अविज़: बहुआयामी ट्रॉली का नवाचार

पारंपरिक और आधुनिकता का संगम

अविज़ ट्रॉली, जो कि समानेह घसेमपूर और अमीर घसेमपूर द्वारा डिजाइन की गई है, ईरानी संस्कृति की पारंपरिक वस्तुओं से प्रेरणा लेकर आधुनिक जरूरतों के अनुरूप ढाली गई है।

अविज़ ट्रॉली का डिजाइन ओब्जे डिजाइन प्रदर्शनी के अनुरोध पर आधारित है। इसकी कार्यक्षमता पुरानी ईरानी संस्कृति में उपयोग होने वाली एक पारंपरिक ट्रे या मजमा की याद दिलाती है, जो चांदी या तांबे से बनी होती थी और विशेष स्थानिक और कालिक परिस्थितियों में लोगों के लिए एकत्रित होने का स्थान प्रदान करती थी। एक ऐसी वस्तु जिसका रूप और कार्य उपयोगकर्ता और सामग्री के बीच एक अंतरंग संबंध बनाते हैं, जो उपयोगकर्ता की इच्छानुसार स्थानांतरित हो सकती है और उन्हें निजी या अर्ध-निजी स्थानों में इसका उपयोग करने की अनुमति देती है।

अविज़ की अनूठी विशेषता इसकी बहुक्रियाशीलता और विस्तारणीयता पर केंद्रित है, जो इसे विभिन्न स्थानों और परिस्थितियों के लिए उपयुक्त बनाती है। इसकी प्राथमिक नवीन विशेषता हल्के फैब्रिक का उपयोग है, जो रूप में सहज संक्रमण को सक्षम बनाती है। यह फंक्शन में विस्तारणीयता और डिजाइन की समग्र प्रैक्टिकलिटी को बढ़ाती है। इसके अलावा, डिजाइन और सामग्री चयन ऐसे संरचित हैं कि उपयोगकर्ता इसे आसानी से स्थल पर इकट्ठा कर सकते हैं।

इस ट्रॉली का पाउडर-कोटेड मेटल संरचना को लेजर-कट के माध्यम से खंडों में काटा गया था, जिन्हें फिर विशिष्ट जोड़ विवरणों का उपयोग करके इकट्ठा किया गया था। इसके अलावा, लकड़ी के घटकों को सामान्य उत्पादन तकनीकों का उपयोग करके उत्पादित किया गया है। फैब्रिक घटक के लिए विशिष्ट चल जोड़ विवरणों के बुद्धिमान उपयोग के माध्यम से, ट्रॉली को पूरी तरह से स्थल पर इकट्ठा और विघटित किया जा सकता है।

इस ट्रॉली के डिजाइन की मुख्य चुनौती यह थी कि इसे गतिशील फर्नीचर के रूप में डिजाइन करते समय गतिकी, कनेक्शनों और वजन से संबंधित मुद्दों को संबोधित किया जाए। ये चुनौतियां सूक्ष्म विवरण डिजाइन और एविज़ ट्रॉली के लिए एक स्थिर फ्रेम के निर्माण के माध्यम से दूर की गईं। डिजाइन प्रक्रिया में प्रारंभिक प्रोटोटाइप का निर्माण करने से कार्यान्वयन संबंधी मुद्दों का समाधान हुआ।

अविज़ एक ऐसी ट्रॉली है जो एक नई तरह की ट्रॉली की अवधारणा बनाने और डिजाइन की शक्ति का उपयोग करके विस्तारणीयता और नवाचार उत्पन्न करने वाले एक उपकरण का उत्पादन करने का प्रयास करती है। पेंडेंट की मुख्य विशेषता लचीली सामग्री का उपयोग और साथ ही हल्के फैब्रिक का उपयोग है, और यही वह बिंदु है जो, नवीन होने के साथ-साथ, परिवर्तन, विस्तारणीयता और डिजाइन में व्यावहारिकता की संभावना को जन्म देता है। इस तरह, फैब्रिक सामग्री का उपयोग करने का विचार अविज़ ट्रॉली की रचनात्मकता, विस्तारणीयता, परिवर्तनशीलता और व्यावहारिकता की ओर ले गया।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Amir Ghasempour
छवि के श्रेय: Photographer : Mohammad Hossein Hamzelouei Illustration : 3rd Skin Studio Visualization : Atefeh Soleimani Video : Elahe Nikoo
परियोजना टीम के सदस्य: Designers: Samaneh Ghasempour and Amir Ghasempour Design studio: 3rd Skin Architects Design Curator: Elnaz Tehrani Design Assistants: Atefeh Soleimani, Mahsa Elahi Technical Product Managers: Ehsan Tamrabadi , Yashar Abbasnejad Design Exhibitor: OBJET Design Consultancy Production and Sponsorship: YAKS Marketing Manager: Ali Yousefi
परियोजना का नाम: Aviz
परियोजना का ग्राहक: Objet Design Consultancy


Aviz IMG #2
Aviz IMG #3
Aviz IMG #4
Aviz IMG #5
Aviz IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें