प्राकृतिक प्रेरणा से उभरी फर्नीचर डिजाइन: "स्टोनीचर"

डिजाइनर अब्बास सूफी नेजाद की अद्वितीय रचना

प्राकृतिक पत्थर से प्रेरित होकर बनाई गई एक अद्वितीय सोफा डिजाइन, जिसे "स्टोनीचर" कहा जाता है।

डिजाइनर अब्बास सूफी नेजाद ने प्राकृतिक पत्थर, प्रकृति के सबसे प्राचीन तत्वों में से एक, से प्रेरणा ली है। उनका उद्देश्य एक ऐसी भावना उत्पन्न करना था जहां उपयोगकर्ता को ऐसा लगे जैसे वह प्रकृति के बीच है, और उसके चारों ओर पानी बह रहा है।

यह फर्नीचर टुकड़ा एक वक्रित किनारे और एक उचित सहारा सतह के साथ डिजाइन किया गया है, जो एक आरामदायक और आरामदायी स्थिति प्रदान करता है। सीट फोम बैठने पर थोड़ा सा समायोजित होता है, जिससे उपयोगकर्ता के लिए एक सुविधाजनक अनुभव सुनिश्चित होता है। फर्नीचर टुकड़े की सरल डिजाइन का उद्देश्य प्राकृतिक पत्थर की सरलता और सुंदरता को दर्शाना है।

इसकी बॉडी संरचना को लकड़ी से बनाया गया है। इसकी सीट में 30 घनत्व वाला फोम है। सोफे का आकार 110*95*50 सेमी है।

प्राकृतिक तत्व पत्थर और फर्नीचर की कार्यक्षमता के बीच संवाद ने वर्तमान रूप का निर्धारण किया है। डिजाइनर ने एक ऐसा फर्नीचर टुकड़ा बनाने का लक्ष्य रखा था जो प्रकृति का हिस्सा लगता है, प्रकृति और कार्यक्षमता का एक अद्वितीय मिश्रण बनाता है।

इस परियोजना की डिजाइनिंग के लिए, डिजाइनर ने प्राकृतिक पत्थर की गुणवत्ताओं और विशेषताओं के बारे में अध्ययन किया और उन्हें कैसे एक कार्यात्मक फर्नीचर टुकड़े में बदला जाए, इस पर शोध किया। साथ ही, उन्होंने विभिन्न सामग्री और उत्पादन विधियों के बारे में अध्ययन किया ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि फर्नीचर टुकड़ा टिकाऊ है और नियमित उपयोग को सहन कर सकता है।

परियोजना का मुख्य लक्ष्य प्राकृतिक पर्यावरणीय तत्वों के आधार पर एक अवधारणा बनाना और पर्यावरण के प्रति सम्मान था। परियोजना की डिजाइनिंग में मुख्य चुनौती यह थी कि एक कार्यात्मक और आस्थेतिक रूप से आकर्षक डिजाइन बनाई जाए, जो डिजाइनर की प्रेरणा की सार्वभौमिकता को पकड़े, साथ ही उपयोगकर्ताओं की व्यावहारिक आवश्यकताओं को भी पूरा करे।

स्टोनीचर एक प्राकृतिक प्रेरणा से उभरी सोफा है जो प्राकृतिक पत्थर के साथ परिचितता और विश्वास की भावना उत्पन्न करती है। डिजाइनर ने एक फर्नीचर टुकड़ा बनाने का लक्ष्य रखा था जो प्रकृति का हिस्सा लगता है, सरल डिजाइन और आरामदायकता के लिए वक्रित किनारे के साथ। इसकी लकड़ी की बॉडी संरचना है जिसमें 30-घनत्व वाला फोम है और इसके आकार 110 x 95 x 50 सेमी हैं। मुख्य चुनौती यह थी कि एक कार्यात्मक और आस्थेतिक रूप से आकर्षक डिजाइन बनाई जाए, जो प्राकृतिक पत्थर की सार्वभौमिकता को पकड़े, साथ ही व्यावहारिक आवश्यकताओं को भी पूरा करे। स्टोनीचर किसी भी प्राकृतिक प्रेरणा से उभरे निवास स्थल के लिए एक अद्वितीय और सही जोड़ है।

इस डिजाइन को 2023 में तेहरान में डिजाइन किया गया था। इस डिजाइन को 2023 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। स्वर्ण A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाती हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंब होते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Abbas Sufinejad
छवि के श्रेय: Visualization by Marjan Sabzali
परियोजना टीम के सदस्य: Abbas Sufinejad
परियोजना का नाम: Stoniture
परियोजना का ग्राहक: Abbas Sufinejad


Stoniture IMG #2
Stoniture IMG #3
Stoniture IMG #4
Stoniture IMG #5
Stoniture IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें