शहरी दर्शन: एक विचारशील पोस्टर डिजाइन

डिजाइनर्स: सिनोंग डिंग, वेई लिउ और युहान सुई

यह डिजाइन जीवन से प्रेरित है, जो प्रकृति और सामाजिक उत्पादों (शहरों) के बीच व्यापक अर्थ में संवाद को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करता है।

शहरी दर्शन, जिसे सिनोंग डिंग, वेई लिउ और युहान सुई ने डिजाइन किया है, एक विजुअल पोस्टर डिजाइन है जो जीवन के विभिन्न पहलुओं से प्रेरित है। इस डिजाइन में शहर, प्रकृति और लोगों के बीच सहजीवन संबंध के विचार को उजागर किया गया है। यह वास्तविक समाज की घटनाओं की संकेतना करता है। फोटोग्राफिक चित्रों को ग्राफिक्स, पाठ और अन्य दृश्य भाषाओं के साथ जोड़कर, कोलाज की तकनीकों का उपयोग करके बनाया गया है। इसमें चित्रों और एक श्रृंखला के गतिशील पोस्टरों को समग्र रूप से प्रदर्शित किया गया है।

इस डिजाइन की अद्वितीयता इसमें है कि डिजाइन टीम ने शहर, लोगों और प्रकृति पर दार्शनिक विचारण के माध्यम से एक श्रृंखला के पोस्टर और वीडियो कार्य उत्पन्न किए हैं। उन्होंने फोटोग्राफी के माध्यम से वे क्षणिक पल पकड़े हैं जो अक्सर होते हैं लेकिन आसानी से भूल जाते हैं। फोटोग्राफिक चित्रों को भवनों, झीलों, यातायात आदि के रूप में पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करते हुए, यह लोगों, प्रकृति और शहर की गतिविधियों को दर्शाता है। ग्राफिक्स और पाठों को लेआउट डिजाइन के लिए जोड़कर, शहर और प्रकृति के बीच द्वंद्वात्मक संबंध पर लोगों के विचार को गहरा करता है।

इस डिजाइन को प्रिंट डिजाइन, डिजिटल फोटोग्राफी, पोस्टर डिजाइन, डिजिटल इमेजिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करके बनाया गया है। यह एक A3/A0 पोस्टर प्रस्तुति है जिसमें पोस्टर डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, टाइपोग्राफी, प्रिंट डिजाइन, डिजिटल इमेजिंग, डिजिटल फोटोग्राफी जैसे कीवर्ड शामिल हैं। डिजाइन टीम में सिनोंग डिंग, वेई लिउ और युहान सुई शामिल हैं।

इस डिजाइन का निर्माण जुलाई 2022 से फरवरी 2023 तक चीन में हुआ। इसके पीछे की सोच यह है कि ग्राफिक्स, पाठ, टाइपोग्राफी, कोलाज और डिजिटल छवियों के बीच नवाचारी कला संभावनाओं का अन्वेषण किया जाए। यह परियोजना वर्तमान समाज में अनुसंधान उद्देश्य और मूल्य महत्व के साथ एक विषय है, और यह जीवन में दार्शनिक चिंतन है।

इस डिजाइन की सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि पाठ को ग्राफिक्स और छवियों के साथ एक औपचारिक, कलात्मक दृश्य में जोड़ना। जब हमने विषय पृष्ठभूमि की जांच की और साक्षात्कारों, अवलोकनों और अन्य अनुसंधान विधियों के माध्यम से डेटा इकट्ठा किया, तो हमने मनुष्य, प्रकृति और शहर के बीच के निकट संबंध का अनुभव किया।

डिजाइन टीम ने शहर में अक्सर भूल जाने वाले क्षणों को कैद किया है: फोटोग्राफिक छवियों को भवनों, झीलों, यातायात आदि के रूप में पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करते हुए, यह लोगों, प्रकृति, और शहरों की गतिविधियों को दर्शाता है। ग्राफिक्स और पाठों को लेआउट डिजाइन के लिए जोड़कर, शहर और प्रकृति के बीच द्वंद्वात्मक संबंध पर लोगों के विचार को गहरा करता है, और कलात्मक रूपों के साथ एक श्रृंखला के पोस्टर और वीडियो कार्य उत्पन्न करता है।

इस डिजाइन को 2023 में A' ग्राफिक्स, इलस्ट्रेशन और विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, जो एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Sinong Ding
छवि के श्रेय: Sinong Ding,Wei Liu and Yuhan Sui
परियोजना टीम के सदस्य: Designer: Sinong Ding Designer: Wei Liu Designer: Yuhan Sui
परियोजना का नाम: Urban Philosophy
परियोजना का ग्राहक: Sinong Ding


Urban Philosophy IMG #2
Urban Philosophy IMG #3
Urban Philosophy IMG #4
Urban Philosophy IMG #5
Urban Philosophy IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें