विला एटलस: स्थायित्व और विलासिता का अद्वितीय संगम

ग्रीस के लेफ्काडा द्वीप पर एक आधुनिक भूमिगत विला

वासिलिस सियाफरिकास की अनूठी डिजाइन प्रेरणा

वासिलिस सियाफरिकास द्वारा डिजाइन किया गया 'विला एटलस' न केवल अपने भूमिगत निर्माण के लिए विशेष है, बल्कि यह अपनी अद्वितीय डिजाइन और स्थायित्व के मानकों को भी स्थापित करता है। इस विला की प्रेरणा एटलस और प्लेओन की पौराणिक कथा से ली गई है, जिसका प्रतिबिंब विला के स्विमिंग पूल में फाइबर ऑप्टिक लाइट्स के माध्यम से प्लेयाड्स तारामंडल के रूप में देखने को मिलता है। इस अद्वितीय डिजाइन विला में तीन विशाल स्विमिंग पूल, एक आश्चर्यजनक झरना और एक अंतहीन तैराकी मैकेनिज्म शामिल हैं।

विला एटलस ग्रीस के लेफ्काडा द्वीप पर स्थित है और यह एक अल्ट्रा-मॉडर्न, कम ऊर्जा खपत वाला भूमिगत विला है। इसका मिनिमलिस्टिक डिजाइन विलासिता और स्थायित्व को निर्बाध रूप से मिश्रित करता है। तीन मीटर ऊंची छतें, ऊर्जा कुशल ग्लास पैनल, हीट पंप, और ए प्लस एल्युमिनियम फ्रेम्स के साथ इस खूबसूरत ग्रीक द्वीप पर सुंदर दृश्य बनते हैं।

इस परियोजना की सबसे महत्वपूर्ण तकनीक और पद्धति चट्टानी जमीन पर एक भूमिगत भवन को विकसित करने के लिए आवश्यक अनुसंधान था। समुद्र के किनारे पर हरित छतों और बगल की दीवारों पर संभावित इन्सुलेशन समस्याओं, वेंटिलेशन और प्राकृतिक हवा, प्राकृतिक प्रकाश, और नमी को हल करना था, जबकि एक अनूठी, मिनिमल आर्किटेक्चरल डिजाइन को बनाए रखना था।

विला एटलस 250 वर्गमीटर का है जिसमें 25 वर्गमीटर का लॉन्ड्री और नौकरानी का कमरा, रसोई, भोजन कक्ष, और लिविंग रूम शामिल है। विला में 2 एट्रियम, 45 वर्गमीटर का भंडारण कक्ष और एक बाहरी बारबेक्यू है। मुख्य स्थान में 4 बेडरूम, 4 एन सुइट बाथरूम, 1 शौचालय है। स्विमिंग पूल एल आकार का है जिसकी लंबाई 19 मीटर, चौड़ाई 7 मीटर, ऊंचाई 4.5 मीटर है और इसमें ऑप्टिकल फाइबर प्रकाश व्यवस्था है। सभी बाथरूम कैरारा, व्रात्सा और मुग्ला संगमरमर से बने हैं।

इस संपत्ति के निवासी कम ऊर्जा का उपभोग करते हैं, एक स्वस्थ, साफ पर्यावरण में रहते हैं, और उनका कुल ऊर्जा पदचिह्न कम होता है, क्योंकि अधिकांश चीजें स्थायी रूप से प्रबंधित की जाती हैं।

परियोजना दिसंबर 2019 में शुरू हुई और अगस्त 2022 में समाप्त हुई।

इस डिजाइन को 2024 में A' सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स, प्रोजेक्ट्स और ग्रीन डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज प्राप्त हुआ। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट प्रथाओं को अपनाने वाले उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है। ये डिजाइन तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: VASSILIS SIAFARICAS
छवि के श्रेय: Photographer: Yiannis Psathas
परियोजना टीम के सदस्य: Designer and Project Manager: Vassilis Siafaricas Designer: Nicolas Zachariou Civil Engineer: Thomas Valavanis Mechanical Engineer: Vasileios Mastrogiannis Designer: George Gougoulakis
परियोजना का नाम: Atlas
परियोजना का ग्राहक: Eclede


Atlas  IMG #2
Atlas  IMG #3
Atlas  IMG #4
Atlas  IMG #5
Atlas  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें