मिन्स्क एयरपोर्ट: बेलारूस की खिड़की

रेक्स आर्किटेक्ट्स द्वारा निजी जेट टर्मिनल का अद्वितीय डिजाइन

बेलारूस की आत्मा से प्रेरित एक नवीन यात्रा का द्वार

रेक्स आर्किटेक्ट्स की नवीनतम रचना, मिन्स्क एयरपोर्ट का निजी जेट टर्मिनल, बेलारूस की जीवंतता और उसके लोगों की छवि को आधुनिक भाषा में व्यक्त करता है। यह परियोजना विश्व स्तर पर तालमेल बिठाने के लिए बेलारूसी लोगों के आत्मविश्वास और महत्वाकांक्षा को दर्शाती है। यह डिजाइन न केवल एक निर्माण कला का नमूना है, बल्कि यह बेलारूस की आत्मा को भी प्रतिबिंबित करता है।

इस अनोखे डिजाइन में एक विशाल प्रवेश हॉल, लाउंज, बार, मीटिंग रूम, शौचालय, छत का गलियारा और वीआईपी सैलून शामिल हैं। आरामदायक और उत्तम गुणवत्ता वाले स्थान को प्रस्तुत करने के लिए आधुनिक डिजाइन भाषा का उपयोग किया गया है।

इस डिजाइन की विशेषता एक अत्यंत प्रभावशाली प्रवेश हॉल की रचना है। रिसेप्शन के पीछे की दीवार का दृश्यात्मक प्रभाव पूरे वातावरण में फैलता है, जिससे एक नया और आश्चर्यजनक परिणाम सामने आता है। लॉबी के बीच में बड़ी सीढ़ी से, पीतल की बालुस्ट्रेड ऊपरी मंजिल के लाउंज के भीतर के विभाजन चक्र तक फैलती है, जिससे पूरे स्थान को एक समरूप चरित्र और विमानन मशीन के धातुई वातावरण की एक झलक मिलती है।

मीटिंग रूम में, अंडाकार मेज की सतह काले दर्पण से बनी है, जो ऊपर बिखरे बल्बों की रोशनी को प्रतिबिंबित करती है, एक परिवर्तनशील और गतिशील प्रभाव बनाती है। छत की मंजिल पर, लिफ्ट से बाहर आते ही, एक कांच का गलियारा जैसे स्काईवॉक, खूबसूरत परिदृश्य से घिरा हुआ, वीआईपी सैलून की ओर ले जाता है, जिसकी खिड़की से लैंडिंग पट्टी का शानदार दृश्य दिखाई देता है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जिबिशन डिजाइन अवार्ड में आयरन श्रेणी में पुरस्कार मिला है। आयरन 'ए' डिजाइन अवार्ड उन अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन रचनाओं को दिया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। ये रचनाएँ उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करती हैं, जो पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करती हैं, जिससे एक बेहतर दुनिया की ओर योगदान दिया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Pier Maria Giordani
छवि के श्रेय: Photo and Video Credits: RECS Architects
परियोजना टीम के सदस्य: Architect Principals: Pier Maria Giordani, Chen Zhen Architect Collaborator: Francesco Quadrelli, Giulio Viglioli, Marija Milenkoska, Andrea Longhi
परियोजना का नाम: Minsk Airport
परियोजना का ग्राहक: RECS Architects


Minsk Airport IMG #2
Minsk Airport IMG #3
Minsk Airport IMG #4
Minsk Airport IMG #5
Minsk Airport IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें