स्विचबैग: एक बहुआयामी डिजाइन अवधारणा

स्टेफनी ब्रांको द्वारा निर्मित एक अनूठा बैकपैक

स्थापत्य और मोंड्रियन चित्रकला से प्रेरित एक नवीन बैकपैक

स्टेफनी ब्रांको द्वारा डिजाइन किए गए 'स्विचबैग' ने न केवल उनकी रचनात्मकता को प्रदर्शित किया है, बल्कि यह भी दिखाया है कि कैसे एक साधारण बैकपैक को एक बहुउपयोगी और सौंदर्यशास्त्रीय वस्तु में बदला जा सकता है। इसकी प्रेरणा स्थापत्य ज्यामितीय रूपों और मोंड्रियन की चित्रकला से ली गई है। मोंड्रियन की तरह, जिन्होंने सीधी रेखाओं और शुद्ध रंगों के साथ मूल तत्वों को चित्रित किया, स्विचबैग के चुंबकीय और रंगीन डिब्बे प्रकृति और ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाली शक्तियों के बीच की रहस्यमय ऊर्जा को प्रकट करते हैं।

स्विचबैग की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग बनाती हैं। यह बैग महामारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य के विषय पर बात करता है और यह दर्शाता है कि हम दुनिया को अपने कितने अलग-अलग पहलू दिखाते हैं। बाहर से यह अधिक सादा और शांत है, जबकि अंदर से यह रंगीन और कल्पनाशील है। यह एक बैकपैक, कार्यालय, घूमने वाला घर, सजावटी वस्तु, एक आयोजक है और यह अपने परिवेश के अनुसार ढल जाता है।

स्विचबैग को हाथ से सिलाई और उपयोग किए गए चमड़े से बनाया गया है। इसकी तकनीकी विशेषताएं हैं: चौड़ाई 280 मिमी x गहराई 150 मिमी x ऊंचाई 350 मिमी। इस बैग की इंटरैक्टिविटी इसके अंदरूनी डिब्बों के चुंबकीय होने से आती है, जिन्हें उपयोगकर्ता की जरूरतों के अनुसार स्थान और स्थिति में बदला जा सकता है। ये डिब्बे सजावट के रूप में भी उपयोग किए जा सकते हैं।

यह परियोजना जून 2022 में लिस्बन में शुरू हुई और इसे यूरोपीय आयोग और वर्थ प्रोजेक्ट II का समर्थन प्राप्त है। इसे अप्रैल 2023 में डिजाइन मिलान सप्ताह में प्रदर्शित किया गया। डिजाइन शोध में डिजाइन अनुसंधान, प्रवृत्तियों, 3D मॉडलिंग, 2D मॉडलिंग और हाथ से बनाए गए और सिले गए 3 प्रोटोटाइप शामिल थे।

स्विचबैग को ए' फैशन और ट्रैवल एक्सेसरीज डिजाइन अवार्ड 2024 में ब्रॉन्ज पुरस्कार मिला है। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रामाणिकता को प्रमाणित करते हैं। यह पुरस्कार कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए सम्मानित किया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Stéphanie Branco
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Maria Louro and ASA Leather Work, 2023. Image #2: Photographer Maria Louro and ASA Leather Work, 2023. Image #3: Photographer Maria Louro and ASA Leather Work, 2023. Image #4: Photographer Maria Louro and ASA Leather Work, 2023. Image #5: Photographer Stéphanie Branco ASA Leather Work, 2023. Video Credits: Amanda Naughton, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Stéphanie Branco
परियोजना का नाम: Switchbag
परियोजना का ग्राहक: ASA Leather Work


Switchbag IMG #2
Switchbag IMG #3
Switchbag IMG #4
Switchbag IMG #5
Switchbag IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें