अरुप ताइपेई: स्थापत्य कला का एक अद्वितीय नमूना

डिजाइन और इंजीनियरिंग का संगम

अरुप ताइपेई कार्यालय की आंतरिक सजावट

अरुप ताइपेई का कार्यालय डिजाइन एक अनूठी रचनात्मकता का परिचायक है, जो कि डिजाइनर दैसुके नागातोमो और मिन्नी जान द्वारा निर्मित है। इस डिजाइन में उज्ज्वल नारंगी और लाल रंगों का प्रयोग करते हुए, कंपनी के लोगो को चार स्तंभों पर अपरंपरागत रूप में प्रस्तुत किया गया है, जो प्रवेश करते ही ध्यान आकर्षित करता है। सीमेंट-टेक्सचर्ड दीवारों का उपयोग करके कंपनी की आत्मा को उभारा गया है, जो डिजाइन से लेकर इंजीनियरिंग और निर्माण तक की भावना को दर्शाता है। इंजीनियरिंग संरचना की सटीकता और शक्ति को लटकती हुई स्ट्रिप लाइट्स के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

इस कार्यालय की अंतरिक्ष योजना अंतर्राष्ट्रीय कंपनी अरुप के क्षेत्रीय कार्यालय के लिए की गई है, जो ताइपेई के एलीट क्षेत्र में स्थित है। प्रवेश द्वार के पास स्तंभ पर ब्रांड का रंग चित्रित किया गया है, और सीमेंट-टेक्सचर्ड दीवारों का उपयोग करके कंपनी की आत्मा को उभारा गया है। इंजीनियरिंग संरचना की सटीकता और शक्ति को लटकती हुई स्ट्रिप लाइट्स के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

इस डिजाइन को लकड़ी की कारीगरी और स्थल पर चित्रकारी के माध्यम से साकार किया गया है। इसमें कार्य क्षेत्र, स्वागत कक्ष, पेंट्री, प्रबंधक कार्यालय, विभिन्न मीटिंग कक्ष, बार क्षेत्र, स्तनपान कक्ष, प्रतिलिपि कक्ष, और सर्वर कक्ष शामिल हैं, जिनका कुल क्षेत्रफल 283 मीटर² है।

स्वागत क्षेत्र में हरे मॉस की दीवार के साथ आगंतुकों का स्वागत किया जाता है, जो सतत डिजाइन के कॉर्पोरेट दर्शन को व्यक्त करता है। मुख्य कार्य क्षेत्र में 40 से अधिक डेस्क होते हुए भी, डिजाइन खुले फर्श योजना को अपनाकर कर्मचारियों को विशालता का अनुभव कराता है।

इस परियोजना की शुरुआत सितंबर 2022 में ताइपेई में हुई और मार्च 2023 में समाप्त हुई। इस डिजाइन की अंतर्निहित अनुसंधान में ब्रांडिंग मूल्यों को आंतरिक डिजाइन तत्व के रूप में लागू करने के लिए अद्यतन कार्यालय स्थान की जांच की गई है। इसमें रंग विकल्पों, सामग्री चयन, और स्थान में संदेश वितरण की पद्धति शामिल है।

डिजाइन की चुनौती समय सीमा थी। चूंकि स्थान किराए की संपत्ति है, इसलिए डिजाइन विकास और निर्माण प्रबंधन की समयरेखा एक चुनौती थी।

कार्यालय के स्थानों को डिजाइन करना, जो लोगों को प्राकृतिक और आरामदायक रूप से पर्यावरण में एकीकृत करने देता है, महत्वपूर्ण है। अपने घर के अलावा, कार्यस्थल वह स्थान है जहां लोग महत्वपूर्ण समय बिताते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि व्यक्ति स्थान में सहजता से एकीकृत हो सकें और इसे अपना हिस्सा बना सकें। इसके अतिरिक्त, निवास के निजी क्षेत्र के विपरीत, कार्यालय के स्थानों को भी कंपनी की संस्कृति को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

यह डिजाइन 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ प्राप्त कर चुका है। ब्रॉन्ज़ 'ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। इसके लिए कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए सम्मानित किया जाता है, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Daisuke Nagatomo and Minnie Jan
छवि के श्रेय: Daisuke Nagatomo and Minnie Jan
परियोजना टीम के सदस्य: Hao Sung Jenny Yeh
परियोजना का नाम: Arup Taipei
परियोजना का ग्राहक: MisoSoupDesign


Arup Taipei IMG #2
Arup Taipei IMG #3
Arup Taipei IMG #4
Arup Taipei IMG #5
Arup Taipei IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें