वसंत प्रतिबिंब: एक पुराने घर का नवीनीकरण

यान दे जियांग की अनूठी डिजाइन दृष्टि

पुराने घर को नया जीवन देने की कलात्मक यात्रा

यान दे जियांग द्वारा डिजाइन किया गया 'वसंत प्रतिबिंब' एक ऐसी परियोजना है जो एक पुराने घर को नवीनीकरण करके उसमें नया जीवन फूंकती है। इस घर की उम्र 30 वर्ष है और इसका क्षेत्रफल 1281.24 वर्गफुट है। इसमें तीन बेडरूम और दो लिविंग रूम हैं, जो एक दंपति और उनके अजन्मे बच्चे को समायोजित करते हैं। डिजाइनर ने अतिरिक्त स्थान का पुनर्व्यवस्थापन किया है, मुख्य रूप से एक सरल, आरामदायक शैली को अपनाते हुए, जिसमें फ्रेंच विंटेज की झलक भी है। परिवार की योजना इस घर में अगले 20 वर्षों तक रहने की है और अपने जीवन के हर खूबसूरत पल को दर्ज करने की है। डिजाइनर ने पुरानी जगह की यादों को नई यादों में बदलने का सृजन किया है।

इस डिजाइन में, पारंपरिक कैबिनेट डिजाइनों से हटकर, जो मुख्यतः लंबवत और क्षैतिज होते हैं, डिजाइनर ने कैबिनेटों की दिशा और अक्ष को अन्य दीवारों और स्तरों तक अनंत तक विस्तारित किया है, जिससे दृश्य अनुभव विविध हो गया है। समग्र रंग योजना और तत्वों को तीन से अधिक नहीं रखा गया है, ताकि सादगी बनी रहे और साथ ही एक अनूठी सौंदर्यता भी सुनिश्चित हो सके और ब्रांड पहचान को बढ़ाया जा सके।

इस डिजाइन को अमल में लाने के लिए, डिजाइनर ने मूल पुरानी टाइलों को हटाने के बजाय, उन्हें जर्मन एगर लकड़ी के फर्श से ढकने का निर्णय लिया। मूल ईंट की दीवारों को बरकरार रखा गया, उन्हें विस्तारित या समायोजित किया गया, या नए खुलने बनाए गए, जिससे निर्माण कचरे और अनावश्यक उपभोग को कम किया गया। बाहरी दीवारों और छत को जलरोधक पेंट से फिर से लेपित किया गया, ताकि घर की आयु बढ़ाई जा सके। डिजाइनर ने घर के कार्यों को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए समायोजित किया है, पर्यावरण संरक्षण लक्ष्यों के अनुरूप, और अपने डिजाइन में 3R (कम करना, पुनः उपयोग करना, पुनर्चक्रण करना) की अवधारणा को शामिल किया है।

यह परियोजना दिसंबर 2022 में ताइपे, ताइवान में पूरी की गई। 4.2 मीटर ऊंची छत वाली इस मंजिल पर एक दुर्लभ और विशाल लेआउट बनाया गया है। इस डिजाइन की शुरुआत लिविंग रूम की जेड-अक्ष रेखा से होती है, जिसमें वाई-आकार के तत्व पूरे स्थान में वितरित किए गए हैं, छत, सीढ़ी की रेलिंग, टीवी दीवार और सोफे की पीछे की दीवार पर वस्तुओं तक फैले हुए हैं, जिससे समग्र दृश्य अनुभव अनंत रूप से फ्रेम में विस्तारित होता है।

मुख्य रंग के रूप में कीम बेज पेंट का उपयोग किया गया है, जो प्रकाश के माध्यम से विभिन्न जीवन अनुभवों को प्रस्तुत करता है। प्रवेश द्वार पर, 350 सेमी ऊंची, एक टुकड़े की स्क्रीन आयरन पीस का उपयोग करके प्रवेश और लिविंग रूम के बीच की जगह को परिभाषित किया गया है। रसोई में फ्रेंच विंटेज टाइलों के 16 विभिन्न पैटर्नों का उपयोग किया गया है, जिससे फर्श और दीवार की सतहों पर एक एक्स-आकार की कोलाज उपचार बनाई गई है, जिससे स्थान अनूठा और विशिष्ट बनता है।

'वसंत प्रतिबिंब' एक ऐसी परियोजना है जो वसंत में पूरी की गई है, जो किसी के जीवन यात्रा को प्रतिबिंबित करती है। यह एक पुराने घर के नवीनीकरण से संबंधित है, जो एक दंपति और उनके अजन्मे बच्चे को समायोजित करता है। डिजाइनर ने अतिरिक्त स्थान का पुनर्व्यवस्थापन किया है, मुख्य रूप से एक सरल, आरामदायक शैली को अपनाते हुए, जिसमें फ्रेंच विंटेज की झलक भी है। परिवार की योजना इस घर में अगले 20 वर्षों तक रहने की है और अपने जीवन के हर खूबसूरत पल को दर्ज करने की है, पुरानी जगह की यादों को नई यादों में बदलते हुए। डिजाइनर की आशा है कि घर के मालिकों का भविष्य वसंत में खिलते फूलों की तरह सुंदर होगा।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yan De Jiang
छवि के श्रेय: Image #1-2: Photographer Yan-De Jiang, Spring Reflection, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Yan De Jiang
परियोजना का नाम: Spring Reflection
परियोजना का ग्राहक: Real House Design


Spring Reflection IMG #2
Spring Reflection IMG #3
Spring Reflection IMG #4
Spring Reflection IMG #5
Spring Reflection IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें