इकोस: भविष्य की स्मार्ट चार्जिंग प्रणाली

रिकार्डो पेट्रुज़ेली की नवीन इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन डिजाइन

स्मार्ट शहरों की दिशा में एक कदम आगे

आधुनिक शहरों की बदलती परिदृश्य में, नवाचार और स्थिरता के मानदंडों को पूरा करने के लिए रिकार्डो पेट्रुज़ेली ने 'इकोस' नामक एक अनूठी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की डिजाइन प्रस्तुत की है। यह डिजाइन न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग सुविधा प्रदान करती है, बल्कि शहरी परिवेश के लिए भी उपयुक्त है।

इकोस एक स्वायत्त, मोबाइल और ऑन-डिमांड चार्जिंग स्टेशन है जो रोबोटिक, स्वायत्त और ऑन-डिमांड चार्जिंग अनुभव प्रदान करता है। इसका डिजाइन चार्जिंग को लचीला, सरल और किसी भी समय सुलभ बनाने के लिए तैयार किया गया है।

डिजाइन थिंकिंग की प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए, इस परियोजना में स्थिरता के लिए एल्युमिनियम और रीसाइकल्ड एबीएस जैसे सामग्रियों का चयन किया गया है। इसकी तकनीकी विशेषताओं में लिथियम फेरोफॉस्फेट बैटरी, डीसी पावर सप्लाई, और वायरलेस/सोलर सेल्स चार्जिंग शामिल हैं।

उपयोगकर्ता एक ऐप के माध्यम से इकोस डिवाइस का अनुरोध कर सकते हैं और चार्जिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। रोबोट जीपीएस डेटा का उपयोग करके वाहन का पता लगाएगा और चार्जिंग प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, उपयोगकर्ता को एक सूचना द्वारा प्रक्रिया के समापन की जानकारी दी जाएगी।

इकोस परियोजना की शुरुआत नवंबर 2021 में हुई और सितंबर 2022 में समाप्त हुई। यह परियोजना फ्लोरेंस विश्वविद्यालय के डिजाइन कैंपस, कैलेंज़ानो में आर्किटेक्ट एलेसांद्रा रिनाल्डी और इंजीनियर अल्बर्टो रेट्टी की देखरेख में संपन्न हुई।

इस डिजाइन को 2024 में A' एनर्जी प्रोडक्ट्स, प्रोजेक्ट्स और डिवाइसेज डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है और यह दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देने वाले डिजाइनों को मान्यता देता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Riccardo Petruzzelli
छवि के श्रेय: Riccardo Petruzzelli
परियोजना टीम के सदस्य: Riccardo Petruzzelli
परियोजना का नाम: Echos
परियोजना का ग्राहक: Riccardo Petruzzelli


Echos IMG #2
Echos IMG #3
Echos IMG #4
Echos IMG #5
Echos IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें