शेन्ज़ेन बुक मॉल: स्थापत्य और प्रकृति का अद्वितीय संगम

झुबो डिज़ाइन द्वारा निर्मित एक अनूठी संरचना

शहरी संबंधों से उत्पन्न स्थापत्य कला

शेन्ज़ेन बुक मॉल, जो एक मेट्रो स्टेशन और कई सार्वजनिक भवनों के बीच स्थित है, ने सार्वजनिक पहुँच और आंतरिक कार्यात्मक प्रवाह को एकीकृत किया है। यह एक ऐसी इमारत है जिसे शहर ने भेद दिया है, जिससे इमारत और शहर के बीच की सीमा धुंधली हो जाती है। ढलान वाले पार्क के केंद्र से उठता हुआ गोलाकार आकार और सड़क के पार स्थित सार्वजनिक भवन का आयताकार आकार चीनी संस्कृति में 'स्वर्ग और पृथ्वी के चक्र' की रचना का निर्माण करता है।

स्थापत्य और परिदृश्य का एकीकरण इस परियोजना की अद्वितीयता है। इमारत को बनाए रखते हुए पार्क को बनाए रखना, इमारत को हल्के से उठते हुए हरियाली के नीचे आधा दफन करना, और केंद्रीय अक्ष की ओर झुकाव वाला पार्क बनाना इसकी खासियत है, जिससे अधिक हरियाली दिखाई देती है और सड़क के पार के अव्यवस्थित दृश्य को छाया मिलती है। डिज़ाइन स्थापत्य, शहर और प्रकृति के बीच संबंध पर विचार करता है, जहाँ इमारत शहर है और शहर प्रकृति में समाहित है।

निष्क्रिय हरित भवन के रूप में इसकी तकनीकी विशेषता है। निलंबित, उठाए गए, हरित छतों, जमीन के ऊपर के भूनिर्माण के साथ भूमिगत निर्माण को ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पश्चिमी भाग में वक्रीय सामग्री का उपयोग किया गया है, जो सामग्री की मैकेनिकल गुणों को बढ़ाने में सहायक है, जबकि पूर्वी भाग में समुद्री लहरों की तरह दिखने वाले पारदर्शी एल्युमिनियम पैनलों का उपयोग इमारत को छाया प्रदान करने के लिए किया गया है।

इस डिज़ाइन के तकनीकी विनिर्देशों में कुल भूमि क्षेत्रफल 65902.45 वर्ग मीटर; कुल निर्माण क्षेत्रफल 131147.8 वर्ग मीटर; वॉल्यूम दर 1.15; भवन की ऊंचाई 12M; और फ्लोर्स की संख्या 2 भूमिगत फ्लोर्स, 2 जमीन के ऊपर के फ्लोर्स हैं।

कुशुइलियुशांग में आकर्षक सांस्कृतिक अनुभव के लिए, पथों को कुशुइलियुशांग के रूप में जोड़ा गया है, और सीढ़ियाँ और रैंप पुस्तकों के पहाड़ों और जेड की रिबनों की तरह हैं, जो एक बहुमुखी और रोचक सार्वजनिक स्थान बनाते हैं। इमारत के कार्यों में बुक सिटी, लोक संग्रहालय, वाणिज्यिक, बहु-कार्यात्मक हॉल और सृजनात्मक संस्कृति आदि शामिल हैं। इमारत विभिन्न कार्यों का संग्रह होने के नाते शहर का एक हिस्सा बन जाती है।

इस परियोजना की शुरुआत 2018 में शेन्ज़ेन में हुई थी और यह 2025 में समाप्त हुई। आर्किटेक्चर शहर है, शहर आर्किटेक्चर है, इस नए पीढ़ी की बुक सिटी मॉडल के रूप में, इमारत खुद को एक शहर के रूप में निर्मित करती है, जिससे लोगों को संस्कृति और जीवन के बीच संबंध पर पुनर्विचार करने का प्रयास किया जाता है।

इमारत को खुला छोड़ने की रणनीति लोगों को पार्क के माध्यम से चलने की अनुमति देती है बिना उनके मार्ग को बाधित किए। इमारत का 74% से अधिक क्षेत्रफल भूमिगत है, और खुला डिज़ाइन जमीन और फर्श को जोड़ता है, जिससे बुकस्टोर के माध्यम से चलने का अनुभव इनडोर और आउटडोर के बीच स्वतंत्र रूप से स्विच किया जा सकता है। सर्व-मौसम शहरी गलियारा बनाने से इमारत केवल एक बुकस्टोर से अधिक हो जाती है: प्रकृति, शहर और स्थापत्य यहाँ एक-दूसरे में गुंथे हुए हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhubo Design
छवि के श्रेय: Green Snail
परियोजना टीम के सदस्य: Design Management Team: Wang Ruiqi, Wang Zijia, Zhang Tao, Huang Jiongming, Zhang Zhilin Design Team: Feng Guochuan, Guan Tong, Chen Gongchao, Liu Yixin, Zhang Chunliang, Deng Hua, Xiao Yebao, Yang Sihui, Ye Jingliu
परियोजना का नाम: Shenzhen Book Mall
परियोजना का ग्राहक: Bureau Of Public Works Of Shenzhen Municipality Engineering Design Management Center


Shenzhen Book Mall IMG #2
Shenzhen Book Mall IMG #3
Shenzhen Book Mall IMG #4
Shenzhen Book Mall IMG #5
Shenzhen Book Mall IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें