बीजिंग XLLD क्रिएटिव पार्क: एक अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन

लाइटिंग डिजाइन पार्टनरशिप इंटरनेशनल द्वारा विकसित एक अद्वितीय और संवेदनशील प्रोजेक्ट

बीजिंग XLLD क्रिएटिव पार्क, जो कि एक पूर्व वस्त्र शॉपिंग मॉल का पुनर्निर्माण है, अब एक अद्वितीय कार्यालय, छोटे खुदरा और सांस्कृतिक स्थल के रूप में परिवर्तित हो गया है।

बीजिंग Xuelian Liangdian Dongsi क्रिएटिव पार्क के अंदरूनी सार्वजनिक स्थलों के लिए लाइटिंग डिजाइन का उद्देश्य एक सामान्य कार्यालय स्थल की भावना को उभारने के बजाय एक कार्यालय लाउंज की भावना को उभारना है, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रदर्शनी होते हैं।

यह एक नवीनीकरण परियोजना है, जिसे Sanyou कहा जाता था। यह 2000 के पहले बीजिंग में अपनी तरह का सबसे बड़ा था, जिसका क्षेत्रफल 1500 वर्ग मीटर था। मार्च 2020 में, इसे एक कार्यालय, छोटे खुदरा और सांस्कृतिक स्थल में परिवर्तित करने का एक मेकओवर शुरू हुआ, जिसमें एक अद्वितीय थिएटर, छत के बगीचे और प्रदर्शनी क्षेत्र शामिल हैं।

इमारत उत्तर-दक्षिण अभिमुख है और इसका मुख्य फसाद पूर्व की ओर है, सड़क दृश्य लाइटिंग डिजाइन श्वेत फसाद को बल देती है जो संकीर्ण किरण 4000K LED दीवार धोने वाली लाइटों के साथ प्रकाशित होती है, जो मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर और पहले मंजिल पर समतल रूप से गर्म सफेद LED लाइटों के साथ खिंची जाती है।

LED रैखिक प्रकाश (शक्ति 15W/m किरण कोण 120 डिग्री 3000K रंग प्रस्तुति सूची 90 के ऊपर) एम्बेडेड डाउन लाइट एडजस्टेबल एंगल के साथ (शक्ति 2 x 13W किरण कोण 36 डिग्री 3000K रंग प्रस्तुति सूची 90 के ऊपर)

यह क्रिएटिव पार्क है, इसका संचालन ग्राहक की संपत्ति प्रबंधन के हाथ में रहता है।

बीजिंग Xuelian Liangdian Dongsi क्रिएटिव पार्क की लाइटिंग डिजाइन व्यापक क्षेत्रीय परीक्षणों पर आधारित है, कई अलग-अलग लाइट्स को निर्माण स्थल पर लाया गया था और उनके वास्तविक प्रदर्शन द्वारा चुना गया था।

लॉबी के सामने अद्वितीय थिएटर संकीर्ण (3.4 मीटर) और ऊँचा (16 मीटर) है, जिसमें एक कांच की छत है जो दिन में प्रकाश को स्थल में प्रवेश करने देती है और यदि आवश्यक हो तो प्रदर्शन के दौरान ढकी जा सकती है। छत के गिलास और नीचे की सीढ़ियों के नीचे स्थापित कार्यात्मक लाइट्स के अतिरिक्त, दर्शकों को छिपे हुए 3000K LED स्ट्रिप लाइट्स के माध्यम से सीटिंग क्षेत्र में निर्देशित किया जाता है। स्टेज लाइटिंग स्वतंत्र रूप से नियंत्रित होती है।

बीजिंग Xuelian Liangdian Dongsi क्रिएटिव पार्क चाओयांगमेन इनर स्ट्रीट और दोंगसी साउथ स्ट्रीट के चौराहे के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, जो दोंगसी सबवे लाइनों के पास है, तियानामेन स्क्वायर से केवल 3.5 किमी दूर है। दूसरे रिंग रोड के अंदर की अन्य इमारतों की तरह, इसकी ऊँचाई 45 मीटर से कम है। यह 1985 में खुलने वाला एक वस्त्र शॉपिंग मॉल था जिसे सनयू कहा जाता था और 1989 में, यह बीजिंग का सबसे बड़ा था, जिसका क्षेत्रफल 1500 मीटर वर्ग था। मार्च 2020 में, इसे एक कार्यालय, छोटे खुदरा और सांस्कृतिक स्थल में परिवर्तित करने का एक मेकओवर शुरू हुआ, जिसमें एक अद्वितीय थिएटर, छत के बगीचे और प्रदर्शनी क्षेत्र शामिल हैं।

कॉपीराइट्स लाइटिंग डिजाइन पार्टनरशिप इंटरनेशनल, 2021 के हैं।

यह डिजाइन 2022 में A' लाइटिंग प्रोडक्ट्स और फिक्सचर्स डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: LDPi (China Branch)
छवि के श्रेय: Image #1: Francois Nadeau , Xuelian Liangdian Creative Park, 2021. Image #2: Photographer Gao Han, Xuelian Liangdian Creative Park, 2021. Image #3: Photographer Gao Han, Xuelian Liangdian Creative Park, 2021. Image #4: Francois Nadeau, Xuelian Liangdian Creative Park, 2021. Image #5: Photographer Gao Han, Xuelian Liangdian Creative Park, 2021. Video Credits: LDPi
परियोजना टीम के सदस्य: Architecture Design: PUT.Design Landscape Design: Yiwei landscape engineering design Co., Ltd Interior Design: PUT.Design (except the theater area), IDEE (theater area)
परियोजना का नाम: Xuelian Liangdian
परियोजना का ग्राहक: LDPi (China Branch)


Xuelian Liangdian IMG #2
Xuelian Liangdian IMG #3
Xuelian Liangdian IMG #4
Xuelian Liangdian IMG #5
Xuelian Liangdian IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें