डिप्लोमैटिक रिलेशन्स: लिथुआनिया और जर्मनी के बीच साझेदारी का प्रतीक

सल्विता बिंगेलाइट द्वारा डिजाइन की गई यह लोगो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रतिष्ठित करता है

लिथुआनिया और जर्मनी के बीच लंबे और समृद्ध इतिहास से प्रेरित होकर, सल्विता बिंगेलाइट ने इस लोगो को डिजाइन किया है, जो दोनों देशों के बीच डिप्लोमैटिक संबंधों को प्रतिष्ठित करता है।

लिथुआनिया और जर्मनी के बीच 1918 से द्विपक्षीय संबंध थे और 1991 में फिर से स्थापित हुए जब लिथुआनिया ने अपनी स्वतंत्रता पुनः प्राप्त की और जर्मनी का पुनः एकीकरण हुआ। इस लोगो की डिजाइन का प्रेरणास्थान इन्हीं द्विपक्षीय संबंधों का इतिहास है।

यह लोगो विल्नियस में स्थित जर्मनी दूतावास के लिए तैयार किया गया था, जो लिथुआनिया और जर्मनी के बीच डिप्लोमैटिक संबंधों को प्रतीकित करता है। त्रिवर्णीय राष्ट्रीय ध्वजों से प्रेरित होकर, प्रत्येक देश के लिए उनके ध्वजों के रंगों का उपयोग करके तीन चेक मार्क तैयार किए गए थे। ये मार्क दो समानांतर पक्षों को प्रतिष्ठित करते हैं, जैसे कि रेलवे ट्रैक विपरीत दिशाओं में जा रहे हों, लेकिन फिर से एक साथ आ रहे हों और जुड़ रहे हों। लाल रंग के चेक मार्क एकजुट होते हैं, जो दोनों देशों के बीच मित्रता और एकता को प्रतिष्ठित करते हैं।

लिथुआनिया और जर्मनी के सहयोग का प्रतीक आसानी से स्टेशनरी, आउटडोर विज्ञापन और कॉर्पोरेट उपहारों पर लागू किया जा सकता है। एक पंक्ति में अधिक प्रतीकों को जोड़ने से एक पैटर्न बनता है जिसका उपयोग कई स्थलों पर किया जा सकता है।

लोगो की दृश्यता को बढ़ाने और मूल रंगों को बनाए रखने के लिए, यह निर्णय लिया गया कि सफेद पृष्ठभूमि पर एक रंगीन प्रतीक का उपयोग किया जाए।

यह प्रतीक दोनों देशों के बीच संबंध को उनके ध्वजों के रंगों को दृश्य रूप से एकजुट करके हाइलाइट करता है। लोगो में दो देशों का डिप्लोमैटिक एकता, साझा भविष्य की ओर आगे बढ़ने की क्षणिक झलक दिखाई देती है। रंगीन मार्क एक गतिशील प्रतीक प्रदान करते हैं, जो लिथुआनिया और जर्मनी के बीच बहुमुखी संबंध को व्यक्त करते हैं।

इस डिजाइन परियोजना का कार्य जनवरी 2021 से शुरू हुआ था और फरवरी 2021 में विल्नियस, लिथुआनिया में समाप्त हुआ।

राष्ट्रीय ध्वज सबसे आसानी से पहचाने जाने वाले देश के प्रतीक होते हैं, इसलिए दोनों देशों के बीच समानताओं की खोज करते समय, उनके ध्वजों में एक ही पैटर्न उभर कर सामने आए और इसलिए यह निर्णय लिया गया कि ऐसे प्रतीक ढूंढे जाएं जो इन पैटर्नों का सहज उपयोग कर सकें, इसलिए चेक मार्क एक तार्किक डिजाइन समाधान बन गए।

अनेक प्रतीकों को चित्रित करने के बाद, अंततः एक आधुनिक और यादगार लोगो डिजाइन की ओर बढ़ा, जिसका उपयोग लिथुआनिया में जर्मनी दूतावास द्वारा अपने बाह्य संचार, आयोजनों और प्रचार सामग्री के लिए किया जाएगा।

लोगो डिजाइन लिथुआनिया और जर्मनी के ध्वजों को प्रदर्शित करती है, जो चेक मार्क के प्रतीक के माध्यम से व्यक्त की जाती हैं। लाल रंग के चेक मार्क एकजुट होते हैं, जो दोनों देशों के बीच मित्रता और एकता को प्रतिष्ठित करते हैं। समग्र डिजाइन दो देशों का डिप्लोमैटिक एकता, साझा भविष्य की ओर आगे बढ़ने की क्षणिक झलक दिखाती है। रंगीन मार्क बहुमुखी होते हैं, जो लिथुआनिया और जर्मनी के बीच गतिशील और कसौटी संबंध को व्यक्त करते हैं।

इस डिजाइन को 2021 में A' ग्राफिक्स, चित्रांकन और दृश्य संचार डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की वस्त्र धारण करते हैं, एक उत्कृष्ट स्तर की प्रस्तुति करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Salvita Bingelyte
छवि के श्रेय: Erin Hope Stevens (Copywriter)
परियोजना टीम के सदस्य: Salvita Bingelyte
परियोजना का नाम: Diplomatic Relations
परियोजना का ग्राहक: Salvita Bingelyte


Diplomatic Relations IMG #2
Diplomatic Relations IMG #3
Diplomatic Relations IMG #4
Diplomatic Relations IMG #5
Diplomatic Relations IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें