प्रकाश कुएं का घर: एक अनूठा आवासीय डिजाइन

चुन येन चेन द्वारा डिजाइन की गई आधुनिकता और प्रकृति की संगम

एक पुराने रो घर को नया जीवन देने की कलात्मक यात्रा

चुन येन चेन ने एक दशकों पुराने रो घर को नवीनीकरण करके एक अनोखा आवासीय स्थान बनाया है, जिसे 'प्रकाश कुएं का घर' कहा जाता है। इस घर की विशेषता यह है कि इसे मूल रूप से एक आंगन द्वारा सामने और पीछे के हिस्सों में विभाजित किया गया था। डिजाइनर की प्रेरणा इस आंगन को एक केंद्रीय स्थान में बदलने की थी, जो एक बाहरी चौराहे की तरह काम करे।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता यह है कि यह मूल रूप से एक रो घर है, जिसकी कुल लंबाई लगभग 30 मीटर है। मध्य में प्रकाश कुएं द्वारा मूल भवन संरचना को सामने और पीछे की दो इमारतों में विभाजित किया गया था। प्रकाश कुएं का मूल कार्य केवल अतिरिक्त दिन-प्रकाश के लिए था, जो सीढ़ियों और शौचालयों जैसे नकारात्मक स्थानों से घिरा हुआ था। रो घर का सामने का हिस्सा संकरी और घनी व्यावसायिक सड़क का सामना करता है, और पिछवाड़े का इस्तेमाल घर के मुख्य प्रवेश द्वार के रूप में किया जाता है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से नवाज़ा गया है। सिल्वर 'ए' डिजाइन अवार्ड उन शीर्षस्थ, रचनात्मक और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को दिया जाता है जो असाधारण विशेषज्ञता और नवाचार का प्रदर्शन करते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, उत्कृष्टता के एक असाधारण स्तर को प्रस्तुत करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और आश्चर्य का परिचय देते हैं।

इस पुराने घर के परिवर्तन की आशा है कि इसमें रहने वाले सदस्य घर में बाहरी स्थान की स्वतंत्रता का आनंद ले सकें।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chun Yen Chen
छवि के श्रेय: Chun Yen Chen
परियोजना टीम के सदस्य: Chun Yen Chen
परियोजना का नाम: House of Light Well
परियोजना का ग्राहक: Chun Yen Chen


House of Light Well IMG #2
House of Light Well IMG #3
House of Light Well IMG #4
House of Light Well IMG #5
House of Light Well IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें