सहानुभूति: एक अनूठी प्रकाश व्यवस्था

एलेक्सी डेनिलिन की नवीनतम रचना

जब तकनीकी नवाचार सहानुभूति से मिलता है

आज के युग में, जहां प्रत्येक वस्तु न केवल उपयोगिता बल्कि भावनात्मक संवेदनशीलता का भी प्रतीक बन गई है, एलेक्सी डेनिलिन ने 'सहानुभूति' नामक एक फ्लोर लैंप के माध्यम से इसे वास्तविकता में उतारा है। यह लैंप न केवल एक प्रकाश व्यवस्था है, बल्कि यह उपयोगकर्ता की भावनाओं और आवश्यकताओं के अनुकूल ढलने की क्षमता रखता है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता इसकी समझदारी है। एक गति संवेदक की सहायता से, यह लैंप उपयोगकर्ता की गतिविधियों का पता लगाता है और प्रकाश की तीव्रता को समायोजित कर सकता है। इसका घूर्णन तंत्र न केवल ऊपर-नीचे 90 डिग्री बल्कि दाएं-बाएं 360 डिग्री तक समायोज्य है, जो इसे विभिन्न परिस्थितियों में अत्यंत उपयोगी बनाता है।

इस लैंप का निर्माण एक व्यक्ति के जीवन और आदतों का गहन अध्ययन करके किया गया है। इस अध्ययन में घरों, कैफे, कार्यालयों और अन्य स्थानों पर लोगों की गतिविधियों का अवलोकन शामिल था। इस शोध से यह जानकारी मिली कि लोग किस प्रकार से फ्लोर लैंप का उपयोग करते हैं और इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

इस लैंप की तकनीकी विशेषताएं इस प्रकार हैं: ऊंचाई 1420 मिमी, चौड़ाई 800 मिमी, गहराई 300 मिमी। इसमें मेटल, एक्रिलिक, एलईडी, 14W, 3000K, 1210 lm, 90 CRI का उपयोग किया गया है। गति संवेदक के साथ प्रकाश की शक्ति को समायोजित करने की सुविधा भी है।

इस डिजाइन की टीम में मुख्य डिजाइनर एलेक्सी डेनिलिन, इंजीनियर निकिता मोरोज़ोव, प्रोडक्ट मैनेजर एलेना स्लिव्का, सहायक प्रोडक्ट मैनेजर अनास्तासिया ओर्लोवा और विजुअलाइज़र दिमित्री चेरेडनिकोव शामिल हैं।

इस लैंप का उपयोग करना बहुत सरल है। उपयोगकर्ता काम करते समय, पढ़ते समय या आराम करते समय गति संवेदक के माध्यम से प्रकाश की शक्ति को समायोजित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह लैंप सार्वजनिक स्थानों पर भी उपयोगी है जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं, जैसे कि होटल और कैफे, क्योंकि इसे बिना स्पर्श किए उपयोग किया जा सकता है, जो वायरसों से सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

इस प्रोजेक्ट की शुरुआत अप्रैल 2023 में मॉस्को में हुई थी और दिसंबर 2023 में समाप्त हुई। इसे अप्रैल 2024 में मॉस्को में प्रदर्शित किया जाएगा।

इस डिजाइन को 2024 में A' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार मिला है। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन कौशल को प्रमाणित करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Alexey Danilin
छवि के श्रेय: IP / COPYRIGHT / IMAGE / PHOTO / SOUND / VIDEO CREDITS Image #1: Maytoni brand visualizer Dmitry Cherednikov, 2023, Image #2: Maytoni brand visualizer Dmitry Cherednikov, 2023, Image #3: Maytoni brand visualizer Dmitry Cherednikov, 2023, Image #4: Maytoni brand visualizer Dmitry Cherednikov, 2023, Image #5: Maytoni brand visualizer Dmitry Cherednikov, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Lead designer: Alexey Danilin, Engineer: Nikita Morozov, Product manager: Elena Slivka. Assistant product manager: Anastasia Orlova. Visualizer: Dmitry Cherednikov.
परियोजना का नाम: Empathy
परियोजना का ग्राहक: Maytoni


Empathy IMG #2
Empathy IMG #3
Empathy IMG #4
Empathy IMG #5
Empathy IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें