नोइ हकोने सेंगोकुहारा: प्रकृति के बीच एक आधुनिक विला

यूडीएस लिमिटेड द्वारा डिजाइन किया गया अनूठा होटल

हकोने की समृद्ध प्रकृति से प्रेरित एक आधुनिक रिसॉर्ट

जापान के प्रसिद्ध हॉट स्प्रिंग रिसॉर्ट्स में से एक, हकोने में स्थित नोइ हकोने सेंगोकुहारा, अपने अनूठे डिजाइन और प्रकृति के साथ सहज जुड़ाव के लिए जाना जाता है। यह होटल यूडीएस लिमिटेड द्वारा डिजाइन किया गया है, जो कि एक विला के रूप में किराए पर दिया जाता है, जिससे यहाँ ठहरने वाले मेहमानों को निजी और सुरक्षित अनुभव प्राप्त होता है।

इस होटल की डिजाइन प्रेरणा हकोने की भव्य प्रकृति और पेड़ों की छाया में झिलमिलाती रोशनी से आई है। डिजाइनर्स ने इसे हकोने की ओर से एक उपहार के रूप में देखा, जिससे 'गिफ्ट एंड स्टाइल' की अवधारणा इस परियोजना के लिए निर्धारित की गई। दो प्रकार के अतिथि कक्ष बनाए गए हैं - शिरो सुइट, जो प्रकृति को गतिशील रूप से समाहित करता है, और ओकु सुइट, जो बगीचे के दृश्य को किसी भी स्थान से अनुभव करने के लिए निरंतरता का ध्यान रखता है। यह एक ऐसा स्थान है जहाँ आप प्रकृति के करीब आ सकते हैं।

नोइ हकोने सेंगोकुहारा की विशेषताएं इसे अन्य होटलों से अलग बनाती हैं। यह हकोने के एक शांत विला क्षेत्र में स्थित है, जहाँ प्रकृति की भरमार है, और इमारत को आसपास के परिदृश्य के अनुरूप निम्न-उच्चता में बनाया गया है। इसके अलावा, यह हकोने के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल सेंगोकुहारा सुसुकी घास के मैदान से केवल पाँच मिनट की पैदल दूरी पर है।

डिजाइन की तकनीकी विशेषताओं के अनुसार, नोइ हकोने सेंगोकुहारा में दो 140 वर्ग मीटर के लकड़ी के एक-मंजिला घर हैं, जो 1,600 वर्ग मीटर की साइट पर बने हैं। प्रत्येक इमारत में लगभग 300 वर्ग मीटर का एक बगीचा है। इसकी डिजाइन रियलाइजेशन तकनीक में शिरो सुइट में सफेद प्लास्टर फिनिश और गोल कोने हैं, जो प्रकाश से नरमी से घिरे हुए स्थान का निर्माण करते हैं। ओकु सुइट में एक सुंदर छोटा बगीचा है, और यहाँ जापानी वास्तुकला में प्रयुक्त सामग्री जैसे कि साइप्रस स्नान, तातामी, और वाशी पेपर का उपयोग किया गया है।

इस होटल का संचालन अप्रैल 2019 में शुरू हुआ और 11 दिसंबर 2021 को पूरा हुआ, जिसके बाद 28 दिसंबर 2021 को संचालन शुरू हुआ। यह परियोजना जापान के प्रमुख हॉट स्प्रिंग रिसॉर्ट्स में से एक है, जहाँ हकोने श्राइन और अन्य ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संपत्तियाँ, लेक आशी और माउंट फ़ूजी जैसे प्रसिद्ध दृश्य हैं।

इस डिजाइन को A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्सहिबिशन डिजाइन अवार्ड 2024 में आयरन कैटेगरी में पुरस्कृत किया गया है। इस पुरस्कार की मान्यता उन डिजाइनों को दी जाती है जो अच्छी तरह से डिजाइन किए गए होते हैं, व्यावहारिक होते हैं, और जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: UDS Ltd.
छवि के श्रेय: Main image: Photographer Satoshi Nagare,n.s.photographs Inc., 2021 Image #1 to 5: Photographer Satoshi Nagare,n.s.photographs Inc., 2021
परियोजना टीम के सदस्य: Architect : UDS Ltd. , Keiichi Ito , Ayako Sasaki InteriorDesigner : UDS Ltd. , Keiichi Ito , Ayako Sasaki Operation : Asnova Design Ltd. , Yoshihiro Yano
परियोजना का नाम: Noie Hakone Sengokuhara
परियोजना का ग्राहक: Asnova Design Ltd.


Noie Hakone Sengokuhara IMG #2
Noie Hakone Sengokuhara IMG #3
Noie Hakone Sengokuhara IMG #4
Noie Hakone Sengokuhara IMG #5
Noie Hakone Sengokuhara IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें