फैमिलियल: एक बहु-उद्देशीय कुर्सी

अमीरहसन अरेफीपुर द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और कार्यात्मक कुर्सी

फैमिलियल कुर्सी एक अद्वितीय और बहु-उद्देशीय फर्नीचर है जिसे अमीरहसन अरेफीपुर ने डिजाइन किया है। यह कुर्सी बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए सुविधाजनक है और इसे बनाने के लिए लकड़ी का उपयोग किया गया है।

भीड़-भाड़ भरे शहरों में रहने के कारण जीवन स्थल छोटे हो गए हैं। इन छोटे स्थलों के लिए बहु-उद्देशीय उपकरणों का डिजाइन करके डिजाइनर सभी का लाभ कर सकते हैं। इस कुर्सी का उपयोग करने की कोई आयु सीमा नहीं है, बच्चे और वयस्क दोनों इसे आरामदायक रूप से उपयोग कर सकते हैं।

बच्चों की कोमल और सूक्ष्म आत्मा, साथ ही वयस्कों की कार्यात्मकता की आवश्यकता को ध्यान में रखकर इस कुर्सी का डिजाइन किया गया है। बच्चे और वयस्क दोनों इस कुर्सी का उपयोग कर सकने का यह लाभ स्थान की सीमाओं और सामग्री की कमी को दूर करता है।

यदि कुर्सी की विन्यास को बदलने की आवश्यकता होती है, तो बस एक सरल गतिविधि की आवश्यकता होती है जिससे कुर्सी को पलटकर और परिवर्तित किया जा सकता है। कुर्सी के उपयोगकर्ता इसकी उपयोगकर्ता मित्रता और उपयोग की सुगमता की सराहना करेंगे।

इस परियोजना की शुरुआत और समापन अप्रैल 2022 में तेहरान, ईरान में हुआ। प्रमुख चुनौती थी आदर्श ज्यामिति की पहचान करके एक बैठने योग्य कुर्सी का डिजाइन करना और फिर कोणों को महसूस करने के लिए ठीक करना। सौंदर्य (सुंदरता) और प्रदर्शन (कार्य) के दोहरे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक नवीनतम डिजाइन बनाई गई जो दोनों के बीच संतुलन बनाती है।

आज के समय में जीवन स्थल छोटे हो गए हैं, इसलिए स्थान बचाने वाले, बहु-उद्देशीय फर्नीचर का डिजाइन करना सभी के लिए लाभदायक हो सकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, फैमिलियल कुर्सी - जिसे बच्चे और वयस्क दोनों आराम से उपयोग कर सकते हैं - का डिजाइन किया गया। बच्चों के नाजुक शरीर और आत्मा, और वयस्कों की कार्यात्मकता की आवश्यकता को पूरा करने वाली इस कुर्सी का आनंद ले सकते हैं। इसकी बैठने योग्य संरचना, साथ ही इसकी कार्यात्मकता, सौंदर्य और प्रदर्शन दोनों उद्देश्यों को पूरा करती है।

यह डिजाइन 2022 में A' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उन अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और सृजनशीलता की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए मान्यता प्राप्त हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Amirhassan Arefipour
छवि के श्रेय: Amirhassan Arefipour
परियोजना टीम के सदस्य: Amirhassan Arefipour
परियोजना का नाम: Familial
परियोजना का ग्राहक: Amirhassan Arefipour


Familial IMG #2
Familial IMG #3
Familial IMG #4
Familial IMG #5
Familial IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें