देवी ग्लो: जल और प्रकाश के संगम से उत्पन्न एक अद्वितीय डिजाइन

डिजाइनर फु-चेंग चौ की रचना

देवी ग्लो, एक शीर्षक जो जल और प्रकाश के संगम को दर्शाता है, एक बाल और खोपड़ी की देखभाल क्लिनिक के रूप में डिजाइन किया गया है। यह प्रोजेक्ट जल और प्रकाश के संगम को दर्शाता है, जो पृथ्वी को पोषित करते हैं और सौंदर्य चिकित्सा के दर्शन की प्राकृतिक सौंदर्य की खोज को गूंजते हैं।

डिजाइन टीम ने स्पष्ट जल की छवि को प्रस्तुत करने के लिए हल्के रंगों का उपयोग किया और दर्पण, चांदी का धातु, और पत्थर के पैटर्न का उपयोग करके एक उज्ज्वल वातावरण बनाया। गलियारे की छत पानी के झिलमिलाते पैटर्न की सामग्री से बनी है, जिसमें लाइटिंग जोड़कर प्रकाश और छाया की गतिशील जोड़ी का निर्माण किया गया है जो बदलती रहती है और प्राकृतिक तत्वों को अंतरिक्ष में एकीकृत करती है।

यह डिजाइन अन्य डिजाइनों से अलग है क्योंकि इसमें एक विशेष गुण है जो इसे अद्वितीय बनाता है। गलियारा को एक अप्रत्यक्ष प्रकाश को एम्बेड करने वाले स्टेनलेस स्टील पैनलों के आर्क के रूप में डिजाइन किया गया है और दिन भर में विभिन्न प्रकाश का उपयोग किया गया है। स्टेनलेस स्टील पैनलों का चांदी रंग प्रकाश द्वारा रौशन होता है और इसका अवतल और उत्कृष्ट टेक्सचर प्रकाश और छाया के परिवर्तन को अपवर्तित करता है। ग्लास की मुख्य दीवार और दीवार की सजावट भी जल की लहरों के छवि से संबंधित है। पारदर्शी ग्लास के झिलमिलाते रंग स्थान को विभाजित करते हैं और 'जल' की थीम और दिन की छवि को लाते हैं, जो सजावटी भी है। इसी तरह, दीवार की सजावट एक विशेष तकनीक द्वारा बनाई गई है जिससे जल की लहरें बनती हैं, जिससे स्थान को एक तरल प्रभाव मिलता है।

यह प्रोजेक्ट मार्च 2022 में ताइवान में समाप्त हुआ। प्रत्येक क्षेत्र का अपना कार्य है, और शैली प्रकृति की थीम का पालन करती है, जो अनंत जीवनशक्ति दिखाती है। डिजाइन टीम ने इस प्रोजेक्ट में जल की लहरों पर जोर दिया, हल्के रंगों या रेखाओं का उपयोग करके जल की लहरों को एक आरामदायक और सामंजस्यपूर्ण अस्तित्व में परिवर्तित किया। इसके अलावा, दर्पण, धातु पैनल, उज्ज्वल लकड़ी, और पत्थर, साथ ही जल और प्रकाश, एक विविध दिखावट और एक उज्ज्वल और सूक्ष्म वातावरण बनाते हैं। स्टेनलेस स्टील की गलियारा जिसमें जल की लहरों की पैटर्न वाली छत है, 'प्रकाश संश्लेषण' की अवधारणा पर आधारित है, जहां जल और प्रकाश की जटिलता में प्रकाश और छाया के परिवर्तन होते हैं।

डिजाइन टीम ने 'जल' और 'प्रकाश' की अवधारणा का उपयोग किया, इस अवधारणा का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा यह था कि गतिशील अमूर्त तत्वों को कैसे बनाया जाए जो विभिन्न निर्माण सामग्री और क्षेत्रों के साथ मिलान करें। डिजाइन टीम ने जल की लहरों को केंद्र में रखा, साथ ही हल्की लकड़ी और रेखा के आर्क का उपयोग करके दृश्य थकान को रोकने के लिए। अंत में, डिजाइन जटिलता और सादगी के बीच एक संतुलन स्थापित करता है जो एक दूसरे की पूरक होती है।

यह डिजाइन क्लिनिक की ठंडी और कठोर छवि को जीवंत प्रकाश और छाया में बदलता है, जबकि घर के अंदर और बाहर की सीमाओं को मिटा देता है, जिससे लोगों को लगता है कि वे प्रकृति के साथ एकीकृत हैं और वे आत्मीयता महसूस करते हैं। आर्क गलियारा और प्रकाश धाराएँ मार्ग दिखाती हैं, जबकि स्टेनलेस स्टील की जल की लहरों की पैटर्न वाली छत प्रकाश के साथ चांदी से काली में बदलती है, जिससे खोज की उत्सुकता उत्पन्न होती है। धातु की लहरों की पैटर्न पहले दृश्य प्रभाव बनाती है और फिर जल की कोमल लहरों को उत्पन्न करती है।

इस डिजाइन को A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड 2023 में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से अद्वितीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Fu-Cheng Chou
छवि के श्रेय: Palladio interior design
परियोजना टीम के सदस्य: Fu-Cheng Chou
परियोजना का नाम: Dewy Glow
परियोजना का ग्राहक: Fu-Cheng Chou


Dewy Glow IMG #2
Dewy Glow IMG #3
Dewy Glow IMG #4
Dewy Glow IMG #5
Dewy Glow IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें