डिज़ाइन की अनूठी विशेषताएँ: दातोंग की सांस्कृतिक विरासत

ये झांग की 'कॉस्मोस दातोंग' परियोजना

दातोंग की प्राचीन संस्कृति में डूबा एक डिज़ाइन

चीन के प्राचीन शहर दातोंग की स्थानीय पेस्ट्री ब्रांड "कॉस्मोस दातोंग" को डिज़ाइन करने का मुख्य उद्देश्य उत्पाद के मूल्य को बढ़ाना और दातोंग की संस्कृति को सोच-समझकर डिज़ाइन के माध्यम से प्रसारित करना है। स्थानीय संस्कृति और पर्यटन के व्यापार कार्ड के रूप में, "कॉस्मोस दातोंग" उत्पाद के करीब है और उपभोक्ताओं को गौरवशाली इतिहास को सहजता से महसूस करने देता है, उन्हें एक समृद्ध दृश्य अनुभव और गहरा भावनात्मक संबंध प्रदान करता है।

डिज़ाइन टीम ने दातोंग के प्राचीन शहर की ऐतिहासिक वंशावली को संजोया है, और चार सेट के विषयगत चित्रणों के माध्यम से विभिन्न कालों में शहर की ऐतिहासिक विशेषताओं को दिखाया है, जिन्हें अंततः उत्पाद पैकेजिंग डिज़ाइन और व्युत्पन्न सामग्रियों में लागू किया गया है। स्थानीय लोक शैली के चित्रणों और नए चीनी शैली की पूर्वी सौंदर्यशास्त्र का संयोजन, शानक्सी छाया कला के पारंपरिक रंग पैलेट के साथ मिलकर, दातोंग की मजबूत छाप बनाता है।

डिज़ाइन निर्माण प्रौद्योगिकी के अनुसार, "ग्रेट हार्मोनी ऑफ दातोंग" एक उच्च-अंत खाद्य पैकेजिंग बॉक्स है जिसमें तीन छोटे पैकेजिंग बॉक्स शामिल हैं। बाहरी पैकेजिंग बॉक्स पर्यावरण के अनुकूल कार्डबोर्ड और उच्च-गुणवत्ता वाले कागज सामग्री से बना है, जिसकी सतह पर एक चिकनी यूवी कोटिंग है और अच्छा जलरोधक प्रदर्शन है। उपहार बॉक्स के पाठ में गर्म मुद्रांकन प्रौद्योगिकी का उपयोग होता है, और किनारों में डाई-कटिंग प्रौद्योगिकी का उपयोग होता है ताकि पैकेजिंग बॉक्स की कठोरता और स्थायित्व बनी रहे।

इस उत्पाद को ऑनलाइन और ऑफलाइन खाद्य स्टोरों और उपहार की दुकानों में बेचा जाता है। यह चीन के शानक्सी की पारंपरिक विशेषताओं वाला स्थानीय पेस्ट्री उपहार बॉक्स है, जो त्योहारों या उत्सव के अवसरों पर परिवार और दोस्तों को उपहार के रूप में देने के लिए चीनी लोगों के लिए उपयुक्त है।

इस परियोजना की शुरुआत जनवरी 2023 में हुई थी, और अप्रैल में पूरी हो गई। वर्तमान में, उत्पाद अगस्त 2023 में चीन के शानक्सी में खाद्य स्टोरों और उपहार की दुकानों में बाजार में आ चुका है।

इस डिज़ाइन परियोजना में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कैसे समृद्ध पारंपरिक संस्कृति में नई जीवन शक्ति को समाहित किया जाए, जिससे यह नए दृश्य प्रभाव पैदा कर सके। उपभोक्ताओं को स्वादिष्ट पेस्ट्री का आनंद लेने के साथ-साथ प्राचीन शहर की गहरी सांस्कृतिक विरासत को महसूस करने की अनुमति देना।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Beijing Jiaotong University
छवि के श्रेय: This work is all original images not copyrighted.
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director:YeZhang Art Director:XingxingLi Art Director:YangMao Lead Designer:Yelin Designer:LeSun Designer:WanqiChen Designer:YuyangWu Designer:XiaoYiWang
परियोजना का नाम: Cosmos Datong
परियोजना का ग्राहक: Beijing Jiaotong University


Cosmos Datong IMG #2
Cosmos Datong IMG #3
Cosmos Datong IMG #4
Cosmos Datong IMG #5
Cosmos Datong IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें