चेंजर: आकार बदलने वाला बैग

डिजाइनर जुहुई चेन का अद्वितीय यात्रा सामग्री विचार

यात्रा करते समय अलग-अलग आकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ही बैग में बदलाव करने की संभावना को अनुसारण करते हुए, डिजाइनर जुहुई चेन ने 'चेंजर' नामक यात्रा सामग्री का निर्माण किया है।

चेंजर की सबसे विशेष बात यह है कि इसमें कई परतें होती हैं। जब उपयोगकर्ता कम सामान ले जाते हैं, तो यह एक छोटा बैग होता है। जब उपयोगकर्ता बहुत सामान ले जाते हैं, तो चेंजर को छिपे हुए भाग को निकालकर एक बड़ा बैग बनाया जा सकता है। इससे बहुत सामान रखने की सुविधा होती है। चेंजर आकार बदलकर विभिन्न मात्रा में सामान ले जाने की समस्या को हल कर सकता है।

इसे मुख्य रूप से ABC+PC सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है, जो आघात प्रतिरोधी, उच्च कठोरता, मजबूत टफनेस, और सस्ती कीमत वाली होती है। चारों कोनों पर एल्युमिनियम मेटल की सुरक्षा प्रदान की गई है।

चेंजर का आकार बदलने से पहले: लंबाई 34.4cm x चौड़ाई 23cm x ऊचाई 56.8cm; मोड़ने के बाद: लंबाई 48.4cm x चौड़ाई 31cm x ऊचाई 76.8cm;

चेंजर का उपयोग कैसे किया जाता है, इसके बारे में डिजाइनर ने बताया है कि पहले, यह एक सामान्य छोटे बॉक्स की तरह काम करता है। फिर, जब आपको बड़े आइटम ले जाने की जरूरत होती है, तो आप सामने के नॉब को घुमाकर सभी आंतरिक भागों को हिला सकते हैं। तीसरे, सभी आंतरिक भागों को खींचें और यह छोटा बैग एक बड़ा बन जाता है। चौथे, नॉब को विपरीत दिशा में घुमाकर सूटकेस को लॉक करें। इस तरह, चेंजर को बिना परिवर्तन के स्थिर किया जा सकता है।

यह परियोजना 2020 के सितंबर में मिलान में शुरू हुई थी और 2021 के फरवरी में वहीं समाप्त हुई, और इसे 2021 के फरवरी में चीन में प्रदर्शित किया गया।

अनुसंधान के अनुसार, लोग आमतौर पर विभिन्न यात्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए दो से अधिक सूटकेस खरीदते हैं। जब वे व्यापारिक यात्राओं पर जाते हैं, तो वे एक छोटा सूटकेस ले जाते हैं। जब परिवार यात्रा पर जाते हैं, तो वे अक्सर बड़े सामान ले जाते हैं। इससे बहुत सारी अनावश्यक बर्बादी होती है। इस समस्या को हल करने के लिए बाजार में बड़ी मांग है।

यह एक नवाचारी डिजाइन है जिसकी जटिल आंतरिक संरचना है, और मशीनीकरण योग्यता दर इस परियोजना द्वारा सामना की गई सबसे बड़ी चुनौती है।

चेंजर की डिजाइन का मुख्य ध्यान यात्रा करने वाले के अनुभव पर रखा गया था। इसकी कवच में तीन परतें होती हैं। इसे आगे के नॉब को घुमाकर आकार बदलने की आजादी होती है। जब आपको व्यापारिक यात्रा पर जाने की जरूरत होती है, तो यह एक छोटा चेक-इन बॉक्स होता है। जब आपको बहुत सारी चीजें ले जाने की जरूरत होती है, तो इसे बड़े आकार का सूटकेस बनाया जा सकता है। इसका उपयोग ABC+PC सामग्री और कोनों की सुरक्षा के लिए किया जाता है। इसमें 50mm चौड़े शांत चक्के होते हैं जो आपको हवाई अड्डे में आसानी से घुमने की अनुमति देते हैं।

इस डिजाइन को 2021 में A' फैशन और यात्रा सहायक उपकरण डिजाइन पुरस्कार में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन पुरस्कार: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती है, जो एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दर्शाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Bruce Tao
छवि के श्रेय: Creator (Bruce Tao / Designer)
परियोजना टीम के सदस्य: Design leader: Xuhui Chen, Designer: Qianwei Wang
परियोजना का नाम: Changer
परियोजना का ग्राहक: Bruce Tao


Changer IMG #2
Changer IMG #3
Changer IMG #4
Changer IMG #5
Changer IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें