भाग्यशाली रुई कुर्सी: चीनी संस्कृति का अद्वितीय प्रतीक

डिजाइनर त्जु वेई लिन द्वारा रचित एक कला और संस्कृति की अद्वितीय संगम

भाग्यशाली रुई कुर्सी एक अद्वितीय फर्नीचर डिजाइन है जिसे त्जु वेई लिन ने रचा है। यह डिजाइन चीनी संस्कृति के एक अद्वितीय प्रतीक, रुई, को आधार बनाकर तैयार की गई है।

रुई चीनी संस्कृति में एक अद्वितीय सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में सेवा करता है और इसमें महान भाग्य का अंतर्निहित अर्थ होता है। डिजाइनर ने अपने इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में वर्षों के अनुभव के दौरान, प्रत्येक डिजाइन परियोजना को ग्राहक की प्राथमिकताओं और अन्य योगदानकर्ता तत्वों के आधार पर कार्यान्वित करना होता है। इसलिए, इस डिजाइन को उन्होंने रुई पैटर्न के आधार पर शुरू किया है।

डिजाइनर ने कई कुर्सियों की अवधारणाओं और शैलियों का अध्ययन करने में काफी समय बिताया। धीरे-धीरे, भाग्यशाली रुई कुर्सी की अवधारणा ने एक स्पष्ट चित्र में परिवर्तित होना शुरू कर दिया। यह एक कला की तस्वीर है जिसमें विभिन्न स्तरों के सामग्री, शिल्पकारी की सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर की समृद्धता, और डिजाइनर की अद्वितीयता का संगम है।

इस परियोजना के लिए, डिजाइनर ने क्लासिक कुर्सी शैली के आकार को संरचनात्मक आधार के रूप में सेट किया है और इसे सरलीकृत रुई पैटर्न के साथ जोड़ा है। फिर, पैटर्न को प्रतिलिपि करके और पलटकर, पैटर्न को ओवरलैप और फ्यूज किया जाता है जिससे एक वक्रीय सीट और पैर बनते हैं, जो परंपरागत संस्कृति को आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के साथ सहजतापूर्वक मिलाते हैं।

इसके अलावा, सीट की रेखाएं रुई पैटर्न के उपयोग द्वारा अनियमित वक्रीय रेखाओं, अद्वितीय कोणों के आंतरिक मोड़ों, और टिप्स के बाहरी कोनों के द्वारा विस्तारित की जाती हैं जिससे कुर्सी का समृद्ध और गतिशील तालिका उत्पन्न होती है, एक प्रवाह की भावना प्रदान करती है और एक असमानात्मक संतुलन उत्पन्न करती है।

इस परियोजना के लिए, डिजाइनर ने रुई पैटर्न का विश्लेषण किया है, इसकी अवधारणा को निकाला है, और इसे उत्पाद रूप में लागू किया है ताकि उत्पाद सौंदर्यशास्त्रीय, सांस्कृतिक, और कार्यात्मक रूप से आनंदित हो। इस प्रकार, उपयोगकर्ता उत्पाद के साथ अपने अनुभवों के माध्यम से कुर्सी की अंतर्निहित सांस्कृतिक आत्मा को समझेंगे। इसके अलावा, यह उत्पाद परंपरागत संस्कृति की आत्मा को अपरंपरागत रूप से व्याख्या करता है, हमारी परंपरागत संस्कृति की समझ को बदलता है, फिर भी इसकी सांस्कृतिक अवधारणा को बनाए रखता है और, सबसे महत्वपूर्ण बात, पूर्वजों के ज्ञान की श्रद्धांजलि देता है। संक्षेप में, यह एक कला की तस्वीर है जो प्रेरणा देती है, विचार करने पर मजबूर करती है और मन को उड़ान भरने देती है।

डिजाइनर ने इस परियोजना के प्रति एक सोचा-समझा और सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील दृष्टिकोण अपनाया है, रुई पैटर्न को कुर्सी के डिजाइन में एक तरीके से शामिल किया है जो सौंदर्यशास्त्रीय रूप से प्रसन्न करने वाला और सांस्कृतिक रूप से सार्थक है। पैटर्न की अवधारणाओं का विश्लेषण करके और उसे उत्पाद रूप में लागू करके, डिजाइनर ने एक कुर्सी बनाई है जो सिर्फ सुंदर दिखती ही नहीं है, बल्कि एक गहरी सांस्कृतिक आत्मा को भी शरीर देती है। परंपरागत संस्कृति की अपरंपरागत रूप से व्याख्या करने वाली डिजाइन भी रोचक है, क्योंकि यह सीमाओं को धकेलने की इच्छा का संकेत देती है।

इस डिजाइन को 2023 में ए' फर्नीचर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए मान्यता प्राप्त हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tzu Wei Lin
छवि के श्रेय: Lin Tzu Wei, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Tzu Wei Lin
परियोजना का नाम: The Fortunate Ruyi Chair
परियोजना का ग्राहक: Tzu Wei Lin


The Fortunate Ruyi Chair IMG #2
The Fortunate Ruyi Chair IMG #3
The Fortunate Ruyi Chair IMG #4
The Fortunate Ruyi Chair IMG #5
The Fortunate Ruyi Chair IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें