मरीना साउथ: जलदृश्य के साथ आधुनिक आवासीय डिजाइन

ईवा वोंग द्वारा स्थापत्य कला का अनूठा नमूना

जल के किनारे बसा एक अपार्टमेंट जो अपने विहंगम दृश्य के लिए प्रसिद्ध है।

मरीना साउथ, आइलैंड साउथ के जलदृश्य के सामने स्थित एक अपार्टमेंट है, जहाँ निवासी समुद्री हवा का आनंद लेते हुए मनोरंजन कर सकते हैं। डिजाइन टीम ने इस शानदार बाहरी छत को अंदरूनी रहने की जगहों के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत किया है। इस स्थान में वक्राकार तत्वों को शामिल किया गया है, जिससे एक सुरुचिपूर्ण और दृश्यात्मक रूप से समरस वातावरण बनता है।

इस नवीनीकरण का उद्देश्य मौजूदा लेआउट को सरल बनाना और अधिक विशाल स्थान का लाभ उठाना है, प्राकृतिक प्रकाश के प्रवाह को बढ़ाते हुए गलियारों और अनावश्यक परिसंचरण को हटाना। डिजाइन में शून्य-गलियारा व्यवस्था को अपनाया गया है, जिससे रहने और भोजन करने के क्षेत्र अपार्टमेंट के भर में एक-दूसरे में निर्बाध रूप से मिल जाते हैं। कांच के दरवाजों को शामिल करके, जो छतों तक सीधी पहुँच प्रदान करते हैं, इनडोर और आउटडोर रहने की जगहों के बीच एक निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित किया गया है, और ताज़ा समुद्री हवाओं का आनंद लेने में सुविधा प्रदान की गई है।

डिजाइन ने एक स्टाइलिश और स्वस्थ रहने की जगह बनाने का लक्ष्य रखा, जिसमें स्वच्छता को बढ़ाने के लिए स्मार्ट सुविधाओं को शामिल किया गया। COVID ने स्वास्थ्य जागरूकता को बढ़ाया है, और प्रौद्योगिकी वायरस के प्रसार को कम करने में मदद करती है। स्पर्शरहित शौचालय फ्लश संक्रमण को कम करते हैं। स्मार्ट शौचालय और मोबाइल ऐप्स प्रकाश और वातानुकूलन को नियंत्रित करते हैं। समुद्र के किनारे की उच्च आर्द्रता के बावजूद, टिकाऊ और स्वच्छ सामग्री की आवश्यकता होती है। मिल्ड्यू-प्रूफ वॉलपेपर, एंटीमाइक्रोबियल लैमिनेट, नकली चमड़ा, और एंटी-फिंगरप्रिंट, मोल्ड-वॉटरप्रूफ फैब्रिक बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं, जिससे ग्राहक की धूल एलर्जी का समाधान होता है।

इस परियोजना की शुरुआत दिसंबर 2021 में हुई थी और जुलाई 2022 में हांगकांग में समाप्त हुई। जोड़े की सेवानिवृत्ति योजना के विचार में, भविष्य की पहुँच के लिए बाधा-मुक्त डिजाइन को एकीकृत किया गया था। डिजाइन टीम ने बाधा-मुक्त पहुँच और सुविधाओं का गहन अध्ययन किया, सुनिश्चित किया कि अपार्टमेंट के भीतर सभी मार्ग और प्रवेश बिंदु व्हीलचेयर पारित होने के लिए पर्याप्त चौड़े हैं। एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए बाधा-मुक्त बाथरूम को अलग गीले और सूखे क्षेत्रों के साथ लागू किया गया था, जो एक आरामदायक और सुलभ स्नान अनुभव प्रदान करता है। यह विचारशील डिजाइन दृष्टिकोण जोड़े की भविष्य की जरूरतों के लिए आसान चलने और सुविधा को प्राथमिकता देता है।

मौजूदा अनियमित आकार के लेआउट के लिए फर्श योजना को पुनः डिजाइन करने की प्रक्रिया ने कई चुनौतियों का सामना किया। इसमें अधिक सामंजस्यपूर्ण और कुशल डिजाइन प्राप्त करने के लिए दीवारों, खुलने और कमरे के लेआउट को पुनर्विन्यास करना शामिल था। नवीनीकरण के दौरान सामना की गई प्रमुख चुनौतियों में से एक मौजूदा झूठी छत के भीतर जटिल छिपे हुए मैकेनिकल (E&M) सिस्टम थे। अपार्टमेंट के कुछ क्षेत्रों में प्राकृतिक प्रकाश की कमी भी अनुभव की गई थी। डिजाइन टीम को अपार्टमेंट के भर में प्राकृतिक प्रकाश के प्रवेश को अधिकतम करने के तरीकों की रणनीति बनानी पड़ी।

इस नवीनीकरण का लक्ष्य मौजूदा लेआउट को सरल बनाना और अधिक विशाल स्थान का लाभ उठाना है, प्राकृतिक प्रकाश के प्रवाह को बढ़ाते हुए गलियारों और अनावश्यक परिसंचरण को हटाना। डिजाइन में शून्य-गलियारा व्यवस्था को अपनाया गया है, जिससे रहने और भोजन करने के क्षेत्र अपार्टमेंट के भर में एक-दूसरे में निर्बाध रूप से मिल जाते हैं। कांच के दरवाजों को शामिल करके, जो छतों तक सीधी पहुँच प्रदान करते हैं, इनडोर और आउटडोर रहने की जगहों के बीच एक निर्बाध एकीकरण सुनिश्चित किया गया है। यह पुनर्डिजाइन कार्यक्षमता और सौंदर्यशास्त्र के बीच एक सामंजस्यपूर्ण संतुलन प्रदान करता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Eva Wong Architects Ltd.
छवि के श्रेय: Photographer: Samson Lau
परियोजना टीम के सदस्य: Director/ Designer: Eva Wong
परियोजना का नाम: Marina South
परियोजना का ग्राहक: Eva Wong Architects Limited


Marina South IMG #2
Marina South IMG #3
Marina South IMG #4
Marina South IMG #5
Marina South IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें