जो एक चित्रकारी के समान होता है, जिसे घर में सजावट के रूप में फ्रेम के साथ अनुकूलित किया जा सकता है।

इस परियोजना की शुरुआत जनवरी 2023 में शंघाई में हुई और दिसंबर 2023 में शंघाई में समाप्त हुई।

बिल्लियों के लिए: बिल्लियों के दृष्टिकोण से, खरोंच बोर्ड केवल सतही नाखूनों की नियमित हटाने की मांग को पूरा करने के लिए नहीं है, बल्कि उनकी भावनाओं को व्यक्त करने और फेरोमोन छोड़ने का एक तरीका भी है। फेरोमोन की मात्रा बढ़ने के साथ, बिल्ली खरोंच बोर्ड के साथ अधिक भावनात्मक संबंध भी उत्पन्न करेगी।

लोगों के लिए: हमने पाया कि कई बिल्ली मालिक बिल्ली से संबंधित वस्तुओं को इकट्ठा करते हैं, जैसे कि बिल्ली के बाल और खिलौने। खरोंच बोर्डों को पीछे नहीं छोड़ा जाता है क्योंकि उन्हें उपभोग्य सामग्रियों के रूप में परिभाषित किया गया है। 'उपभोग्य' की अवधारणा को 'कलाकृति' में बदलने से पुरानी चीजों को इकट्ठा करने की लोगों की जरूरत भी संतुष्ट होगी।

यह डिजाइन A' पेट केयर, खिलौने, सप्लाईज और जानवरों के लिए उत्पादों के डिजाइन पुरस्कार में 2024 में आयरन के लिए पुरस्कृत किया गया था। आयरन A' डिजाइन पुरस्कार: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनात्मकता के लिए प्रदान किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhenyang Yan
छवि के श्रेय: Zhenyang Yan
परियोजना टीम के सदस्य: Mingye Wang Xuyang Zhang Xiaofang Li
परियोजना का नाम: Catvas
परियोजना का ग्राहक: Livelyhood


Catvas IMG #2
Catvas IMG #3
Catvas IMG #4
Catvas IMG #5
Catvas IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें