ट्रांक्विलिटी: एक शांत और आत्मिक आवासीय डिजाइन

डिजाइनर वू चियू द्वारा शांति और गहराई को अभिव्यक्त करने का एक अद्वितीय तरीका

ट्रांक्विलिटी एक आवासीय डिजाइन प्रकल्प है जिसे वू चियू ने तैयार किया है। इसका उद्देश्य एक शांत और आत्मिक घर स्थापित करना है जो ग्राहक की आवश्यकताओं और रुचियों को पूरा करता है।

यह डिजाइन टीम का दूसरा प्रयास था जब वे ग्राहक के साथ काम कर रहे थे। पहली बार की सुखद अनुभूति के बाद, दूसरी बार ग्राहक ने एक गर्म घर की अवधारणा को साकार करने का प्रस्ताव दिया। ग्राहक को संगीत सुनना और पढ़ना पसंद है और उनके पास एक बड़ा संग्रह है, इसलिए डिजाइन टीम ने शांति को विषय बनाया। ग्रे रंग का अंतरिक्ष ग्राहक की आध्यात्मिक विशेषताओं को प्रस्तुत करता है और संग्रह ग्राहक के मन में गर्म घर को पूरा करता है।

सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच की सीमा स्पष्ट है। कारण यह है कि शांति धीरे-धीरे होनी चाहिए, और आंतरिक डिजाइन इसे व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। सार्वजनिक क्षेत्र एक खुली योजना है, जिसमें एक बड़ी डेस्क और छत तक की अलमारियाँ होती हैं जो मन को शांत करने में मदद करती हैं। फिर, लकड़ी की छत निजी क्षेत्र से जुड़ी होती है, जहां मुख्य बेडरूम की फर्श से छत तक की खिड़कियाँ एक चौड़े दृश्य प्रदान करती हैं और ऑडियोविजुअल कक्ष एक शांत ध्वनि प्रदान करता है, जिससे मन शांत से शांति में बदल जाता है। डिजाइन टीम ने आकाशीय संक्रमणों के माध्यम से मन को मार्गदर्शन किया।

इस प्रकल्प का आंतरिक क्षेत्रफल लगभग 297.5 वर्ग मीटर है, जिसमें 2 प्लस 1 बेडरूम, एक लिविंग रूम, और एक डाइनिंग रूम हैं। दो कमरे मुख्य बेडरूम और स्वतंत्र ऑडियोविजुअल कक्ष हैं। अध्ययन कक्ष सार्वजनिक क्षेत्र में है और यह एक खुली योजना है। सार्वजनिक क्षेत्र की प्रवेश द्वार स्वचालित हैं, और प्रवेश द्वार पर एक चेकरूम है। डिजाइन टीम की सूक्ष्म योजना से लोग घर आते ही एक शांत मनोवस्था में खुद को डूबा सकते हैं।

यह प्रकल्प 'शांति में प्रवेश' के नाम से जाना जाता है, जो ग्राहक की रुचि से उत्पन्न हुआ है। डिजाइन टीम ने ग्राहक की संगीत सुनने की आवश्यकता और बहुत सारी वस्तुओं को संग्रहित करने की आवश्यकता को देखा, इसलिए उन्होंने भवन सामग्री के प्राकृतिक टेक्सचर का उपयोग करके अत्यधिक सजावट के बिना सूक्ष्म जीवन का असाधारण स्वाद चित्रित किया। सुरीले संगीत के साथ, जीवन में अधिक संभावनाएं होती हैं। प्रत्येक क्षेत्र का एक अद्वितीय डिजाइन है। सार्वजनिक क्षेत्र को एक काव्यात्मक वातावरण के आधार पर तैयार किया गया है, जिससे लोग क्षेत्र में प्रवेश करके पहले अपने मन को स्थापित कर सकते हैं, फिर मन की गहराई में जाने से पहले।

क्योंकि अंतरिक्ष को विषय के अनुरूप बनाना होता है और ग्राहक की संग्रहण की मांग को पूरा करना होता है, इसलिए डिजाइन टीम ने मोल्डिंग दीवार की सामग्री के निरंतरता का उपयोग करके 'अदृश्य संग्रहण' प्रस्तुत किया। इस तकनीक से मात्रा को कमजोर किया जा सकता है और लोगों के लिए एक सादा और ताजगी भरा अंतरिक्ष बनाया जा सकता है जिसमें लोग बिना विचलन के आंतरिक शांति की तलाश कर सकते हैं।

विभिन्न सामग्रियों का मिश्रण अंतरिक्ष की शांत कविता बनाता है। एकल कुर्सी पर बैठकर शांत पढ़ाई के माहौल का आनंद लेना, बहुत अधिक सजावट की जरूरत नहीं होती, बस एक शांत क्षण की जरूरत होती है जिससे सुंदरता का अनुभव हो सके। यह प्रकल्प बाहरी दुनिया की शोरगुल और मन की अशुद्धियों को फ़िल्टर करता है। छत के गोलाकार डिजाइन, नुकीले कोनों के बिना, विवाद और टकराव को कम करने की छवि होती है। एक कोमल और समन्वित धुन बजती है, शांत और शुद्ध विचारों के साथ गूंज उठती है।

इस डिजाइन को 2023 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्जीबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से नवाजा गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: इसे उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को समर्पित किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: HUANG JO HSI
छवि के श्रेय: Kuan Ting Design
परियोजना टीम के सदस्य: WU CHIU
परियोजना का नाम: Tranquility
परियोजना का ग्राहक: HUANG JO HSI


Tranquility IMG #2
Tranquility IMG #3
Tranquility IMG #4
Tranquility IMG #5
Tranquility IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें