भविष्य का आवास: एडिसन डिंग की अनूठी डिजाइन दृष्टि

व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप अद्वितीय रहन-सहन का सृजन

एडिसन डिंग द्वारा डिजाइन किए गए इस निजी आवास की प्रेरणा और विशेषताएं

एडिसन डिंग ने पारंपरिक फंक्शनल जोनिंग की अवधारणा को तोड़ते हुए, उपयोगकर्ता की जरूरतों के अनुसार स्थान की व्यवस्था की आशा व्यक्त की है। इस डिजाइन का उद्देश्य उपयोगकर्ता की मांगों को अधिकतम सीमा तक पूरा करना है। इसलिए, प्रत्येक स्थान में व्यावहारिकता को मुख्य सिद्धांत के रूप में अपनाया गया है, जैसे कि रसोई और बाथरूम में आराम क्षेत्र और ड्रेसिंग क्षेत्र जोड़ना। इस परियोजना में आंतरिक संरचना में संवाद और इंटरवीविंग बनाने के लिए स्थापत्य भाषा का उपयोग किया गया है, जिससे इंद्रियों की समृद्धि होती है।

डिजाइनर ने पारंपरिक तरीके से हटकर स्थान की व्यवस्था की है, जिसमें सामान्य कार्यात्मक लेआउट को तोड़ा गया है। प्रत्येक स्थान में उपयोगकर्ता की सुविधा को ध्यान में रखा गया है, जैसे कि बहु-कार्यात्मक बाथरूम, एकाधिक रसोई और भोजन कक्ष, बिल्लियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए क्षेत्र, और लचीले फिटनेस क्षेत्र। स्थानों का संयोजन अत्यधिक अनुकूलित है और एक रोचक और दिलचस्प आंतरिक बनाता है। डिजाइन टीम ने एक भविष्यवादी तरीके से मानव और आवासीय स्थानों की कहानी को बताया है, जिससे भविष्य के जीवन वातावरण की संतुष्टि होती है।

इस परियोजना में "इंटेलिजेंट बॉक्स" डिजाइन को अपनाया गया है जिसमें तीन परतें एक दूसरे के ऊपर ढेर की गई हैं। तीन अलग-अलग आकार के "बॉक्स" घुमाव और इंटरलेस्ड निर्माण के माध्यम से एक नई स्थानिक संरचना बनाते हैं, जिससे परत और परिवर्तनशीलता की भावना बढ़ती है। तहखाने में इंटेलिजेंट लाइटिंग का उपयोग पैदल यात्री प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। सामग्री का उपयोग: कंक्रीट, कला पेंट, संगमरमर, स्टेनलेस स्टील, चांदी का दर्पण

इस परियोजना का क्षेत्रफल 660 वर्गमीटर है।

इस परियोजना में पारंपरिक फंक्शनल जोनिंग की अवधारणा को तोड़ा गया है और उपयोगकर्ता संचालन के आधार पर लचीले स्थानों की व्यवस्था की गई है। यह तीन-परत "इंटेलिजेंट बॉक्स" संरचना को अपनाता है, जिसमें प्रत्येक परत घुमाव के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ी हुई है, जिससे एक बहुमुखी संरचना बनती है। कई प्रौद्योगिकियों के संयोजन के माध्यम से, डिजाइन टीम घर मालिकों के लिए एक लचीला और अनुकूलनीय जीवन रूप बनाती है, जिससे अनुभवों और जरूरतों की पूर्ति को अधिकतम किया जा सकता है, और भविष्य के घरों की अवधारणा को साकार किया जा सकता है।

परियोजना प्रारंभ समय: मई 2022 परियोजना समाप्ति समय: नवंबर 2023 स्थान: झेंग्झौ, हेनान प्रांत, चीन

डिजाइन टीम ने एक भविष्यवादी घर का प्रोटोटाइप बनाया है, जिसमें भविष्य की जरूरतों को अधिकतम सीमा तक ध्यान में रखा गया है। यह "कलात्मक अवसरों" की अवधारणा को अपनाता है जिसमें विशेष फंक्शनल जोन नहीं होते हैं, जिससे उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं के आधार पर लचीला कॉन्फ़िगरेशन संभव होता है। प्रत्येक स्थान कार्यात्मकता से समृद्ध है, जो "इंटेलिजेंट बॉक्स" की अवधारणा को प्रतिबिंबित करता है। डिजाइन विविध तत्वों के संयोजन के माध्यम से एक खुली जीवन शैली को प्राप्त करता है, जैसे कि कार्यात्मक क्षेत्र डिजाइन और संरचनात्मक तकनीकें।

सबसे चुनौतीपूर्ण अंतरिक्ष के भीतर बड़े पैमाने पर, तनावपूर्ण घुमावदार ज़िगज़ैग है। पूरे स्थान को कई बार फिर से कॉन्फ़िगर किया गया है ताकि एक नई स्थानिक संरचना बनाई जा सके।

डिजाइनर ने पारंपरिक तरीके से हटकर स्थान की व्यवस्था की है, जिसमें सामान्य कार्यात्मक लेआउट को तोड़ा गया है। उपयोगकर्ता के अनुभव के आधार पर स्थानिक लेआउट को पुनः परिभाषित करते हुए, उन्होंने रचनात्मकता की अभिव्यक्ति की और भविष्य के आवासीय पर्यावरणों की संभावनाओं को प्रदर्शित किया। यह लचीलापन, आराम और सौंदर्य मूल्य प्रदान करता है, निवासियों के लिए एक अनूठा और सुखद जीवन स्थान बनाता है।

फोटोग्राफर: हान लेक्वान

इस डिजाइन को 2024 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्सहिबिशन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और सृजनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर जगह बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Edison Ding
छवि के श्रेय: Photographer: Han Lequan
परियोजना टीम के सदस्य: Edison Ding
परियोजना का नाम: Unintentional
परियोजना का ग्राहक: EDI Space and Associates


Unintentional IMG #2
Unintentional IMG #3
Unintentional IMG #4
Unintentional IMG #5
Unintentional IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें